गणेश शंकर विद्यार्थी जन्म जयंती पर विचार गोष्ठी व सम्मान समारोह का आयोजन हुआ

0

शान ठाकुर, पेटलावद 

सर्वे भवंतु सुखिनः का भाव ही पत्रकारिता है। और जो सभी के दुखों को देख सके वहीं पत्रकार है। पत्रकारीता का मूल उद्देश्य समाज को सुखी करना है। गणेश शंकर विद्यार्थी जी का अखबार आग उगलता था। अग्रेजी हुकुमत के खिलाफ आमजन की ओर से विद्यार्थी जी निर्भिकता से लडाई लडते थे। उक्त बात गणेश शंकर विद्यार्थी की 134 वीं जन्म जयंती पर आयोजित विचार गोष्ठी में वरिष्ठ अधिवक्ता और पत्रकार वीरेंद्र व्यास ने कहीं। गणेश शंकर विद्यार्थी प्रेस क्लब मध्यप्रदेश के संस्थापक अध्यक्ष संतोष गंगले ‘‘कर्मयोगी‘‘,प्रदेश अध्यक्ष आशीष जैन के आव्हान पर शनिवार को नगर में आयोजित विचार गोष्ठी और सम्मान समारोह में अतिथियों के द्वारा सर्वप्रथम श्री गणेश शंकर जी के चित्र पर माल्यार्पण किया गया और इसके पश्चात सदस्य संजय लोढा और पियुष पटवा के द्वारा अतिथियों का स्वागत किया गया। मंच पर संजय पी.लोढा और रणछोड भगत  उपस्थित रहे।

पत्रकारिता मार्ग दर्शन का कार्य करती है –

 इस मौके पर विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित नगर निरीक्षक दिनेश शर्मा ने कहा कि पत्रकारीता में सर्वोच्च पद पर विराजीत गणेश शंकर जी विद्यार्थी की जन्म जयंती मनाना सौभाग्य की बात है सर्वहारा वर्ग की भलाई करते हुए अपने प्राणों की आहुति देने वाली महान आत्मा को नमन है। उन्होंने अग्रेजों के समय में पत्रकारिता कर यह सिद्व किया कि कलम की आवाज को कोई नहीं दबा सकता है। आज भी निष्पक्ष और उर्जावान पत्रकारिता की आवश्यकता है। प्रशासन को पथ प्रदर्शन करने में पत्रकारों का विशेष योगदान है।

स्वागत भाषण पत्रकार मनोज जानी ने देते हुए कहा कि आज के इस अवसर पर हम सभी पत्रकारिता के सही मायनों को समझे और वास्तविक पत्रकारीता करते हुए अपने धर्म का निर्वहन करें।

सम्मान किया गया – 

इस अवसर पर क्षेत्र के वरिष्ठ पत्रकार और पत्रकारों के मार्गदर्शक वीरेंद्र व्यास का सम्मान हरिश राठौड,वीरेंद्र भट्ट, प्रकाश पडियार ने  साल श्रीफल भेंट कर किया गया। वहीं उभरते हुए पत्रकार राजेश राठौड का सम्मान मनोज पुरोहित,दीपक निमजा, सुनिल खोड़े ने किया गया। वहीं कार्यक्रम के विशेष अतिथि नगर निरीक्षक दिनेश शर्मा को संजय पी.लोढा, मनोज जानी, पियुष पटवा, जितेश विश्वकर्मा ने साल श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया।

कार्यक्रम में पत्रकारों के द्वारा गणेश शंकर विद्यार्थी के चित्र पर पुष्प अर्पण कर जन्म जयंती मनाई।इस अवसर पर सत्यनारायण शर्मा, रमेश सोलंकी, मोहन पडियार, निर्मल व्यास,संजय वैरागी, राहुल मुथा, गोपाल राठौड, तन्मय चतुर्वेदी, मोहन परमार, शाबीर मंसुरी, चंदु राठौड, जगदीश प्रजापत, सत्यनारायण ठाकुर, दीलिप मालवीय,राकेश डुंगरवाल, सुशील पाटीदार, ओपी मालवीय, नरेंद्र परमार,लक्की राठौड, हेमंत राठौड आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ पत्रकार हरिशंकर पंवार ने किया और अंत में आभार प्रदर्शन संजय पी. लोढा के द्वारा माना गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.