तेज हवा के साथ बारिश ने किसानों की फसलों को हुआ नुकसान, नुकसानी का सर्वे नहीं होने से किसान परेशान

0

सिराज बंगडवाला, खरडूबड़ी

झाबुआ विकासखंड के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत उमरिया दरबार, सालम, वंजतरी के किसानों को सोमवार को शाम को करीब 6.30 बजे हवा के साथ बारिश ने कपास, साल व सोयाबीन की फसल को नुकसान पहुंचा दिया है। आज सुबह किसान बाला भाभोर, भूरा भाभोर, कमलिया भाभोर, भादर भाभोर, पूर्व संरपंच अनसिंग भूरिया और प्रेमा मेडा आदि किसानों ने अपने खेतों में देखने पहुंचे तो कपास-साल और सोयाबीन की फसल पूरी तरह खेत में धराशायी हो गई।
उमरिया पूर्व संरपच अनसिंग भूरिया कहते हैं कि शाम को हवा के साथ बारिश हुई, जिसमें हमारे किसानों की कपास, साल ओर सोयाबीन की फसल को नुकसान हुआ है जो पूरी तरह खेतों में धराशायी हो गई. अभी शासन के निदेश से पटवारी और अधिकारी सर्वे के लिये कहा गया है पंरतु आजतक सर्वे के लिए कोइ पटवारी एवं अधिकारी नहीं पहुंचे।
किसान बाला भाभोर का कहना है कि मेरे कपास की फसलों को नुकसान हुआ है जो कल शाम की बारिश के साथ हवा चली जिसके कारण कपास की फसल तरह गिर गई हैं जिसका नुकसान हुआ जिसका नहीं सर्वे के लिये पटवारी, संरपच एवं कोई भी जिम्मेदार नहीं पहुंचे। पिछले साल भी प्रधानमंत्री सडक योजना के अंतर्गत आरइएस विभाग के अधिकारी ने पानी निकासी के लिए नाली निर्माण नहीं किया गया था जिसके कारण मुझे मेरी फसलों का नुकसान हुआ था जिसका ठेकेदार द्वारा मुझे आर्थिक नुकसान देने का कहा गया था पंरतु आजतक नुकसानी का भुगतान नहीं किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.