भूरियाजी को दिल्ली भेजिए, झाबुआ- रतलाम के विकास की जवाबदारी मेरी : कमलनाथ

0
499

    झाबुआ ।  म.प्र. के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने रतलाम-झाबुआ-अलीराजपुर संसदीय क्षेत्र के कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया के पक्ष में आज अलीराजपुर जिले के आम्बुआ में और झाबुआ जिले के पेटलावद में दो विशाल सभाओं को संबोधित किया। आज हेलिकॉप्टर से वे दोनों स्थानों पर पहुंचे थे। आम्बुआ की आम सभा आज दोपहर में और पेटलावद की सभा दोपहर बाद हुई। कांग्रेस प्रत्याशी और सांसद कांतिलाल भूरिया तथा स्थानीय विधायक एवं कांग्रेस पदाधिकारी भी इन दोनों अवसरों पर मौजूद थे ।   आमसभाओं के प्रारंभ में दोनों स्थानों पर मुख्यमंत्री का आदिवाशी परम्परा के अनुसार स्वागत किया गया। इसके अलावा 51 किलो की बड़ी पुष्पमाला से मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस प्रत्याशी का क्षेत्रीय विधायक और कांग्रेस पदाधिकारियों द्वारा सयुक्त रूप से अभिनन्दन भी हुआ। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पेटलावद की आम सभा में संसदीय क्षेत्र के मतदाताओं को आश्वस्त किया कि वे भूरिया जी को सांसद के रूप में चुनकर दिल्ली भेजें, झाबुआ-रतलाम संसदीय क्षेत्र के विकास की जबावदारी मेरी होगी। आपने पेटलावद विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं का आभार माना कि उन्होंने अपने वादे के अनुसार कांग्रेस प्रत्याशी वालसिंह मेडा को विधायक के रूप में चुनकर विधानसभा में भेजा। अब यहाँ के मतदाताओं को भूरिया जी को विजयी बनाकर दूसरा वादा भी पूरा करना चाहिए। उन्हें विश्वास है कि यह दूसरा वादा भी अवश्य पूरा होगा ।

     मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस की राज्य सरकार ऐसी नीतियाँ लागू करेगी, जिनकी मदद से भोपाल से झाबुआ नहीं चलेगा, बल्कि झाबुआ भोपाल को चलाएगा। ऐसी स्थिति का निर्माण होगा, जिसके बल पर झाबुआ और रतलाम का झंडा देश भर में फहराएगा। आपने कहा – कांतिलाल भूरिया 40 साल पुराने साथी हैं। वे अपने क्षेत्र के विकासों की मांगों को लेकर कांग्रेस शासन काल में मंत्रियों से झगड़ते थे और मांगों को मंजूर कराते थे ।

      कमलनाथ ने कहा – 120 दिन पूर्व हमें खाली खजाना मिला था । प्रदेश बेरोजगारी, बलात्कार और किसानों की आत्महत्याओं के मामले में नं. 1 था। हमारी राज्यसरकार ने 76 दिनों में कांग्रेस के 83 वचन पूरे करके कई महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं, जिनमें किसानों की 2 लाख तक की कर्जमाफी भी शामिल है । भाजपा कितना ही भ्रामक प्रचार क्यों न करे, राज्य सरकार हर पात्र किसान का 2 लाख रूपये तक का कर्ज माफ़ करेगी। 21 लाख किसानों के कर्ज माफ़ तो हम कर चुके हैं । आपने कहा कि चालू खाते वालों का भी कर्ज माफ होगा।

     नौजवानों की बेरोजगा‍री की चर्चा करते हुए आपने कहा – आज के नौजवान नये दौर में जी रहे हैं। वे इन्टरनेट के साथ जुड़े हुए हैं । व्‍यवसाय आदि के क्षेत्र में उनके हाथों को काम चाहिए। म.प्र. सरकार नौजवानों को रोजगार के लिए भटकने नहीं देगी। राज्‍य सरकार नई m|ksx नीति बनाकर प्रदेश के विभिन्‍न क्षेत्रों के उत्‍पादनों के आधार पर छोटे m|ksx डाले जाएँगे। पेटलावद क्षेत्र के टमाटर उत्‍पादन को इस क्षेत्र के लिए अधिक फायदेमंद बनाएँगे। आपने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को चुनौती दी कि वे झाबुआ जिले में युवाओं के 20 नाम ऐसे बता दें, जिन्हें उनकी शासनकाल में डिजिटल इंडिया के तहत रोजगार मिला हो। किसान और नौजवान बिना काम के है, तो फिर नरेन्‍द्र मोदी किस काम के ? मुख्‍यमंत्री ने कांग्रेस प्रत्‍याशी कांतिलाल भूरिया को विजयी बनाने की अपील करते हुए कहा कि मतदातागण 19 मई को हाथ के पंजे वाला बटन दबाकर अपने उज्ज्वल भविष्‍य का बटन दबायें।

    पूर्व में कांग्रेस प्रत्‍याशी कांतिलाल भूरिया ने अपने भाषण में कहा कि भाजपा की 15 साल चली राज्‍य सरकार ने पेटलावद क्षेत्र के गांवों को सिंचाई के लिए माही बांध का पानी नहीं दिया। हालांकि इस बारे में भाजपा और भाजपा सरकार की और से फर्जी वादे जरूर किये गये। आपने मुख्‍यमंत्री से आग्रह किया कि वे माही बांध का पानी पेटलावद के खेतों तक पहुंचाने के लिए आवश्‍यक कदम उठावें। श्री भूरिया ने कांग्रेस के लिए इकतरफा मतदान करने की अपील की।

   पेटलावद की आम सभा का संचालन वरिष्‍ठ कांग्रेस नेता प्रकाश रांका ने किया। झाबुआ की आम सभा को आलीराजपुर के विधायक मुकेश पटेल और पेटलावद की आम सभा को वहां के विधायक वालसिंह मेड़ा के अलावा जिलाध्‍यक्ष निर्मल मेहता, रमेश ड़ोशी, गुरूप्रसाद अरोरा, हनुमंनसिंह आदि ने भी संबोधित किया। उपस्थित मतदाताओं ने हाथ उठाकर मुख्‍य मंत्री को आश्‍वस्‍त किया कि वे कांग्रेस प्रत्‍याशी को भारी मतों से जिताएँगे।