गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारी बैठक सम्पन्न, समारोह की व्यवस्थाओं के लिए अधिकारियों को सौंपे दायित्व

- Advertisement -

अलीराजपुर, एजेंसीः गणतंत्र दिवस के अवसर पर 26 जनवरी को जिले में परम्परा अनुसार भव्य एवं गरिमामय समारोह आयोजित किए जाएंगे। मुख्य समारोह प्रातः 9 बजे स्थानीय खेल परिसर में आयोजित होगा। इस समारोह में मुख्य अतिथि ध्वजारोहण कर रस्मी परेड की सलामी लेंगे। साथ ही देशभक्ति पर आधारित रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

समारोह में विभिन्न विभागों द्वारा विकास योजनाओं व शासन की प्राथमिकता की योजनाओं की थीम पर आधारित नयनाभिराम झांकियां निकाली जायेंगी। साथ ही आकर्षक परेड भी आयोजित होगी। गणतंत्र दिवस की संध्या पर आजाद भवन में भारत पर्व का आयोजन किया जायेगा। समारोह की व्यापक तैयारियॉ प्रारंभ हो गई है। समारोह की रूपरेखा तय करने और प्रारंभिक तैयारियों की समीक्षा के लिए गत दिवस सोमवार को यहां कलेक्टर कार्यालय में अपर कलेक्टर श्री एएस डावर की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई।

बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री अमरसिंह बघेल, एसडीएम श्री एमएल कनेल, के अतिरिक्त जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे। बैठक में विभागीय अधिकारियों को गणतंत्र दिवस समारोह की व्यवस्थाओं के लिए दायित्व भी सौंपे गए। परेड ग्राउण्ड की तैयारी हेतु का कार्य समयपूर्व सुनिश्चित कराया जाए। कार्यक्रम स्थल एवं उसके आसपास की सफाई की व्यवस्था, परेड ग्राउड पर मंच की तैयारी आदि तैयारी भी पूर्ण की जाए।

मुख्य समारोह खेल परिसर में:

बैठक में बताया गया कि गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह स्थानीय खेल परिसर पर आयोजित होगा, जिसमें मुख्य अतिथि द्वारा प्रातः 9 बजे ध्वजारोहण किया जाएगा व प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के संदेश का वाचन भी किया जाएगा। शैक्षणिक संस्थाओं एवं शासकीय कार्यालयों में प्रातः 7.30 बजे से 8 बजे के पूर्व ध्वजारोहण संस्था प्रमुखों तथा कार्यालय प्रमुख द्वारा किया जाएगा। ध्वजारोहण कार्यक्रम में सभी शासकीय अधिकारी/कर्मचारी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेगे। अधिकारियों को कार्यक्रम स्थल पर प्रातः 9 बजे के पूर्व पहुंचने के निर्देश भी दिए गए।

परेड की अंतिम रिहर्सल 24 जनवरी को:

गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि द्वारा संयुक्त परेड की सलामी के साथ ही खुली जिप्सी में सवार होकर परेड का निरीक्षण किया जाएगा। परेड में जिला पुलिस बल, विशेष सशस्त्र बल, होम गार्ड, एनसीसी सीनियर एवं जूनियर तथा स्काउट व गाईड के दल शामिल होगे। परेड एवं अन्य कार्यक्रम की अंतिम रिहर्सल 24 जनवरी को प्रातः 9.00 बजे से की जाएगी।
झॉकियों की थीम योजनाओं व विकास कार्यो पर आधारित हो

बैठक में बताया कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों का चयन समिति द्वारा किया जाएगा। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में नवीनता लाने व देशभक्ति पर आधारित तैयार करने के भी निर्देश दिए। बैठक में झाकियों के संबंध में भी चर्चा की गई तथा कृषि, उद्यानिकी, पशु पालन, जिला पंचायत, आदिवासी विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, वन विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, जल संसाधन विभाग, उद्योग विभाग, जेल, सर्वशिक्षा अभियान की झॉकी तैयार करने के लिए कहा गया। बैठक में निर्देश दिए गए कि झॉकियों की थीम शासन की योजनाओं पर आधारित हो तथा उनका स्वरूप आकर्षक व सुन्दर हो। बैठक में निर्देश दिए कि जनप्रतिनिधियों, पत्रकारों, मीसाबंदियों, अतिथियों तथा गणमान्य नागरिकों के बैठने की व्यवस्था की जाए। समारोह स्थल पर शुद्ध पेयजल आदि व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

समारोह स्थल पर एम्बूलेंस की व्यवस्था रखने के निर्देश:

बैठक में समारोह स्थल पर डॉक्टर व एम्बूलेंस की व्यवस्था रखने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया गया। श्री डावर ने कहा कि गणतंत्र दिवस के एक दिन पूर्व राष्ट्रीय ध्वज संबंधी व्यवस्थाएं अनिवार्यतः देख ले कि वह सही है, ताकि कोई त्रुटि न होने पाए, वही ध्वज संहिता का पालन भी सुनिश्चित कराए।

गणतंत्र दिवस की शाम को होगा भारत पर्व का आयोजन:

बैठक में अपर कलेक्टर श्री डावर ने बताया कि गणतंत्र दिवस की संध्या पर स्थानीय आजाद भवन में भारत पर्व का आयोजन भी किया जाएगा। भारत पर्व में सांस्कृतिक विभाग की ओर से देशभक्ति पर आधारित कार्यक्रम आयोजित होगे तथा जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रदर्शनी लगाई जाएगी। अपर कलेक्टर ने भारत पर्व में भी जिला मुख्यालय स्थित विभिन्न विभागों के अधिकारियों को अनिवार्यतः मौजूद रहने के लिए निर्देश दिए।

उत्कृष्ट कार्यों करने वाले पुरस्कृत किए जाएंगे:

समारोह में वर्ष भर के उत्कृष्ट कार्यों के विभिन्न तथा व्यक्तिगत उपलब्धियों के पुरस्कार तथा उल्लेखनीय सामाजिक कार्यों के पुरस्कार वितरित किए जाएंगे। विभिन्न कार्यालय इस पुरस्कार के लिए अपने कार्यालय के अधिकारी-कर्मचारियों के नाम कलेक्टोरेट में भेज सकते हैं। अपर कलेक्टर श्री डावर ने निर्देश दिए कि पुरस्कार हेतु अधिकारी-कर्मचारियों व अन्य लोगों के नाम उनकी वर्ष भर के उत्कृष्ट कार्यों तथा व्यक्तिगत उपलब्धियों एवं उल्लेखनीय सामाजिक कार्यों के आधार पर ही स्पष्ट टीप के साथ प्रस्तुत किए जाए। इन नामों में से पुरस्कार हेतु नामों का चयन कलेक्टर द्वारा गठित चयन समिति करेगी। गणतंत्र दिवस के अवसर पर शासकीय भवनों तथा सार्वजनिक स्थानों पर ध्वजारोहण किये जायेंगे। विभिन्न स्थलों पर देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रम होंगे।