तडवी सम्मेलन में कलेक्टर ने दी सामाजिक सुधार की सीख

0

झाबुआ। जिले में सामाजिक कुरीतियो जैसे दहेज दापा, नशा बाल विवाह, अनावश्यक खर्च, डाकन प्रथा, इत्यादि पर रोक लगाने के लिए सामाजिक सोच में बदलाव करने के लिए आज झाबुआ एवं रामा ब्लाक के पटेल/तड़वी का सम्मेलन आयोजित किया गया। सम्मेलन में तड़वी पटेल एवं सामाजिक कार्यकत्ताओं से समाज में व्याप्त बुराईओं को दूर करने के लिए विचार आमंत्रित किए और उन्हें कैसे लागू किया जा सकता है इस बारे में निर्णय लिए गए। सम्मेलन में कलेक्टर आशीष सक्सेना, एसडीएम झाबुआ बालोदिया, नायब तहसीलदार हाडा, तडवी पटेल उपस्थित थे।
सम्मेलन में तडवी/पटेल ने स्वयं रखी सुधार की बात
तडवी/पटेल सम्मेलन में तडवी-पटेलो ने समाज में सुधार करने के लिए स्वयं अपनी बात रखी और कलेक्टर द्वारा सामाजिक सुधार के लिए की जा रही पहल की तारीफ की। कलेक्टर की पहल से समाज में हो रहे सुधार के संबंध में मरगारूण्डी ब्लाक रामा के तडवी वेलसिंह मानसिंह ने बताया कि साहब आपकी पहल से हमारे गांव में अब बिना दहेज/दापा के विवाह होने लगे है। मेरे भाई की लडकी के विवाह में दहेज/दापा नहीं लिया गया और डीजे व शराब पर होने वाला व्यय भी बचा। इससे भाई को विवाह के लिए किसी भी साहूकार से कर्ज नहीं लेना पड़ा। वर पक्ष ने भी किसी भी साहूकार से कर्ज नहीं लिया।सम्मेलन में कलेक्टर आशीष सक्सेना ने कहां कि गॉव में यदि आप पांच लडकियों का सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित करेगे तो शासन द्वारा 25 हजार रुपए दिए जाएंगे। 25 हजार में से 17 हजार रूपये लडकी के बैंक खाते में जमा किए जाएंगे, एवं शेष राशि विवाह समारोह पर व्यय करने के लिए प्रदान की जाएगी। आप सामूहिक विवाह का आयोजन करवाकर शासन की योजना का लाभ ले। गॉव के तडवी/पटेल को गॉव की हर समस्या की जानकारी रहती है, यदि गॉव की कोई गंभीर समस्या हो, तो मुझे मोबाइल 7222915551 पर एवं एसडीएम को मोबाइल 9425460500 पर मैसेज करके बताये। गॉव के विकास के काम जनभागीदारी से करने के लिए पहल करे इस योजना में काम की लागत का 25 प्रतिशत आप लोग इक्टठा करे। शेष राशि शासन द्वारा दी जाएगी। इससे आपके गॉव के विकास के कार्यो के लिए आपकों शासन की योजना का इंतजार नहीं करना पडेगा और शासन के सहयोग से आपका काम भी हो जाएगा।
तडवी/पटेल को दिए परिचय पत्र व बिल्ले
सम्मेलन में आये तडवी/पटेल को पहचान के लिए परिचय-पत्र एवं पगडी अथवा टोपी पर लगाने के लिए बिल्ले प्रदाय किये गये। तडवी व पटेल को शासकीय योजनाओं में शासन का सहयोग करने के लिए शासन की योजनाओं की जानकारी देकर पात्र लोगो को योजनाओं का लाभ दिलवाने के लिए आहवान किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.