भोंगर्या हाट की मस्ती में झूमा अंचल, झूला-चकरी का ग्रामीणों ने उठाया जमकर लुत्फ

- Advertisement -

आरीफ हुसैन

चन्द्रशेखर आज़ाद नगर सोमवार का आखिरी भगोरिया होने से लोगो में उत्साह नजर आया साथ ही व्यपारियो व होटल की दुकानों में रविवार रात 10 बजे से ही आखरी भगोरिया की बड़े उत्साह के साथ तैयारियां की गई। आसपास के ग्रामीणों से हजारों की संख्या में आदिवासियों ने अपने आप को भगोरिया पर्व के लिए तैयार कर आदिवासी युवतियां श्रृंगारित आभूषणों व चांदी के आकर्षक गहनों से सुसज्जित होकर पर्व का आनंद लेने के लिए मेला स्थल में प्रवेश करना प्रारंभ किया। हर व्यक्ति उनके श्रंगार को देखने के लिए उत्सुक दिखाई दे रहा था। वहीं आदिवासियों की बांसुरीयो की गूंज व चूल्हबाजी व मस्ती के दौर से परिपूर्ण माहौल में भगोरिया ने ऐसा समा बांधा कि उस माहौल में शामिल होने के लिए सभी आतुर दिखाई दिए। भगोरिया हॉट में सोमवार को आदिवासियों का भारी जन सैलाब उमड़ा सुबह 11 बजे जैसे जैसे ग्रामीणों का आना शुरू हो गया वैसे वैसे भगोरिए की धूम अपनी परवान चढ़ने लगी। पर्व का दिन होने से लोगों में खूब उत्साह देखा गया। आस-पास के दर्जनों गांवो से आए लोगों ने भगोरिया में शिरकत की। आज़ाद नगर थाने के सामने ग्राम पंचायत कल्यावव में भगोरिया हाट में भारी भीड़ उमड़ी ग्रामीण के लोग ने ढोल और मांदल व बासुरी की धुन पर मतवाले होकर नृत्य कर रहे थे। मैजिक शो, लकड़ी के झूले, शीतल पेय, ठंडा गन्ने का रस, आमरस, कुल्फी, आइसक्रीम आदि की दुकानों पर भारी भीड़ लगी हुई थी। लोगों ने इन सब का लुफ्त उठाया। ढोल एवं मंडल पर मदमस्त होकर अधिकतर युवाओं की टोलियां देखि गई। बड़े-बड़े मांदल की धुन पर गहनों से लदी युवतियां का समूह झूम झूम कर नाचते दिखाई दिए। लोगो ने बर्फ के गोले कुल्फी और पान का आनंद भी उठाया। कुछ युवतियां के समूह  ड्रेस कोड में थिरकते हुए नजर आए ।भगोरिया पर्व में आधुनिक कला का रंग चढ़ता दिखाई दिया। महिला अपना आधुनिक श्रंगार करके तो युवक जींस टीशर्ट जींस शर्ट में अपना रंग दिखा रहे थे। आधुनिकता के कारण युवक युवतियों अपने मोबाइल से सेल्फी ले रहे थे। इस आधुनिक युग में कई युवक युवतियां भगोरिया के एक-एक पल को अपने मोबाइल में कैद किया जा रहा था। जिले में आखरी भगोरिया होने से अभी तक की सबसे ज्यादा भीड़ आज़ाद नगर में देखी गई।

खूब चला व्यापार

भगोरिया में जमकर व्यापार हुआ सेव, भुजिया जलेबी, शीतल पेय की दुकानों पर भारी भीड़ देखी गई। भगोरिया में आने वाले लोगों के लिए नगर पालिका द्वारा पानी की व्यवस्था की गई। भगोरिया पर्व पर उत्साह से नेताओं ने भी भगोरिया की मस्ती में मस्त होने के लिए मेले में पहुंचे। सभी नेता मांदल की थाप पर अपने आप को थिरकने से भी नहीं रोक पाए। नेताओ ने खुद भी मांदल बजा कर मेले का आंनद उठाया। व जमकर नाचे उनके साथ अन्य नेता भी शामिल थे ।

भगोरिया  अपने पूरे शबाब पर था

बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने झूले चकरी का लुफ्त उठाया। दोपहर पश्चात जैसे-जैसे आदिवासियों की टोलियां मस्ती में चूर होकर ढोल मांदल बांसुरी की धुन जगह-जगह थिरकने लगे वैसे वैसे भगोरिया का परवान चढ़ने लगा। गांव से आई टोलियो ने  प्रमुख स्थानों पर पारंपरिक आदिवासी लोक नृत्य की प्रस्तुति दी जिससे हजारों ने मंत्रमुग्ध होकर निहारा नृत्य के दौरान युवाओं ने वाद्य यंत्रों की धुनों पर जमकर कुर्र कुर्र कुर्राटिया भी  लगाई।

कांग्रेस नेताओं ने भी मांदल की धाप पर थिरके

जोबट विधायक कलावती भूरिया, नारायण अरोड़ा, मदन डावर, लईक शेख, कामरु अजनार, जोबट से बाबा भय्या , भुरू अजनार, जीतू अजनार व अन्य कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद थे। भगोरिया पर्व पर मंडल की धाप पर खूब थिरके झूमे नाचे बड़े आंनद के साथ मनाया। साथ ही अधिकारी भी अपने पैर नही रोक पाए एसडीएम अखिल राठौड़ ने भी खूब थिरके बड़े ही लुत्फ के साथ भगोरिया का आनन्द उठाया साथ मे तहसीलदार यशपाल मुजाल्दा , जनपद सीईओ मनोज निगम, सीएमओ इकबाल मंसूरी व अन्य अधिकारियों ने बड़े उत्साह से आखरी भगोरिया मनाया गया।

कांग्रेस के नेता उपस्थित थे व ढोल बजा कर उत्साह जाहिर किया। क्षेत्रीय विधायक सुश्री कलावती भूरिया की ओर से उपस्थित ग्रामीणों को भगोरिया पर्व एवं होली की बधाई दी

आज़ाद नगर थाना प्रभारी कैलास बारिया व आम्बुआ थाना प्रभारी विकास कपिश सक्रिय रूप से दिखाई दिए,  पुलिस बल रहा तैनात

भगोरिया हाट में आज़ाद नगर टीआई कैलास बारिया जोबट एसडीओपी दिलीप सिंह बिलवाल भी मौजूद रहे साथ ही आम्बुआ थाना प्रभारी विकास कपीश भी सक्रियता से मुस्तेद दिखाई दिए। कोई अप्रिय घटना घटित नहीं हुई पुलिस प्रशासन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के मार्गदर्शन में काफी सक्रियता से कार्य कर रहा था काफी शांतिपूर्ण भगोरिया पर्व उत्साह से मना गया। तथा ग्रामीण के लोगों ने अपनी परम्परागत का निर्वहन कर भगोरिया पर्व मनाया  साथ ही पुलिस प्रशासन का सराहनीय सहयोग रहा।

 

)