मूसलाधार बारिश से शहर जलप्लावन की स्थिति, जलस्त्रोत लबालब भरे

0

रितेश गुप्ता, थांदला

थांदला नगर में शुक्रवार एवं शनिवार की दरमियानी रात में तकरीबन 3 इंच बारिश दर्ज की गई एवं उसके बाद भी शनिवार के दिन भर जमकर बारिश हुई। हालांकि इस मानसून की थांदला नगर की यह पहली बड़ी बारिश है जिसमें सारे नदी नाले उफान पर आए हैं, एवं जिस जल संकट की ओर नगर जा रहा था यह उसमें राहत भरी बारिश भी रही। शनिवार सुबह तक थाना नगर में 656 मिली मीटर बारिश दर्ज की जा चुकी थी, जबकि शनिवार सुबह 8 बजे तक 24 घंटे में 66 पॉइंट 6 मिलीमीटर बारिश हुई ।

नदियां उफान पर
नगर की पद्मावती नदी अपने रौद्र रूप में पूरे दिन भर बहती रहेगी। पद्मावती नदी पर ही रनडि पारा रोड की रपट दिन भर डूबी रही। तो वही खजूरी नदी एवं बाईपास पर बड़े पुल को भी नदी के बढ़ते जा रहे हैं बहाव ने छू लिया ।

दुकान एवं घर जल मग्न

बीती रात हुई तेज बारिश एवं शनिवार को दिनभर चली बारिश ने नगर के कई हिस्सों को जलमग्न कर दिया। घरों व दुकानों में पानी घुस गया। पूरी पूरी रात रहवासी पानी को निकालने में परेशान हुए। तो वहीं दुकानदारों ने हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी लाखों की नुकसानी झेली। नगर का एमजी रोड, अयोध्या बस्ती ,राजापुरा, ऋतुराज कॉलोनी के कई घर जल मग्न हो गए। यहां के दुकानदार राजेंद्र सिंह ने बताया कि नवापाड़ा की ओर से आने वाले नाले के पानी की वजह से हर वर्ष यहां के 80 से 100 दुकानदार नुकसान झेलते हैं। कितने ही प्रयास कर ले परंतु पानी इतना ज्यादा होता है कि दुकानों में घुस ही जाता है। वही दुकानदार टीनू बोथरा ने बताया कि दुकान में एक तरफ से पानी को रोकने का प्रयास करें तो दूसरी तरफ से पानी प्रवेश कर रहा है, बारिश भयंकर हो या साधारण एमजी रोड का हर एक व्यापारी इसमें नुकसान उठता है।
राजापुरा अयोध्या बस्ती निवासी श्याम गवली मैं बताया कि पूरी रात घर पर बच्चे और बड़े पानी निकालने में लगे रहे। घर के खाने-पीने भी सारा सामान गीला हो गया। पूरी रात कोई भी सोया नहीं। वहीं राजापुरा निवासी गीता बाई ने बताया कि घर के सारे बर्तन घर में तैरने लगे हैं, पानी इतना तेज बहाव से आ रहा है कि पूरा घर पानी में डूब गया है, सोने की बात तो दूर खड़े रहने की भी जगह नहीं है। घर में 5 सदस्य हैं बच्चों के साथ में सभी पूरी रात इस पानी में ही बैठे रहे। साथी यही के अन्य निवासियों ने भी जलभराव के कारण काफी समस्याओं का सामना करा।

मंदिरों में घुसा पानी

एमजी रोड स्थित अष्ट हनुमान मंदिर परिसर पूरी तरह जलमग्न हो गया । मंदिरों एवं महंत के रहने के स्थानों में भी जलभराव हो गया, मंदिरों में मूर्तियां तक जलमग्न हो गई। एमजी रोड पर रोड के समीप स्थित भैरव जी की प्रतिमा भी पूरी तरह जलमग्न हो कर डूब गई। गणेश उत्सव पर बिकने के लिए आई छोटी प्रतिमाएं भी, व्यापारियों की दुकानों में पानी घुस जाने के कारण जलमग्न हो गई।

Leave A Reply

Your email address will not be published.