जेल में प्रतिबंधित सामाग्री मिलने पर कलेक्टर ने की उप जेल अधीक्षक पर कार्रवाई

0

झाबुआ लाइव के लिए झाबुआ से अबदुल वली पठान की रिपोर्ट-
3 प्रभारी कलेक्टर अनुराग चोधरी ने गुरुवार को जिला जेल का आकस्मिक निरीक्षण कर जेल परिसर में कैदियों को दी जा रही सुविधाओं का जायजा लिया तथा उप जेल अधीक्षक को जेल अधिनियम के अनुसार आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया। कैदियो की सभी बैरक में जाकर कैदियो के सामान को चेक करवाया। जांच के दोरान जेल मे 10 कैदियो के पास से प्रतिबंधित तम्बाकू पाउच, बीडी सिगरेट शेंविंग ब्लेड जब्त कर जेल अधिनियम का उल्लघंन पाए जाने पर उप जेल अधीक्षक पर दंडात्मक कार्रवाई के लिए नोटिस जारी किया। भविष्य में इस तरह की वस्तुएं जेल के अंदर प्रवेशित न हो यह सुनिश्चित करने के लिए उप जेल अधीक्षक को हिदायत दी।
जिला जेल की रंगाई पुताई का प्रस्ताव शासन को भेजने के लिए अधीक्षक को निर्देश दिये। जेल में कैदियो के लिए बने टाॅयलेट की साफ-सफाई करवाने जेल परिसर में जल निकासी के लिए बनी नालियों की सफाई करवाने, कैदियों की बैरक में लगे विद्युत बोर्ड एवं वायरिंग ठीक करवाने तथा पंखो को व्यवस्थित लगवाने के लिए निर्देशित किया। कैदियों के नहाने, बाल एवं नाखून कटवाने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
शिक्षा के लिए लगवाये कक्षा
जेल में कैदियों के लिए अच्छा वातावरण निर्मित करने तथा आदतन अपराधियो को गैर आदतन अपराधियों से पृथक रखने के लिए निर्देशित किया। साथ ही जेल में रहते हुए कैदी अच्छा इंसान बन पाये इसके लिए कैदियो की शिक्षा व्यवस्था करने के लिए निरंतर कक्षाएं संचालित करने तथा कैदियों को पढाई के लिए आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध करवाने के लिए उप जेल अधीक्षक को निर्देशित किया।
कैदियो से पूछा खाना कैसा मिलता है
प्रभारी कलेक्टर चोधरी ने कैदियों की सभी 9 बैरको का निरीक्षण कर सभी बैरको में कैद कैदियों से चर्चा की एवं पूछा सुबह नाश्ता चाय एवं खाना मिला। खाने एवं नाश्ते में क्या दिया गया। कैदियों द्वारा मिलने की बात कही गई। कैदियों से पूछा खाने की गुणवत्ता कैसी थी, कोई सुधार की आवश्यकता हो, तो बताये। कैेदियों से कलेक्टर चोधरी ने पूछा कि ऐसा कुछ बताये जिसकी आप लोगो को आवश्यकता है और वह वस्तु जेल में उपलब्ध नहीं है, तो व्यवस्था करवायेगे। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने निरीक्षण रजिस्टर जेल मैन्युअल, स्टाफ उपस्थिति रजिस्टर एवं जेल में संधारित होने वाले सभी रजिस्टर का अवलोकन कर आवश्यक निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान प्रभारी कलेक्टर चोधरी के साथ एसडीएम झाबुआ अली, उप जेल अधीक्षक अशोक शर्मा, प्रहरी कनासिया, प्रहरीयादव सहित जेल के शासकीय सेवक उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.