आदिवासी अंचल की बेटी सुप्रिया ने पहले ही प्रयास में एमपीपीएससी की परीक्षा में सफलता प्राप्त की

May

भूपेंद्र नायक, पिटोल

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) ने राज्य सिविल सेवा परीक्षा 2021  का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया है। जिसमें प्रदेश  की बेटियों ने इस बार फिर से अपना लोहा मनवाया है।

पिटोल से 2 किलोमीटर दूर गांव कालिया बड़ा में निवास करने वाले अध्यापक अमर सिंह मेड़ा की बेटी सुप्रिया मेड़ा ने अपने प्रथम प्रयास में  मध्य प्रदेश राज्य सेवा परीक्षा 2021 की परीक्षा मे सफलता प्राप्त कर सहायक संचालक ग्रुप 2 स्कूल शिक्षा विभाग का पद प्राप्त किया है। सुप्रिया ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता अंजू मेड़ा और अमर सिंह मेड़ा व गुरुजन संजीव दुबे व श्वेता दुबे को दिया है। इन्हीं की मार्गदर्शन में सुप्रिया इस मुकाम तक पहुंची है। सुप्रिया ने नेट जेआरएफ भी क्वालीफाई कर रखा है। 

सुप्रिया ने अपनी पढ़ाई की तैयारी के बारे में बताया मेरे माता-पिता और गुरुजनो द्वारा एजुकेशन के लिए गाइडेंस हमेशा अच्छा मिला है. कोचिंग से मिली टेस्ट सीरीज और टॉपर्स की कॉपियों से भी तैयारी करती थी। मैं सुबह 8 बजे लाइब्रेरी पहुंच जाती थी. कोशिश करती थी कि 8 से 10 घंटे पढ़ाई करूं.” उन्होंने अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा, “मैं बहुत खुश हूं,  पीएससी की तैयारी में मेरे पेरेंट्स और मेरे गुरु का बड़ा योगदान रहा है। मैंने कोचिंग से भी पढ़ाई की थी। यूट्यूब चैनल्स से भी तैयारी की। मेरी तैयारी एग्जाम ओरिएंटेड और सिलेबस देखकर होती थी.” सुप्रिया की इस सफलता   उसके सभी गुरूजनों परिचितो और परिवारजनों के साथ  पिटोल के गण मान्य नागरिक  जनों ने बधाइयां दी है और इस बेटी को शिक्षा के क्षेत्र में उज्जवल भविष्य की कामना की।

मिशन स्कूल से की प्रारंभिक शिक्षक

उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा कैथोलिक मिशन स्कूल झाबुआ से व हायर सेकेंडरी शासकीय कन्या   विद्यालय  झाबुआ से प्राप्त की। व ग्रेजुएशन व पोस्ट ग्रेजुएट पीजी कॉलेज झाबुआ से किया है। सुप्रिया ने अपने परिवार अपने गांव अपने जिले का नाम रोशन किया है। सुप्रिया मेड़ा के पिता शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पिटोल में सहायक शिक्षक के पद पर कार्यालय हैं व माता ग्रहणी है। अपनी बेटी को उसकी रुचि के अनुसार पढ़ाई करने के लिए प्रेरित कर उन्होंने उसके हौसले को बढ़ाया और आज उनकी बेटी इस मुकाम पर है।