जिला प्रशासन की टीम ने नवीन स्कूल भवन का निरीक्षण किया, गुणवत्ता के साथ काम करने के दिए निर्देश

भूपेंद्र नायक, पिटोल

3 करोड़ 84 लाख की लागत से बना रहे हैं हायर सेकेंडरी स्कूल के नवनिर्भित भवन का  निर्माण कार्य अंतिम दौर में चल रहा है परंतु ठेकेदार कुलदीप चौधरी एंड कंपनी द्वारा घटिया स्तर का  गुणवत्ता विहीन काम किया गया जिसकी ग्रामीणों द्वारा जिसकी आपत्ति ली गई। ग्रामीणों का आरोप लगाया और बात सही भी है आज भी दीवारों पर दरार आ रही है परंतु समाचार पत्रों में खबरों के माध्यम से प्रशासन का ध्यान आकर्षित करने के बाद जिला प्रशासन के द्वारा स्कूल भवन निर्माण की कार्य को देखने के लिए अलग-अलग विभाग से संयुक्त टीम को भेजकर निरीक्षण कराया गया जिसमें स्कूल की सतह पर लग रही टाइल्स की गुणवत्ता नहीं है और दीवारों में दरार आई हुई है उसे व्यवस्थित तरीके से सुधार करने के लिए  सहायक यंत्री लोक निर्माण विभाग भवन  के  मनोहर वसुनिया एवं विभाग के सब इंजीनियर मथियास गाणावा मार्गदर्शन में ठेकेदार द्वारा कार्य पूर्ण गुणवत्ता वाले करने के लिए  निर्देशित किया।

स्कूल प्रांगण की सतह पर टाइल्स की जगह पेवर लगाए जाएंगे

ग्रामीणों द्वारा जब यह घटिया टाइल्स सतह पर लगाने के साथ लगाते ही टूटने का मुद्दा उठा और और प्रशासन तक यह बात गई तो प्रशासन की टीम द्वारा स्कूल प्रांगण की सतह फ्लोरिंग पर  मजबूत  पेवर लगाने के निर्देश दिए। 

3 वर्ष तक रहेगी ठेकेदार की जिम्मेदारी

इस नवनिर्मित हायर सेकेंडरी भवन मे  किसी भी प्रकार से तकनीकी रूप से क्षतिग्रस्त होता है या टूट फूट या किसी प्रकार से क्षतिग्रस्त होने पर धार  के ठेकेदार कुलदीप चौधरी एंड कंपनी की जवाब दारी रहेगी विभाग के जिम्मेदार मनोहर वसुनिया  द्वारा बताया गया कि इस निर्माण की कुल राशि में से 20% ठेकेदार की राशि रोकी जाएगी 3 वर्ष पश्चात जब स्कूल पूर्ण रूप से व्यवस्थित तरीके होगा तब तक यह राशि  विभाग के पास रहेगी!

ठेकेदार ने कुलदीप चौधरी एंड कंपनी  द्वारा शासन की गाइडलाइन के अनुसार नहीं किया गया कार्य हाई सेकेंडरी स्कूल भवन का  यह कार्य गुणवत्ता विहीन किया गया सूत्रों की माने तो पहले से ही सतह पर 60 के पेवर लगाना परंतु उसके द्वारा 10 एमएम की टाइल्स लग रहा था जबकि टाइल्स 12 से 18 एम एम तक की लगाना थी इस ठेकेदार पर गुणवत्ता विहीन कार्य करने के ऊपर कार्रवाई होगी यह भी एक प्रश्न चिन्ह है?

जिला प्रशासन की   संयुक्त टीम में शिक्षा विभाग से सहायक आयुक्त निशा मेहरा राजस्व विभाग से झाबुआ तहसीलदार संजय गर्ग  एग्जीक्यूटिव इंजीनियर एएस गर्ग सहायक यांत्रिक लोक निर्माण विभाग भवन मनोहर वसुनिया सब इंजीनियर माथियास गाणावा ने कार्य को देखा।

जिम्मेदार बोले

आपने हमें भवन निर्माण मैं दीवाल पर दरार एवं सह सत्तह पर घटिया प्रकार की टाइल्स से फ्लोरिंग करने के बारे में अवगत कराया था मौके पर आकर देखा तो वास्तव में मजबूत फ्लोरिंग के लिए पेवर लगाने के के लिए ठेकेदार को निर्देशित कर दिया है ।

निशा मेहरा, सहायक आयुक्त झाबुआ

Comments are closed.