महाविद्यालय में बनेंगे 6 नवी कक्ष, भूमिपूजन हुआ

0

थांदला। विद्यार्थी जीवन मनुष्य जीवन का स्वर्णिम समय होता है। विद्यालयीन शिक्षा तक माता-पिता एवं शिक्षकों के नियंत्रण व मार्गदर्शन में विद्यार्थी शिक्षा प्राप्त करता है उच्च शिक्षा हेतु महाविद्यालय मे पहुंच कर यह नियत्रंण शिथिल हो जाता है लेकिन मेरा यह मानना है कि यही वह समय होता है जो विद्यार्थी अपने भविष्य व कॅरियर का निर्धारण करता है, ऐसे समय में उसके पास ज्ञान तो होता है लेकिन अनुभव की कमी होती है, अतः माता-पिता व शिक्षकों नियत्रंण मार्गदर्शन व अनुशासन की अत्यधिक आवश्यकता होगी है। 

उक्त विचार महाविद्यालय में विश्व बैंक परियोजना अंतर्गत म.प्र. उच्च शिक्षा विभाग द्वारा छः नवीन कक्षों के निर्माण हेतु भूमि पूजन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में रतलाम-झाबुआ-अलिराजपुर संसदीय क्षैत्र के सांसद माननीय गुमानसिंह डामोर ने व्यक्त किये। उन्होने विद्यार्थियों को एक सूत्र वाक्य देते हुए कहा कि जीवन में वह शासन करता है जो अनुशासन में रहता है और अनुशासन शिक्षा से प्राप्त होता  है। प्राध्यापक एवं शिक्षकों को संबोधित करते हुए उन्होने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के उद्देश्यों को समझ कर उसके अनुरूप अध्यापन कार्य किया जाये, ताकि देश में बेरोजगारी की समस्या न रहे। 

क्रार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए माननीय श्री लक्ष्मणसिंह नायक जिला अध्यक्ष भाजपा ने अपने संबोदन में जनजाति क्षेत्र में शिक्षा हेतु मूल-भूत सुविधाओं हेतु शासन द्वारा किये जा रहे प्रयासों का उल्लेख किया। अजजा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष माननीय श्री कलसिंह भाबर ने कहा कि महाविद्यालय में प्रतिवर्ष विद्यार्थियों की संख्या में वृद्धि होने से अतिरिक्त कक्षों के निर्माण की मांग काफी समय से की जा रही थी। नवीन कक्षों के निर्माण से अध्ययन अध्यापन कार्य सुचारू रूप से संचालित हो सकेगा। 

विशेष अतिथि के रूप में आंमत्रित श्री बंटी जी डामोर अध्यक्ष नगरपरिषद थांदला महाविद्यालय के पूर्व छात्र एवं समाजसेवी श्री विश्वास सोनी, श्री समर्थ (गोलु) उपाध्याय अध्यक्ष भाजपा मण्डल थांदला एवं श्री प्रताप कटारा जिला संयोजक अभाविप ने संयुक्त रूप सांसद महोदय के समक्ष महाविद्यालय में कला संकाय के अंतर्गत राजनीति विज्ञान, हिन्दी साहित्य, अंग्रेजी साहित्य, इतिहास एवं विज्ञान संकाय में जन्तु विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, रसायनशास्त्र, भौतिक शास्त्र एवं गणित विषय में स्नातकोत्तर कक्षाओं की स्वीकृति की मांग रखी साथ ही महाविद्यालय के विभिन्न अध्ययन कक्षों व्हाईट बोर्ड व पंखो की व्यवस्था तथा टूटी खिडकियों एवं फर्श की मरम्मत करने की मांग रखी। महाविद्यालय परिसर में कन्या छात्रावास भवन की बाउन्ड्रीवाल एवं  महाविद्यालय भवन की रंगाई पुताई करने का प्रस्ताव भी प्रस्तुत किया। 

क्रार्यक्रम के प्रारंभ में संस्था के प्राचार्य डाॅ.जी.सी. मेहता ने अतिथियों का स्वागत करते हुए अपने स्वागत भाषण में महाविद्यालय संबंधी जानकारी एवं नवीन कक्षों का निर्माण योजना प्रस्तुत की। सांसद महोदय सहित आंमत्रित समस्त अतिथियों ने अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महाविद्यालय में पदस्थ महिला प्राध्यापकों का पुष्प माला द्वारा अभिनंदन किया साथ ही ओमान में आयोजित लीजेंट क्रिकेट लींग में अंपायरिग करने वाली महाविद्यालय की क्रीड़ा अधिकारी डाॅ. शुभदा भोसले गायकवाड़ का स्वागत व अभिनंदन किया। कार्यक्रम में श्री अशोक अरोरा, श्री श्यामा ताहेड़, श्री भूपेन्द्र सिंगाड, श्री अजय वसुनिया, सहित गणमान्य नागरिक पत्रकारगण, महाविद्यालयीन स्टाप एवं बडी संख्या में विद्यार्थियों ने सहभागिता की कार्यक्रम का संचालन डाॅ. पीटर डोडियार एवं आभार प्रो. एस.एस. मुवेल ने व्यक्त किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.