धनवंतरी जयंती पर आयुर्वेद इलाज अपनाने की दी सलाह

0

31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस पर रन फॉर यूनिट दौड़ का होगा आयोजन
झाबुआ। 31 अक्टूबर को स्वर्गीय वल्लभ भाई पटेल की जन्म तिथि ”राष्ट्रीय एकता दिवस” के रूप में एवं स्वर्गीय इन्दिरा गांधी की पुण्यतिथि ”राष्ट्रीय संकल्प दिवस” के रूप में मनाई जाएगी। जिला मुख्यालय पर रन फार यूनिटी दौड का आयोजन किया जाएगा एवं राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाये जाएगी। राष्ट्रीय आयुर्वेदिक दिवस के उपलक्ष में मधुमेह रोगियों के लिए शिविर का किया गया आयोजन 117 रोगियों की जांच कर नि:शुल्क दवाइयों का किया गया। राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस धनवंतरी जयंती के अवसर पर शुक्रवार को शासकीय आयुर्वेद चिकित्सालय झाबुआ में मधुमेह रोगियों के लिए जांच एवं उपचार शिविर का आयोजन किया गया। जिसके शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में कलेक्टर आशीष सक्सेना, अपर कलेक्टर दिलीप कापसे, एडीजे केसी बांगर उपस्थित थे। अध्यक्षता जिला आयुष अधिकारी डॉ. रमेश भायल ने की। कार्यक्रम का शुभारंभ भगवान धनवंतरी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन कर अतिथियों द्वारा किया गया। पश्चात अतिथियों का स्वागत आयुर्वेक चिकित्सक डॉ. मीना भायल, यशवंत भंडारी, राजेश नागर, नीरजसिंह राठौर, रतनसिंह राठौर,आदि द्वारा किया गया।
आयुर्वेद के माध्यम से अधिकाधिक स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने का किया आव्हान
कलेक्टर सक्सेना ने इस अवसर पर अपने उद्बोधन में ग्रामीण अंचलों में रहने वाले गरीब तबके के लोगों को आयुर्वेद के माध्यम से स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने का आव्हान किया एवं इसमें स्वयं सेवी एवं सामाजिक संस्थाओं से भी आवश्यक सहयोग लेने की बात कहीं। साथ ही आयुष विभाग को भी इस हेतु सार्थक प्रयास करने को कहा। एडीजे बांगर ने कहा कि आयुर्वेदिक पद्धति प्राचीन पद्धति है। आयुर्वेद पद्धति से उपचार करवाने पर रोगी को बीमारी से जड़ से मुक्ति मिलती है। उन्होंने बताया कि वे स्वयं भी इस पद्धति से उपचार करवाकर लाभ प्राप्त कर रहे है।
सेवानिवृत्त चिकित्सकों का हुआ सम्मान
इस अवसर पर कलेक्टर सक्सना द्वारा सेवानिवृत्त चिकित्सकों में डॉ. जीएस दुबे, डॉ. एलएस राठौर, डॉ. एपी पाठक, डॉ. बीडी शर्मा, डॉ. सीएल वर्मा एवं डॉ. अरूण देराश्री का सम्मान शाल ओढ़ाकर एवं श्रीफल भेंटकर किया गया। कार्यक्रम का संचालन जिला आजाद साहित्य परिषद के सचिव शरत शास्त्री ने किया एवं अंत में सभी के प्रति आभार डॉ. मीना भायल ने व्यक्त किया।
117 रोगियों ने लिया लाभ
पश्चात चिकित्सालय परिसर में शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें नरवरसिंह डामोर, शांतिलाल इस्के, ओमप्रकाश राठौर, तयबा यास्मीन, गोपाल मोर्य, राहुल जिन्नारे आदि सहित चिकित्सालय के समस्त स्टॉफ द्वारा अपनी सेवाएं प्रदान की गई। शिविर दोपहर 1 बजे तक चला। इस दौरान मधुमेह के 45 एवं 72 अन्य रोगियों की जांच की गई। पश्चात् उन्हें नि:शुल्क दवाइयों का भी वितरण किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.