त्रिस्तरीय पंचायत चुनावः नाम वापसी के बाद स्थिति हुई साफ, अब आने वाली 25 जून का इंतजार …

0

सलमान शैख@ झाबुआ Live
त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन में पहले चरण के मतदान में नामांकन प्रक्रिया पूरी हो गई है। नाम वापसी के बाद शेष रह गए उम्मीदवारों को चुनाव चिन्हों का आवंटन किया गया। अब सरपंच, पंच, जनपद और जिपं सदस्य के लिए स्थिति साफ हो गई है। चुनाव चिह्नों के आवंटन प्रक्रिया के बाद आगामी 25 जून को होने वाले मतदान के लिए प्रशासन अपनी तैयारियां पूर्ण करने में लगा हुआ है। चूंकि इस बार जिला पंचायत, जनपद सदस्य, सरपंच, पंच पदों पर मतपत्रों पर वोटिंग होना है, इसलिए प्रशासन के अधिकारी प्रक्रिया को बारिकी से कर रहे है। अब मतपत्र तैयार होंगे।
चुनाव मैदान से हटे अभ्यर्थी-
इधर, पंचायत चुनाव में अलग-अलग पदों पर नामांकन दाखिल करने वाले 141 अभ्यर्थी अंतिम दिन अपना नाम वापस लेकर चुनाव मैदान से हट गए। रिटर्निंग अधिकारी शिशिर गेमावत व सहायक रिटर्निंग अधिकारी जगदीश वर्मा व सीईओ अमित व्यास ने बताया कि सरपंच पद के 47 अभ्यर्थी, पंच पद के 86 अभ्यर्थी और जनपद सदस्य पद के 8 अभ्यर्थीयो ने अपना नामांकन वापस ले लिया है। इसे लेकर ब्लाक मुख्यालय पर शुक्रवार को दोपहर बाद से ही भारी संख्या में दावेदारों की भीड़ उमड़ी रही। भीड़ के चलते अधिकांश जगहों पर मेले जैसा नजारा दिखा।
नाम वापसी के बाद यह है स्थितिः
जनपद सदस्य के लिए 155 अभ्यर्थी मैदान में-
पेटलावद विकासखण्ड में जनपद सदस्य 25 वार्डो में कुल 163 नामांकन दाखिल किए गए थे। इसमें 8 अभ्यर्थियों ने अपना नाम वापस ले लिया। शुक्रवार को नाम वापसी के बाद अब जनपद सदस्य के 155 अभ्यर्थी चुनाव में अपना भाग्य आजमाएंगे। इनमें 81 पुरुष अभ्यर्थी है तो 74 महिला अभ्यर्थी मैदान में है। कुल 25 वार्डो में से कुछ वार्डो में 10 तो कुछ वार्डो में 8, तो कुछ वार्डो में 5 अभ्यर्थियों के बीच मुकाबला होना है।
77 सरपंच पद के लिए 430 अभ्यर्थी-
पेटलावद की 77 ग्राम पंचायतों सरपंच पद के लिए नाम वापसी तक 478 नामांकन जमा हुए थे। इसमें से 47 लोगो ने अपना नाम वापस ले लिया। वहीं 1 प्रत्याशी का नामांकन उम्र कम होने की वजह से अस्वीकृत हो गया था। इसके बाद अब 77 पंचायतों में 430 अभ्यर्थी सरपंच पद के लिए उम्मीदवारी कर रहे है। इसमें कुछ नए तो कुछ पुराने चेहरे है। अब फैसला ग्रामीणों के उपर है, कि वह 25 जून को किस प्रत्याशी के पक्ष में मतदान करेंगे। वैसे हर जगह मुकाबला कांटे की टक्कर का बताया जा रहा है। वहीं कई जगह भाजपा-कांग्रेस समर्थित उम्मीदवारों के अलावा अन्य उम्मीदवार भारी पड़ते दिखाई दे रहे है।
700 पंच पदो में 1561 अभ्यर्थी-
पेटलावद की 77 ग्राम पंचायतों में कुल 1298 पंच वार्ड थे। इसमें से 598 वार्डो में निर्विरोध पंच पहले ही चुने जा चुके है। अब कुल 700 वार्ड में पंच पदो के लिए चुनाव होने है। अभी तक कुल 2255 आवेदन पंच पदों हेतु प्राप्त हुए थे। इसमें से 10 अस्वीकृत हुए। वहीं 86 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन वापस ले लिया। इसके बाद कुल 700 वार्ड में 1561 अभ्यर्थी पंच पदो के लिए चुनावी मैदान में है।
युवा चेहरे आजमा रहे अपना भाग्य-
