बालिका शिक्षा को बढ़ावा देेने के लिए सेवानिवृत्त प्राचार्य नागर पिछले पांच वर्षों से नि:शुल्क स्कूल में दे रहे शिक्षा

0
326

भूपेंद्रसिंह नायक, पिटोल
पिटोल कन्या उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय के पूर्व प्राचार्य समाज सेवक श्री बालकृष्ण नागर जो सेवानिवृत होकर भी शिक्षा के क्षेत्र खासकर बालिका शिक्षा के प्रति सदेव तत्पर रहते है। तरह तरह की कोशिशे करते है जिससे की बालिकाओ में शिक्षा प्राप्ति के प्रति रूचि बड़े और बालिका शिक्षा का स्तर लगातार बढता रहे जिनकी दिनचर्या में ही ये भाव निहित रहता है कि किस प्रकार शिक्षा का स्तर बढाया जाए। चाहे उसके लिए पालको को घर घर जाकर समझाना ही क्यों ना पड़े। नागर क्षेत्र के तमाम सामाजिक धार्मिक आयोजनों में प्रमुखता से तन मन धन से सदेव सहयोग करने हेतु उपलब्ध रहते है । नागर अपनी ऊर्जा और प्रेरणा का स्त्रोत अपने शिक्षक पिताजी स्व पूनमचंद्र नागर को मानते है और उन्ही की जीवनचर्या, सिद्धांतों और विचारों को आगे बड़ा रहे है, जिनका जीवन भी शिक्षण कार्य में लीन रहते हुए समाज सेवा करते हुए गुजरा। कन्या उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय पिटोल संस्था संस्था प्रमुख प्राचार्या सविता गुप्ता ने बताया कि नागर 5 वर्षो से सेवानिवृत होकर भी लगातार अपनी सेवाए दे रहे है समय समय पर विशेष कक्षाए लेते है। साथ ही कार्यालयीन कार्यो समेत शिक्षण कार्यो में भी स्टाफ को लगातार मदद और मार्गदर्शन देते रहते है।

बोर्ड परीक्षाओ में प्रथम श्रेणी प्राप्त सभी 37 बालिकाओ को प्रोत्साहन राशि से की राशि से किया पुरस्कृत

स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर देश में जश्न का माहौल था। सवा करोड़ की आबादी अपने अपने तरीको से खुशिया मना रही थी लेकिन कन्या उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय की बालिकाओ में स्वतंत्रता दिवस के उत्साह के साथ ही श्री नागर द्वारा मिलने वाले प्रोत्साहन पुरूस्कार प्राप्ति की उत्सुकता भी थी। नागर द्वारा क्षेत्र की 10वीं कक्षा में अध्यनरत 17 छात्राएं व 12वीं की 20 छात्राए कुल 37 ऐसी छात्राएं जिन्होंने 10वी व 12वीं बोर्ड परीक्षा में प्रथम श्रेणी में कक्षा उत्तीर्ण बालिकाओं को प्रोत्साहन राशि देकर पुरुस्कृत किया। नागर प्रति वर्ष इस प्रकार कन्याओ को पुरस्कृत करते है। इस पहल से प्रति वर्ष पुरूस्कार प्राप्त करने वाली बालिकाओ की संख्या में भी वृद्धि होती है।

ग्रामीण बैंक व संस्था के ही अतिथि शिक्षक हितेंद्र कुण्डल ने किया पुरस्कृत

मध्यप्रदेश ग्रामीण बैंक पिटोल द्वारा 8वीं, 10वीं, 12वीं कक्षा में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर उत्तीर्ण बालिकाओ को आकर्षक पुरुस्कार द्वारा सम्मानित किया गया। उसी प्रकार संस्था के ही अतिथि शिक्षक हितेंद्र कुण्डल द्वारा भी 10वी व 12वीं कक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली बालिकाओं को पुरुस्कृत किया गया। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कन्या उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय पिटोल पर आयोजित पुरुस्कार वितरण में मध्यप्रदेश ग्रामीण बैंक पिटोल से रामबाई मीणा, शिक्षक पियूष पटेल, दीपमाला बिलवाल, रुचिका बारिया, पीएच गणावा सहित समस्त अतिथि शिक्षक उपस्थित थे। आयोजन का संचालन कमेश बिलवाल द्वारा किया गया व आभार संस्था प्राचार्या सविता गुप्ता द्वारा माना गया।

)