दस दिन आराधना करने के बाद भव्य तरीके से से विदा किए विघ्नहर्ता श्री गणेश, मोद नदी पर किया विसर्जन

0

भूपेंद्र नायक, पिटोल

पिटोल मे गणेश उत्सव नौ दिन पूर्व सभी गली मोहल्ला में सार्वजनिक पांडालों तथा घर- घर विराजे विघ्नहर्ता भगवान श्रीगणेश की प्रतिमाओं का विसर्जन आज अनंत चतुर्दशी के अवसर पर सभी पंडालो ने अपने अपने तरीके से कहीं ढोल ताशे से तो कहीं डीजे से जलाशयों में विसर्जित किए गए ।

पिटोल नगर में विभिन्न मोहल्लो एवं मुख्य बाजार में बाल गणेश मंडल अयोध्या बस्ती के गणेश हवेली के महाराजा शिवाजी चौक के गणेश आदि पंडाल के नाम से पिटोल एवं आसपास के गांव में 9 दिन पूर्व गणेश जी को भव्य शोभायात्रा के साथ विराजित किया था। दसवे दिन भारी मन एवं अगले बरस तू जल्दी आना की खुशी के साथ सभी गणेश पंडालो ने एक साथ पिटोल नगर में क्विंटल रंगीन गुललों को उड़ाकर गणेश जी को गाजे बाजे और डोल धमाको के साथ विसर्जन किया। इन 10 दिनों में सभी गणेश पंडालो ने अपने-अपने हिसाब से बच्चों हर उम्र के लोगो के मनोरंजन के लिए कहीं डांस प्रतियोगिता तो कहीं भजन संध्या का अयोजन किया बच्चों के लिए खेलोकी अलग अलग प्रतियोगिता आयोजित की गई। जैसे की मटकी फोड़, केला कूद, कबड्डी, खो खो आदि प्रतियोगिता करवाई गई प्रतियोगिता आयोजित कर 10 दिन उत्सव को आनंद के साथ मनाया।

सभी पंडालो ने प्रतियोगिता सामिल प्रतियोगी बच्चों के लिए इनाम देकर उत्साह बढ़ाया कल शाम 4 बजे से शाम 7 .30 बजे तक सभी पांडलो के गणेश जी का भव्य शोभायात्रा निकालकर पिटोल से 6 किलोमीटर दूर मोद नदी पर विसर्जन किया गया के ग्रामीण क्षेत्रों के गणपति बप्पा के साथ पिटोल के सभी गणेश मित्र मण्डल के युवाओं ने गणपति बप्पा की महाआरती की गई । गणपति बप्पा के विसर्जन में गांव के समस्त ग्रामीणजन काफी संख्या में शामिल हुए।

पुलिस की व्यवस्था रही चाक चौबंद

पिटोल पुलिश चौकी प्रभारी पल्लवी भाभर के साथ समस्त स्टाफ ने पिटोल एवं आसपास के ग्रामीण क्षेत्र के गणपति बप्पा का शांतिपूर्ण विसर्जन करवाने के लिए बैतूल अहमदाबाद हाईवे की रोड क्रॉस से लेकर नदी तक एवं विसर्जन तक मुस्तेदी के साथ अपने कर्तव्य का निर्वाहन किया जिसके लिए सभी पंडालो के कार्यकर्ताओं ने पुलिस का धन्यवाद अदा किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.