दीपावली पर्व को लेकर पुलिस-प्रशासन ने आयोजित की जोबट के व्यापारियों की बैठक

0

जोबट। पंच दिवसीय दीपोत्सव पर्व का प्रारंभ धनतेरस के साथ हो जायेगा जिसमे सोने चाँदी के आभूषण,इलेक्ट्रानिक्स सामान, मोबाइल,दो पहिया, चार पहिया वाहनो के साथ अन्य सामग्री की बिक्री धनतेरस के शुभ मुहूर्त में की जाएगी ।

त्योहारी मौसम के चलते बाजार में खरीदारों की भारी भीड़ को देखते हुए पुलिस -प्रशासन और व्यापारियों ने बैठक कर धनतेरस से दिवाली तक नया ट्रैफिक प्लान लागू करने की बात कही। मुख्य बाजार में चार पहिया वाहन किए जाएँगे प्रतिबंधित ।

बस स्टैंड,कृष्ण मंदिर तिराहा , सराफा,गांधी चौक से जोबट थाने तक के हिस्से में सुबह 10 से रात 10 बजे तक चार पहिया वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। 

धनतेरस 29 अक्टूबर को है। इस दिन से ही नया यातायात प्लान लागू हो जाएगा। नया बस स्टैंड ,पुराना बस स्टैंड,कृष्ण मंदिर एवं थाने के सामने पुल पर से स्टॉपर लगाकर वहां ट्रैफिक जवान तैनात किए जाएंगे जो पूरा ट्रैफिक कंट्रोल करेंगे। इससे लोगों को परेशानी नहीं होगी।

जोबट पुलिस को इसलिए बदलना पड़ी व्यवस्था

अमूमन दीपावली से पूर्व खरीदी के लिए शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों से लोग बड़ी संख्या में आते हैं। सबसे अधिक खरीदी भी इसी दौरान होती है। मुख्य बाजार होने से यहां पार्किंग व्यवस्था नहीं है। ऐसे में गाड़ियां खड़ी करने में लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आमतौर पर दोपहर 12 से रात 8 बजे तक ट्रैफिक का दबाव ज्यादा होता है। इसी हिसाब से जोबट थाने ने अपना ट्रैफ़िक प्लान बनाया है, जिससे व्यवस्था सुचारु बनी रहे।

इन मुख्य बिंदुओं पर भी हुई चर्चा

1.सराफा में पुलिस पेट्रोलिंग लगाई जाए तथा भीड़ भाड़ वाले प्रमुख स्थानों पर पुलिस के फिक्स पाइंट लगाए जाएं।

  1. भीड़ भाड़ वाले प्रमुख इलाकों में व कस्बे के मुख्य मार्गों में भारी वाहन प्रतिबंधित किये जाए।

  2. फुटपाथ पर दुकान लगाने वाले छोटे दुकानदारों को चूने की लाइन डालकर निर्धारित सीमा निर्धारित की जाकर दुकाने लगवाई जाए।

  3. नगर के सभी बड़े व्यापारी अपने अपने प्रतिष्ठानों में CCTV कैमरे आवश्यक रूप से लगाएँ।

SDM एवं SDOP द्वारा दिए गए आश्वासन एवं निर्देश- 

  1. राजस्व अधिकारी एवं पुलिस की संयुक्त टीम गठित कर कस्बे के व्यस्ततम मार्गों पर सतत् पेट्रोलिंग एवं निगरानी रखी जाएगी।

  2. दीपावली के चार दिन पूर्व से कस्बे के भीतर चार पहिया वाहनो का प्रवेश पूर्णतः प्रतिबंधित किया जाएगा।

  3. पटाखों का भंडारण अपने निवास स्थान/प्रतिष्ठान/रहवासी क्षेत्र में न किया जाए।

4.सभी व्यापारीगण अपने प्रतिष्ठानों पर लगे कैमरो में व मुख्य द्वार पर अलार्म सिस्टम लगवाए।

5.धनतेरस एवं दीपावली के दिन प्रातः 10 बजे से रात्रि 10:00 तक मुख्य मार्गों पर चार पहिया वाहन प्रतिबंधित किए जाएंगे।

6.सर्राफा व्यापारीगण दीपावली के एक सप्ताह पूर्व से अपने प्रतिष्ठानों पर गार्ड लगवाएं।

धन तेरस से दीपावली तक लागू रहेगा प्लान

नया प्लान धनतेरस से लागू कर दिया जाएगा, जो दीपावली तक लागू रहेगा। इस दौरान सुबह 10 बजे से रात 10 बजे इमरजेंसी वाहनों को छोड़ कर बाजार में चार पहिया वाहन प्रतिबंधित रहेगा।

SDM ,SDOP द्वारा पृथक से पटाखा व्यवसायियों की भी बैठक ली गई जिसमें उन्हें अस्थाई अनुज्ञप्ति लेने के विषय में बताया गया है साथ ही स्पष्ट रूप से चेताया भी गया कि यदि रहवासी क्षेत्रों में पटाखों का भंडारण व विक्रय करना किसी के द्वारा पाया जाता है तो पुलिस के द्वारा सख़्त से सख़्त कार्रवाई की जाएगी । 

SDM ने बताया कि राजस्व अधिकारियों के नेतृत्व में एक टास्क फ़ोर्स का गठन किया जाएगा जो कि पुलिस ,नगर परिषद के साथ मिलकर लगातार अवैध फटाके विक्रय व भंडारण पर निगरानी रखेगी व इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई करेगी ।

उक्त बैठक में प्रमुख रूप से जोबट के व्यापारी संघ के अध्यक्ष ,सर्राफ़ा व्यापारी ,किराना व्यापारी,SDM अर्थ जैन,SDOP नीरज नामदेव,तहसीलदार सुनील राणा ,थाना प्रभारी जोबट मोहन डाबर तथा प्रमुख पटाखा व्यवसायी सम्मिलित हुए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.