बता दे कि यह चुनाव मार्च 2020 में होने थे, लेकिन कोरोना वायरल के संक्रमण के कारणों से चुनाव टलते जा रहे थे, इसके बाद दिसंबर 2021 में चुनाव की घोषणा होने के बाद पिछड़ा वर्ग के आरक्षण को लेकर फंसे पेंच में सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद चुनाव ऐन वक्त पर टाल दिया गए थे। फिर बीते दिनों सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद चुनाव आयोग ने इसे गंभीरता से लेते हुए चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया।3 सालो की देरी से हो रहे इस पंचायत चुनाव में युवाओं ने भी चुनाव में अपनी ताल ठोंकी है। सरपंच, पंच सहित जिपं सदस्य और जपं सदस्य के लिए अपनी उम्मीदवारी की है। दिलचस्प बात यह भी है कि इसमें लगभग सभी दलों ने युवा प्रत्याशियों को मौका भी दिया। यही वजह है कि पंचो में सबसे ज्यादा 598 पदों पर अभ्यर्थी निर्विरोध निर्वाचित हो गए। इनमें कई निर्वाचित प्रत्याशी युवा है।
डेढ़ लाख से अधिक मतदाता करेंगे मतदान-
पेटलावद की 77 ग्राम पंचायतों में कुल 1 लाख 65 हजार 121 मतदाता अपने वोट का इस्तेमाल करेंगे। जिसमें 80 हजार 886 पुरुष मतदाता और 84 हजार 227 महिला मतदाता व 8 अन्य मतदाता शामिल है। पूरे पेटलावद विकासखण्ड में कुल 292 मतदान केंद्रों पर मतदान सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक संपन्न होगा। विकासखण्ड में शांतिपूर्ण मतदान के लिए जनपद सदस्य के लिए 1 रिटर्निंग अधिकारी और 1 सहायक रिटर्निंग अधिकारी व सरपंच और पंच के लिए 11 सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को जवाबदारी पहले ही मिली हुई है। इस जिम्मेदारी को अभी तक प्रशासनिक अधिकारियों ने बखूबी पूरा किया है। उम्मीद है पूरी चुनावी प्रक्रिया शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो जाए।
शुरू हुआ प्रचार-प्रसार-
सरपंच, पंच, जनपद और जिपं सदस्य के लिए उमीदवारी कर रहे प्रत्याशियों को चुनाव चिह्नों के आवंटन के बाद अब सभी अपने-अपने तरीके से प्रचार-प्रसार में जुट गए है। आधुनिकता के इस दौर में पंचायत चुनाव की सरगर्मी अब सोशल मीडिया के कई प्लेटफार्मो पर भी दिखाई देने लगी है। फेसबुक, वाट्सएप आदि के माध्यम से प्रत्याशी अपना-अपना प्रचार कर रहे है और खुद के पक्ष में मतदान करने की अपील कर रहे है।
फैक्ट फाईल-
– कुल ग्राम पंचायतों की संख्याः 77
– 77 सरपंच के लिए होंगे चुनाव
– 25 जनपद पंचायत सदस्य के लिए चुनाव होंगे
– 3 जिला पंचायत सदस्य के लिए चुनाव
– 700 पंच वार्ड के लिए होगा चुनाव
– जनपद सदस्य के लिए 155 अभ्यर्थी चुनावी मैदान में
– सरपंच पदो के लिए 430 प्रत्याशी मैदान में
– पंच पदो के लिए 1561 प्रत्याशी मैदान में
– 598 पंच पदों पर निर्विरोध हुए प्रत्याशी
– कुल मतदाता की संख्याः 1 लाख 65 हजार 121
– पुरुष मतदाता की संख्याः 80 हजार 886
– महिला मतदाता की संख्याः 84 हजार 227
– अन्य मतदाताः 8
– कुल मतदान केंद्रो की संख्याः 292
– 25 जून को होगी वोटिंग
– जनपद व जिपं सदस्य, सरपंच-पंच मतदान इस बार मतपत्र से होगा
– सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक ग्रामीण दे सकेंगे अपना मत

Leave A Reply

Your email address will not be published.