सुरक्षा के बीच राखी लेकर जोबट उप जेल पहुंची बहनें, राखी बांधने के दौरान हुई भावुक

0

जितेंद्र वर्मा, जोबट

देशभर में भाई-बहन के पवित्र प्यार का प्रतीक रक्षाबंधन का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. बहनें अपने भाइयों की राखी पर रक्षा सूत्र बांधकर ये त्योहार मना रही हैं. जोबट उप जेल में भी रक्षाबंधन के त्योहार की रौनक देखने को मिली. दूर-दराज से बहनें जेल में बंद अपने भाइयों को राखी बांधने पहुंची,करीब सैकड़ो की संख्या में बहनों ने अपने भाइयों को रक्षा सूत्र बांधा देशभर में आज रक्षाबंधन का त्योहार बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है,हर तरफ खुशी का माहौल है,बहनें अपने भाइयों को राखी बांधकर उनकी लंबी उम्र की कामना कर रही हैं.

राखी बांधने के दौरान हुईं भावुक बहाने

रक्षाबंधन के मौके पर आज जोबट उप जेल में बंद अपने कैदी भाइयों को राखी बांधने पहुंची बहनों की उस समय बहनों की आंखें नम हो गयी जब उन्होंने जेल के अंदर अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधी उस समय कैदी भाई और उनकी बहनें दोनों ही भावुक हो गए और जेल प्रशासन ने भी राखी बांधने के इस भाई बहन के पवित्र त्यौहार के लिए विशेष तैयारी भी कर रखी है जिससे कोई भी बहन अपने भाई को राखी बांधे बगैर नहीं रह सके.जेल में बंद कैदियों की बहनें आज सुबह 8:00 से ही जेल में पहुंच गयी थी जिनके सामान की जांच करने के बाद नंबर के हिसाब से उनको जेल के गेट तक पहुंचाया गया जहां उन्होंने अपने भाइयों की कलाइयों में राखी बांधी है साथ ही जेल प्रशासन की कोशिश है की आसान तरीके से सभी इंतजाम किये गए है जिससे कोई भी महिला बगैर अपने भाई को राखी बांधे नहीं जाए.महिलाओं में कुछ ऐसी भी थी जो काफी दूर से राखी बांधने के लिए जेल पहुंची जिससे वे अपने भाइयों से मिल भी सकी और उनको राखी भी बाँध सकी . 

क्या कहना है जेल अधिकारियों का

जोबट जेल की जेलर उज्ज्वला वाघमारे ने बताया कि जैसे हमें निर्देश प्राप्त हुए है जो जेल के अंदर कैदी बंद है उनको दिनभर राखी बंधवाई जाएगी. आज महिलाएं आकर राखी बांध रही है कैदियों से आज पुरुषों की मुलाकात नहीं कराई जाएगी. कैदियों को मिठाई देने पर प्रतिबन्ध लगाया है जिस वजह से जल समिति के द्वारा हाथों से बनाए गए मिठाई राखी बांधने के समय अपने हाथों से एक पीस मिठाई का बहिनें अपने भाई को खिला सकेंगी सुबह से शाम तक जो भी महिला राखी बांधने आएगी उसकी राखी बंधवाई जाएगी. सुरक्षा के कड़े इंतजामात किये गए है .

जेल में रक्षाबंधन की दिखाई दी रौनक

जेल प्रशासन ने रक्षाबंधन को खास बनाने के लिए बहनों के लिए स्पेशल तैयारी की है. इस बार भाइयों को राखी बांधने के लिए आने वाली बहने आमने-सामने बैठकर इस पर्व को मनाया गया. उनके बीच में कोई शीशा व दीवार नहीं थी. इस बार मुलाकात कमरे के बजाय जेल के हॉल में दरी गादी  लगा कर कराया गया. जेल प्रशासन ने खुद मिठाई व राखी उपलब्ध कराई।

Leave A Reply

Your email address will not be published.