गेहूं उपार्जन केंद्र पर खरीदी कार्य पूर्ण; पंजीयन कराने के बाद आधे कृषको ने ही बेचा गेहूं

- Advertisement -

मयंक विश्वकर्मा@आंबुआ

शासन की कृषको से कृषि उत्पादन खरीदी की योजना के तहत अलीराजपुर जिले में भी गेहूं उपार्जन केंद्रों की स्थापना की गई, आम्बुआ सहकारी संस्था में जितने कृषको ने अपना पंजीयन कराया था उसमें आधी संख्या में ही कृषक गेहूं बेचने आए विगत वर्ष की तुलना में इस वर्ष उत्पादन कम होने के कारण भी कृषकों की रुचि पंजीयन में तो कम रही साथ बिक्री करने भी कम अये
हमारे संवाददाता को सहकारी संस्था आंबुआ के उपार्जन केंद्र के प्रभारी श्री सुनील चौहान ने बताया कि शाखा प्रबंधक श्री डी .एस भयडीया के मार्गदर्शन में कृषकों का पंजीयन कार्य किया गया क्षेत्र के लगभग 89 कृषकों ने पंजीयन कराया जबकि बिक्री हेतु 40 कृषकों ने अपना गेहूं बेचा जो कि इस वर्ष 1142 क्विंटल गेंहू खरीदा।
खरीदी कार्य 25 मार्च से 25 मई तक किया गया विगत वर्ष इसी सीजन में 1387क्विंटल 50 किलो गेहूं खरीदा गया था। सिंचाई हेतु पानी की कमी को देखते हुए किसानों ने गेहूं कम बोया था। कई कृषकों को फसल पकने के अंतिम समय सिंचाई हेतु पानी कम मिलने से गेहूं का दाना कमजोर रहा जिस कारण पंजीयन के बावजूद सभी कृषक गेहूं बिक्री हेतु केंद्र पर नहीं आ सके। जिले में कुल 21 केंद्रों पर खरीदी की गई लगभग सभी केंद्रों पर गेहूं की आवक विगत वर्ष की तुलना में कम ही रही है । इस वर्ष गेहूं का समर्थन मूल्य ₹1840 था तथा शासन द्वारा ₹160 बोनस दिया जा रहा है कृषकों के उत्पादन के बिक्री की समस्त रकम उनके खातों में डाली जा रही है।