भव्य कलश यात्रा के साथ फुटतालाब में हनुमान जयंती महोत्सव शुरू,  20 से अधिक जगह पर हुआ स्वागत, आस्था का उमड़ा जनसैलाब

0
111

भूपेंद्र बरमंडलिया मेघनगर
 एक साथ एक जैसी वेशभूषा में हजारों महिलाएं, एक साथ छलकते आस्थाओं के हजारों पवित्र कलश, भारत के अलग अलग राज्यो के कलाकारों द्वारा श्रीराधेकृष्ण श्री शिव पार्वती, श्रीराम, लक्ष्मण, जानकी, हनुमान की मनमोहक झांकी, पारंपरिक आदिवासी नृत्य, गुजराती नृत्य, ऊंट, घोड़े, बग्गियां और प्रदेश के शीर्ष संतों की उपस्थिति सडक़ के दोनों और यात्रा के स्वागत और निहारनें वालों की कतारे ये वह सारे दृश्य थे जो प्रदेश के सबसें चर्चित आयोजन श्री वनेश्वर मारुति नंदन हनुमान जयंती महोत्सव के प्रारंभ को हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी शीर्ष आयोजन की पंक्ति में खड़ा कर रहे हैं। आयोजन की इस प्रारंभिक कड़ी में नगर के हर घर और हजारों ग्रामीणों ने श्री वनेश्वर मारुति नंदन हनुमान जयंती महोत्सव समिति के सदस्य मुकेशदास महाराज, श्रीरामदासजी त्यागी टाट वाले बाबा, श्री सुरेशचन्द्र पूरणमल जैन, राजेन्द्र सिंह नायक, राजेश रिंकू जैन, जैकी जैन के स्वागत करने के लिए आतुर नजर आए। इस विहंगम कलशयात्रा में सांसद कांतिलाल भूरिया, विधायक वीरसिंह भूरिया, वालसिंह, कालूसिंह नलवाया, सुशीला भाबर, संजय श्रीवास, श्रीगणेश महिला मंडल की महिलाएं भी उपस्थित थी। इस बार की कलश यात्रा ने भीड़ और स्वागत के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए, 2 किलोमीटर से ज्यादा लंबी कलश यात्रा का 20 से अधिक जगह पर स्वागत हुआ। नगर के साथ साथ औद्योगिक क्षेत्र में यात्रा का स्वागत द्वार बनाकर स्वल्पाहार के साथ स्वागत किया गया। कलश यात्रा में महिलाओं को परेशानी न हो इसलिए लिए पूरे नगर और यात्रा मार्ग पर पानी का छिडक़ाव किया गया था। कलश यात्रा में लोकप्रिय गायक अर्जुन आर मेडा और हनुमानजी की भव्य झांकी भी आकर्षण का केंद्र रही। कलश यात्रा पर जगह जगह पुष्पवर्षा की गई।

श्रीकृष्ण से किसी भी रूप में नाता जोड़े-देवी नेहा और देवी निधि सारस्वत
प्रदेश के प्रसिद्ध तीर्थस्थल श्रीवनेश्वर मारुति नंदन हनुमान मंदिर फुटतालाब में श्रीमद भागवद कथा के प्रथम दिवस में कथा के पवित्र प्रारंभ के पूर्व मंच पर मंदिर के महंत श्री मुकेशदास महाराज, श्रीरामदासजी त्यागी टाट वाले बाबा और समिति के सदस्य श्री सुरेशचन्द्र पूरणमल जैन श्रीमती सीमा जैन, राजेन्द्र सिंह नायक ए राजेश रिंकू जैन, जैकी जैन, अनिल कोठारी, माया कोठारी ने पूजा अर्चना कर देवी नेहा और निधि सारस्वत का अभिनंदन भी किया। कथा के पहले दिन देवी नेहा और निधि सारस्वत ने कहा कि श्रीकृष्ण से किसी भी रूप में नाता जोडऩे से जीवन सफल हो जाता है। उन्होंने श्रीमद भागवत कथा के प्रथम दिवस भजन और कीर्तन के माध्यम से श्रद्धालुओं को श्रीमद भागवत कथा के महत्व को समझाने के साथ श्रीकृष्ण की भक्ति में डूबने और प्रतिदिन कथा में आने का आग्रह भी किया। समिति के सदस्य श्री जैन ने जिले ए नगर और ग्रामीण अंचल की धर्म प्रेमी जनता से श्रीमद भागवत कथा के लिए प्रतिदिन प्रात: 10.30 बजे व प्रतिदिन शाम होने वाली हनुमानजी की महाआरती और कार्यक्रमों भी फुटतालाब पहुंचने की अपील की।

आज शाम विष्णु शर्मा की प्रस्तुतियां होगी
समिति के सदस्य राजेश रिंकू जैन और जैकी जैन ने की आज शाम कि प्रतिदिन देर शाम होनें वाले कार्यक्रमों की कड़ी में आज बृज भूमि सें आएं श्रीविष्णु दत्त शर्मा और कलाकारों द्वारा श्रीकृष्ण की बाल लीलाओं की भाव विभोर कसर देने वाली प्रस्तुतियां होगी। आयोजन समिति के सभी सदस्यों ने बताया कि इस आयोजन के प्रारंभ में आज कलश यात्रा में जो स्नेह और प्यार मिला हैं उसके लिए हम सब हृदय सें आभारी है। मंदिर के महंत श्री मुकेशदास जी महाराज ने बताया कि प्रतिदिन कथा और शाम के धामिक आयोजनों के लिए नगर के साईं चौराहे से नि:शुल्क बस व्यवस्था रहेंगी।

)