किसानों ने जल सत्याग्रह कर सरकार के खिलाफ की जमकर नारेबाजी

0

हरीश राठौड़, पेटलावद
गुरुवार को पेटलावद के ग्राम बरवेट के किसानों ने गोठानिया तालाब में जल सत्याग्रह कर जमकर नारेबाजी कर विरोध प्रदर्शन किया। आपको बता दे कि किसान 1 जून से क्षेत्र में से आंदोलनरत हैं यह हर दिन नए तरीके से अपने आंदोलन की गति बढ़ा रहे हैं। प्रशासन भी पूरी मुस्तैदी से किसानों के आंदोलन पर नजर रखे हुए है। गोठानिया तालाब के आसपास भारी पुलिस बल तैनात किया गया है।
मौके पर पहुंचे एडिशनल एसपी-एसडीएम
जलसत्याग्रह की सूचना मिलते ही मौके पर एडिशनल एसपी रचना भदौरिया व पेटलावद एसडीएम आईएएस हर्षल पंचोली मौके पर पहुंचे। उन्होंने किसानों को समझाने का प्रयास किया, लेकिन पहले तो वह अपनी मांगो को लेकर अडे रहे और जिले के दौरे पर आए प्रभारीमंत्री को बुलाने की बात कही। एसडीएम पंचोली ने किसानों को चर्चा में आश्वस्त करते हुए कहा किसानों की समस्याओं को लेकर हम अपनी तरफ से रिपोर्ट तैयार कर प्रशासन को अवगत कराएंगे। एसडीएम की समझाइश के बाद किसानों ने ज्ञापन दिया। जल सत्याग्रह में शामिल किसानों कालूराम पाटीदार, भूरजी, हरचंद्र, नाथू बंजारा ने बताया किसानों का दूध पानी के भाव बिक रहा है। किसान कर्ज के तले दब रहा है। किसानों ने शासन से कर्ज माफी की मांग की। इस दौरान किसानों ने नारे लगाकर आक्रोश व्यक्त किया। उनका कहना है कि सरकार हमारी समस्याएं सुनना ही नहीं चाहती। हम किसान पूरी तरह से खेती पर निर्भर हैं। 
ग्रामों के सैकड़ों किसान मौजूद रहे
किसान आंदोलन के आज सातवे दिन झाबुआ जिले के किसानों ने अपना विरोध प्रदर्शन जल सत्याग्रह कर दर्ज करवाया। 10 दिन के किसान आंदोलन को आज सातवां दिन था और झाबुआ जिले के किसानों ने आज फिर शांति पूर्ण रूप से किसान यूनियन के बैनर तले एवं जिलाध्यक्ष महेंद्र हामड के नतृत्व में पेटलावाद तहसील के ग्राम गोठानिया तालाब में जल सत्याग्रह करते हुए अपना विरोध जताया और सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की। तालाब में 200 से ज्यादा किसान मौजूद थे जो अपने हक के लिए जल सत्याग्रह करते देखे गए। जल सत्याग्रह की खबर पुलिस प्रशासन को पहले से थी जिसको देखते हुए बड़ी संख्या में पुलिस बल व खुद एडिशनल एसपी रचना भदौरिया मौके पर मौजूद रहे। किसानों द्वारा ज्ञापन देने हेतु कलेक्टर या प्रभारी मंत्री विश्वास सारंग का नाम लिया जा रहा था। किसानों का कहना था कि हम जल सत्याग्रह तभी खत्म करेगे जब खुद कलेक्टर या प्रभारी मंत्री हमारे बीच पहुंचे और हमारी समस्या सुने नही तो हम हमारा आंदोलन जारी रखेंगे। गौरतलब है कि प्रभारी मंत्री विश्वास सारंग जिले के भ्रमण पर है जिसको देखते हुए किसानों द्वारा पर प्रभारी मंत्री को बुलाने की मांग की जा रही थी। जिस स्थिति को देखते पेटलावाद एसडीएम हर्षल पंचोली भी मौके पर पहुंचे और किसानों से चर्चा करने लगे ओर उन्हें समझाइश देकर जल सत्याग्रह खत्म करवाया और फिर किसानों ने एसडीएम को ज्ञापन देकर जल सत्याग्रह खत्म किया। 

Leave A Reply

Your email address will not be published.