कोरोना की त्रासदी से समझ में आया पर्यावरण का महत्व- कैबिनेट मंत्री निर्मला भूरिया

शान ठाकुर, पेटलावद

नगर के गुरुकुल एकेडमी में शनिवार को हरियाली अमावस्या के उपलक्ष्य में ग्रीन डे का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में पधारे हुए सभी अतिथियों को पौधा देकर स्वागत संचालक आकाश चौहान एवं अध्यक्ष हर्षिता चौहान द्वारा किया गया। स्वागत भाषण अध्यक्ष हर्षिता चौहान द्वारा एवं संस्थागत भाषण प्राचार्य अतुल मेहता द्वारा दिया गया।

प्रायमरी कक्षा के बच्चे हरे रंग के परिधानों में अत्यंत मनमोहक लग रहे थे, तथा स्कूल प्रागंण में चारो ओर हरियाली की छटा बिखेर रहे थे। हरे रंग का महत्व व पेड़ों से मिलने वाले लाभ से बच्चों को अवगत कराया गया। इस अवसर पर विद्यार्थियों द्वारा नाटक और डांस द्वारा पेड़ के महत्व को समझा। इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री सुश्री निर्मला भूरिया ने कहा कि हम सबको मिल कर पर्यावरण की रक्षा करनी होगी जिससे हमारा और हमारी आने वाली पीढ़ी का भविष्य अच्छा रहेगा, उन्होंने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग के कारण कई शहरों का तापमान 50 डिग्री तक हो गया जिससे आने वाले समय में हम पेड़ लगाकर कम कर सकते हैं, उन्होंने कहा कि पेड़ एक मात्र ऐसा साधन ही जो बिना स्वार्थ के ऑक्सीजन देता है उन्होंने कहा कि हम पेड़ो को नही लगाएंगे तो हमे पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाएगी और हमारा जीवन बहुत छोटा रह जाएगा। उन्होंने कहा कि पर्यावरण के दुरुपयोग के कारण कोरोना जैसे बड़ी त्रासदी का सामना करना पड़ा। उनके द्वारा पेड़ लगाकर उसकी देखभाल करने का वचन बच्चों से दिलवाया।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मध्य प्रदेश शासन में महिला एवं बाल विकास मंत्री निर्मला भूरिया थी, विशेष अतिथि के रूप में नगरपरिषद पेटलावद की अध्यक्ष ललिता गामड़, नगर परिषद पेटलावद की उपाध्यक्ष किरण कहार एवं ग्वालियर से आए हुए “पुलिस वाला” पत्रिका के संपादक और शासन के अधिमान्य पत्रकार दीपक शर्मा थे एवं नगर के वरिष्ठ गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। कार्यक्रम के अंत में सभी अतिथियों द्वारा वृक्षारोपण किया गया। सभी शिक्षकों एवं व्यवस्थापकों द्वारा कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग प्रदान किया गया।

Comments are closed.