तहसील पटवारी संघ थांदला ने तहसीलदार को दिया ज्ञापन

0

थांदला। थांदला  पटवारी  राजस्व विभाग में ग्राम लेवल का अधिकारी होता है। यह भारतीय उपमहाद्वीप के ग्रामीण क्षेत्रों में सरकार का प्रशासनिक पद होता है। ये अपने हलके के भूमि सम्बंधी विवाद का निपटारा करते है। भूमि का सीमांकन, म्यूटेशन, विरासत,हैसियत प्रमाण पत्र, जाति, आय, निवास, आपदा,आदि जैसे अनेको कार्य करते हैं। अपने क्षेत्र का निरीक्षण का कार्य इन्ही का है। ये महत्वपूर्ण बिंदुओं और प्रार्थना पत्रों पर तहसीलदार को प्रतिवेदन प्रेषित करते हैं।

आज स्थानीय तहसील कार्यालय में थांदला पटवारी संघ द्वाराएक ज्ञापन तहसीलदार श्री शक्तिसिंह चौहान को सोपा जिसमे उल्लेखित किया कि कार्यालयीन समय के अलावा अब पटवारी कार्य नही करेंगे। वर्तमान समय मे पटवारी के कार्यो के अतिरिक्त शासन द्वारा अनेको ज़िम्मेदारी का बोझ डाला गया है आज इनकी स्थिति यह है कि शासकीय कार्य के अलावा देर रात तक ये अन्य कार्यो को भी संपादित करते है हालात यह हो गये है कि आज पटवारी को पूरे दिन रात कार्य करना पड़ रहा है अधिकारियों द्वारा अमानवीय रूप से24 घंटे कार्य ले कर इन्हें शोषित किया जाता है हाल ही में मध्यप्रदेश में क्षमता से अधिक कार्य के बोझ से करीबन 35 पटवारी की मृत्यु हो चुकी है वही घर परिवार से दूर रहकर परिवार को समय नही दे पाने से मानसिक रूप से ग्रसित हो रहे है। मध्यप्रदेश पटवारी संघ द्वारा एकमत से निर्णय लिया गया कि अब कार्यालय समय अनुसार ही पटवारी कार्य करेंगे साथ ही भूअभिलेख व अन्य कार्यो में सिर्फ सहयोग करेंगे।

पटवारी संघ थांदला ने विशेष रूप से इस बात पर भी अपनी आपत्ति दर्ज करवाई की विभागीय अधिकारियों द्वारा व्हाट्सएप ग्रुप में पटवारी से सेल्फी मांग कर कार्य की जानकारी चाही जाती है जो कि पूर्णरूपेण अनुचित है क्योंकि अनेको ग्राम में महिला पटवारी भी कार्यरत है। अतः ग्रुप में सेल्फी के साथ कार्य की जानकारी भेजना उचित नही है।

ज्ञापन देने में अध्यक्ष मध्यप्रदेश पटवारी संघ इकाई थांदला के मलसिंह डामोर के साथ पटवारीगण-अशरफ खान, श्यामसिंह मेडा,गोविंद नायक, मंसूर खान,रवि बेनल, जोसफ डामोर, नईम खान,महिला पटवारी आरती धुर्वे, ज्योति डुडवे उपस्थित थे ज्ञापन का वाचन पटवारी मंसूर खान ने व आभार संघ अध्यक्ष मलसिंह डामोर ने माना। इनका कहना है-आज मध्यप्रदेश पटवारी संघ के आदेशानुसार थांदला तहसील कार्यालय में माननीय तहसीलदार महोदय को ज्ञापन सोपा गया जिसमें विशेष रूप से यह मांग रखी गई कि पटवारी भी अब शासकीय अवकाश के दिन कार्य नही करेगा एवम प्रतिदिन कार्यालय समय अनुसार ही कार्य करेंगे-मलसिंह डामोर अध्यक्ष मध्यप्रदेश पटवारी संघ इकाई थांदला।

Leave A Reply

Your email address will not be published.