संभल जाए..वेक्सीनेटेड महिला को न बुखार और न लक्षण, रिपोर्ट आई पाॅजिटिव; कहीं यह कोरोना का नया वेरिएंट तो नही …

May

सलमान शैख़@ झाबुआ Live

लगभग 6 महीने तक शांत रहने के बाद पेटलावद क्षैत्र में कोरोना वायरस ने फिर से दस्तक दे दी है। कोरोना का नया पाॅजिटिव मरीज ग्राम मोहनुपरा की एक महिला है।
दरअसल, उक्त महिला धार जिले के बदनावर में नसंबंदी ऑपरेशन के लिए हास्पिटल पहुंची थी। यहां उसकी नसबंदी ऑपरेशन तो हो गया था, लेकिन अलग-अलग टेस्टों में होने वाले कोविड-19 टेस्ट की रिपोर्ट पाॅजिटिव आ गई। हैरानी की बात यह है कि महिला को कोरोना के दोनो टिके लग चुके थे, लेकिन फिर भी महिला कोरोना पाॅजिटिव आई है। यही वजह है कि महिला के पॉजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य महकमें में हड़कंप मचा हुआ है। महिला के कोरोना पॉजिटिव होने के पुष्टि पेटलावद बीएमओ एम.एल. चोपड़ा के द्वारा की गई है।
न बुखार और न कोई लक्षण, रिपोर्ट पाॅजिटिव-
सामने आए इस नए केस में स्वास्थ्य विभाग को हैरानी इस बात की है कि क्षैत्र में इस बार सबसे पहले पाॅजिटिव आई महिला को न तो बुखार है और न ही कोरोना के अन्य कोई लक्षण है और तो और महिला को कोरोना के दोनो डोज लग चुके थे, लेकिन फिर भी महिला कोरोना संक्रमित हो गई। स्वास्थ्य विभाग की चिंता इस केस को देख इसलिए भी बढ़ी हुई है, कि कहीं यह कोरोना का नया वेरिएंट तो नही है। अभी फिलहाल स्वास्थ्य विभाग की टीम ने महिला को होम आईसोलेट कर दिया है। वहीं आसपास रहने वाले 27 लोगो के सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिए है। वहीं पूरे गांव की स्क्रीनींग के लिए भी टीम तैयार की गई है। बीएमओ एमएल चौपड़ा ने बताया कोरोना की तीसरी लहर को लेकर हमारें द्वारा तैयारियां की जा रही है। सिविल अस्पताल में ही कोविड वार्ड बनाया गया है। साथ ही आक्सीजन प्लांट की सक्रिय है। उन्होनें लोगो से जागरूकता बरतने और कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की अपील की है।
कोई है सावधान तो कोई बरत रहे लापरवाही-
प्रदेश में कोरोना संक्रमण बढ़ने व दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नए वेरिएंट ऑमिक्रोन सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है, लेकिन जिले में अभी भी सभी लोग कोरोना के प्रति जागरूक नहीं हैं। बाजार क्षेत्र व सार्वजनिक स्थलों में लोग बिना मास्क घूमने के साथ सामाजिक दूरी के नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं। कुछ जागरूक लोग ही मास्क पहन रहे हैं। यदि इसी तरह की लापरवाही होती रही तो इसके खामियाजे के रूप में लोगों को पिछले वर्ष की तरह कोरोना महामारी को झेलना पड़ सकता है।