1000 की आबादी में तीन हैंडपंप बंद, गांव से 2 किमी दूर कुएं से पानी उठाकर लाते ग्रामीण

- Advertisement -

लवेश स्वर्णकार / पन्नालाल पाटीदार रायपुरिया 

पेटलावद विकासखंड की ग्राम पंचायत मातापाडा के अंतर्गत ग्राम सागडीया मे 450 मकान स्थित हे यहाँ की आबादी लगभग 1000 हे ! गर्मी शुरू होते ही यहा पानी के लिए ग्रामीणों को मशक्कत करना पढ़ रही हे ! ग्राम मे माल फलिया मे एक हैण्डपंप हे वह भी अब रुक रुककर चल रहा हे लिहाजा ग्रामीणों को 2 किमी दूर से पैदल तथा साईकिल पर डब्बा मे भरकर पानी लेने रायपुरिया आना पड़ रहा हे ! यहा समाजसेवी रमेश पाटीदार (मोटीपोल) अपने निजी कुवे से निजी खर्च उठाकर इन ग्रामीणों को निशुल्क पानी मुहेया करवा रहे हे ! उनका कहना हे की जल सेवा करना परमार्थ का कार्य हे लोगो की समस्या को देखते हुवे वह यह कार्य कर रहे हे दरअसल शासन की और से सागडीया मे बोरिंग भी करवाए गए हे लेकिन पानी नही निकला पथरीली जमीन होने से पानी निकलता भी तो वह इतना पर्याप्त नही होता की लोगो की दिक्कतों को कम कर सके !

प्रशासन को ग्रामीणों की समस्या समझना चाहिए

पूर्व सरपंच खुमसिंह खड़िया का कहना हे प्रशासन की अनदेखी के कारण ग्रामीणों को 2 किमी दूर तक पैदल चलकर समाजसेवी रमेश मोटिपोल के कुवे से जाकर पानी लाना पढ़ रहा हे वह तो भला हे उनका की वह ग्रामीणों को पानी दे रहे नही तो भारी दिक्कतों का समाना करना पढ़ सकता था प्रशासन को माही परियोजना से कनेक्शन जोडकर स्थाई समाधान करवाना चाहिए !

माही फ्लोराइड से कनेक्शन माँगा लेकिन सुनवाई नही हुई

सरपंच थावरिया मेडा का कहना हे की ग्राम मे बोरिंग पीएचइ विभाग की और से करवाए गए लेकिन उसमे भी पानी नही निकला फिर भी मोटर डालकर कोशीश करेंगे पथरीली जमीने होने से पानी कम निकलता हे स्थाई समाधान के लिए माही फ्लोराइड परियोजना की पाइप लाइन से कनेक्शन की मांग की थी सर्वे का कार्य भी लेकिन सुनवाई नही हुई !

)