एक भारत-श्रेष्ठ भारत थिम पर हुए कार्यक्रम में उमड़ा जनसैलाब, लोकनृत्य में देववंशीय लोहार समाज रहा अव्वल

May

P.S.Chandel, Alirajpur
==
आलीराजपुर में अपार जनसमुह, एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियां, विशाल मंच व सामाजिक समरसता व विभिन्न राज्यों की संस्कृति पर आधारित लोकनृत्य। अवसर था, बुधवार रात्री रणछोड़राय मन्दिर प्रांगण पर शरद पूर्णिमा के पावन पर्व पर राठौड़ समाज के तत्वावधान में भारत के विभिन्न राज्यों के लोकनृत्यों की प्रस्तुति ‘‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’’ प्रतियोगिता के आयोजन का।
कार्यक्रम में आलीराजपुर के सर्व समाज के आमंत्रित बारह सदस्यों के ग्रुप द्वारा भारत के अलग-अलग राज्यों के लोकनृत्य की शानदार प्रस्तुति दी गई। रात्री 9.30 बजे शुरू हुआ कार्यक्रम रात्री 12 बजे तक चला। इसके बाद रणछोड़राय मन्दिर में आरती हुई, अमृत वर्षा हुई व खीर की प्रसादी का वितरण हुआ। लोकनृत्य के कार्यक्रम में ऐसा जनसैलाब उमड़ा की दूर-दूर तक देखने वाले दर्शक ही नजर आ रहे थे। इस कार्यक्रम ने आलीराजपुर में इतिहास रच दिया। राठौड़ समाज, राठौड़ युवा मंच एवं राठौड़ समाज महिला मण्डल के द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में सर्वप्रथम श्री गणेश जी, माँ सरस्वती जी व भगवान रणछोड़राय जी की मूर्ति पर मन्दिर के पुजारी पुरूषोत्तमदास जोशी, समाज अध्यक्ष किनलाल राठौड़ व दुर्गा वाहिनी नगर संयोजिका निरजा चन्देल ने दीप प्रजलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की। कार्यक्रम के अध्यक्ष दिलीप राठौड़ व सचिव कुलदीप राठौड़ ने कार्यक्रम के संरक्षक महेन्द्र टवली व रमेश राठौड़ का दुपट्टा व तिरंगा युक्त जाकेट व साफा पहनाकर स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन राठौड़ युवा मंच के अध्यक्ष कमल राठौड़ व सदस्य कुलदीप राठौड़ ने किया। आयोजन के मिडिया प्रभारी कृष्णकान्त बेड़िया ने बताया की सर्वप्रथम आदिवासी समाज के युवक युवतियों ने आदिवासी लोकनृत्य पर अपनी शानदार प्रस्तुति दी, उसके बाद देववंशीय लोहार समाज ने हरियाणा राज्य की वेशभुषा में वहाँ की संस्कृति पर शानदार नृत्य किया जो कि देखते ही बनता था। हरियाणा के दादाजी लोगों के आर्कषण का केन्द्र बने हुए थे। हर नृत्य पर महिलाओं व युवतियों ने अपनी शानदार प्रस्तुति दी, कार्यक्रम को देखने के लिये अपार जनसैलाब उमड़ा। इसके बाद राजपुत समाज ने राजस्थानी संस्कृति पर अपना कुल नृत्य प्रस्तुत किया। राजपुत समाज के बाद दशा वैष्णव पोरवाल समाज ने महाराष्ट्र राज्य की वेशभुषा के साथ वहाँ की संस्कृति पर ऐसा नृत्य प्रस्तुत किया की देखने वाले दंग रह गये। फिर माहेवरी समाज ने गुजराती ड्रेस में गुजराती थिम पर अलग-अलग स्टेप पर बहुत ही शानदार नृत्य प्रस्तुत किया देखने वाले मंत्रमुग्ध हो गये। फिर प्रतियोगिता से हटकर राठौड़ समाज के बालक-बालिकाओं ने स्वच्छ भारत थिम पर बहुत ही शानदार नृत्य प्रस्तुत किया जिसमें भारत माता बनी हुई बालिका व गांधीजी दर्शकों के आर्कषण का केन्द्र थे। गांधी जी ने चरखा चलाकर स्वच्छ भारत का संकल्प दिलाया। सोनी समाज की 6 वर्षीय नन्ही बालिका मिशिका सोनी ने मंच पर “बेटी बचाव बेटी पढ़ाओं” पर दी गई प्रस्तुती के सभी कायल हो गये। कार्यक्रम के अन्त में सागरवंशीय माली समाज ने नेपाली वेशभुषा में बहुत ही सुन्दर नृत्य प्रस्तुत किया जिसे लोगों ने काफी सराहा।
कार्यक्रम के मध्य मे समाज सेवी जवाहर कोठारी, राठौड़ समाज अध्यक्ष किनशलाल राठौड़, नगरपालिका अध्यक्ष सेना पटेल, नगर पालिका उपाध्यक्ष मकु परवाल, दुर्गावाहीनी नगर संयोजिका निरजा चन्देल व मिडिया प्रभारी कृष्णकान्त बेड़िया ने कार्यक्रम के बारे में मंच पर अपना उदबोधन दिया व राठौड़ समाज द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम की भूरी-भूरी प्रशंसा करते हुए नगर में सामाजिक समरसता की पहल में एक महत्वपूर्ण कदम बताया। सभी वक्ताओं ने सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्म दिवस के अवसर पर उन्हें याद किया। सभी अतिथियों का दुपट्टा पहनाकर राठौड़ युवामंच के अध्यक्ष कमल राठौड़, राठौड़ महिला मण्डल अध्यक्ष टीना राठौड़, उपाध्यक्ष पुष्पा जगदीश राठौड़, कान्तिलाल राठौड़ पार्षद, कान्तिलाल राठौड (दर्शन इलेक्ट्रॉनिक), प्रमोद राठौड़ व पिन्टु सुभाष राठौड़ ने स्वागत किया।
कार्यक्रम के निर्णायक राजा जी जादव (मुम्बई) व शर्मिला सोलंकी (जोबट) थी। राजा जी जादव ने कार्यक्रम के बाद विभिन्न अदाओं में शानदार नृत्य प्रस्तुत किया।
कार्यक्रम के अन्त में कान्तिलाल राठौड़ पार्षद ने विजेताओं के नाम की घोषणा की जिसमें प्रथम पुरस्कार देववंशीय लोहार समाज की टीम को 7,101/- राठौड़ बस सर्विस एवं विशाल पेट्रोलियम के मालिक राजेश राठौड़ द्वारा दिया गया। द्वितीय पुरूस्कार दशा वैष्णव पोरवाल समाज की टीम को 5,101/- गोपाल सायकल सर्विस एवं ऑटो पार्टस के मालिक दिलीप चौधरी द्वारा दिया गया, तृतीय पुरूस्कार माहेश्वरी समाज की टीम को 3,101/- चचंल इलेक्ट्रीक एवं टेन्ट हाउस द्वारा दिया गया। चतुर्थ पुरूस्कार आदिवासी समाज की टीम को दिया गया। अन्य टीमों को भी सात्वना पुरूस्कार व प्रमाण-पत्र एवं मेमोरण्डम दिया गया। शानदार फोटो ग्राफी एवं विडियों ग्राफी का कार्य फोटो ग्राफर पंकज जोशी के द्वारा किया गया। अन्त में कमल राठौड़, कुलदीप राठौड़ व कान्तिलाल राठौड़ (दर्शन इलेक्ट्रीक) के द्वारा सभी का आभार व्यक्त किया गया।