जिला फोटोग्राफर एसोसिएशन ने विश्व फोटोग्राफी दिवस पर प्रतिभाओं का सम्मान किया

0

झाबुआ डेस्क।  झाबुआ  जिला फोटोग्राफर एसोसिएशन ने  विश्व फोटोग्राफी दिवस के उपलक्ष में 6 ऐसी प्रतिभाओं का सम्मान  किया जिनके कार्य हम सभी के लिए प्रेरणा दायक है। जिले के झकनावदा में रहने वाले दिलीप जी सोलंकी का  सम्मान किया जो  एक ऐसे फोटोग्राफर हे जिन्होंने कम संसाधनों का उपयोग कर अपनी सेवाओं से ग्रामीणों ओर नगर में अपनी पहचान बनाई।

चिकित्सा के क्षेत्र में अपनी सेवाओं के लिए वर्ष 2015 से जाना पहचाना नाम डॉक्टर देवेन्द्र भायल जिनके द्वारा असंख्य मरीजों को अपनी काबीलियत के दम पर स्वास्थ्य लाभ दिए ओर लगातार एक  स्वस्थ मानव अभियान को आगे बढ़ा रहे हे, भायल के अथक प्रयासों से ही जिला चिकित्सालय में कैंसर के मरीजों के लिए अच्छे उपचार एवं  किमो थेरेपी की सुविधाएं सुचारू हे, हाल ही में भायल साहब ने मध्यप्रदेश की चिकित्सक टीम का हिस्सा बन  पवित्र तीर्थ बाबा अमरनाथ की गुफ़ा के पास ही कैंप में अपनी सेवाएं दी हे।

झाबुआ ही नही अन्य कई स्थानों पर  वर्षों से बिना प्रचार प्रसार के पर्यावरण संरक्षण का कार्य करने वाले राजकुमार देवल का भी उनकेनिवास स्थान पर किया गया। देवल साहब द्वारा पौधारोपण के कार्य में झाबुआ में 1400 पौधे आज बड़े वृक्ष का रूप ले चुके हे, ओर उनका कार्य आज भी यथावत है।

*झाबुआ बस स्टेंड या अन्य किसी बस में यात्रियों के गुम हुवे सामान को सकुशल संबंधित हिफाजत से पहुंचाने जैसे कई मानव हित के कार्यों को करने वाले *हमीद खान पठान( हाजी लाला) का सम्मान  बस स्टैंड झाबुआ के प्रांगण में किया।

देश हित की बात हो ओर झाबुआ के श्री उदय बिलवाल का नाम न आए ऐसा संभव ही नहीं। अपने व्यस्त समय में से देश की सुरक्षा के लिए तैयारी करने वाले छात्र छात्राओं को कालेज ग्राउंड पर निःशुल्क प्रशिक्षण देना  उदय जी नियमित कार्य हे ऐसे कर्मवीर का सम्मान करना हम सभी के लिए गर्व का विषय है।

प्रतिभा ओर कला किसी भी  सुविधा की मोहताज नहीं ये कथन सिद्ध किया झाबुआ के ही एक युवा रंगोली कलाकार कपिल देवड़ा ने।  देखा जाए तो कपिल के परिवार की माली हालत ठीक नहीं किंतु अभावों में जी कर भी कपिल का  रंगोली कला प्रेम कम नहीं हुआ ।

झाबुआ जिला फोटोग्राफर एसोसिएशन द्वारा सभी प्रतिभाओं का आज उनके ही कार्यस्थल , घर पर मोमेंटो, शाल, श्रीफल, पुष्प ,मिठाई खिलाकर सम्मान दीपक नीमा (अध्यक्ष), भूपेंद्र नायक (उपाध्यक्ष) देवेन्द्र जैन (सचिव) राजू डामोर( समन्वयक) ,निर्मल  जैन ( कोषाध्यक्ष)  घनश्याम भाटी ( झाबुआ प्रभारी) ध्रुवांग वेगड़ ( युवा फोटोग्राफर) मनीष कुमत, संजय व्यास के साथ  सदस्य गण की  उपस्थिति में किया गया। आज व्यापारी संघ झाबुआ के अध्यक्ष संजय कांठी के जन्मदिवस पर पुष्प माला से सम्मान  किया और सभी सदस्यों ने शुभकामनाएं दी।कार्यक्रम के पश्चात अंकित जैन  द्वारा सभी फ़ोटोग्राफ़र साथियों का आयोजन को सफल बनाने के लिए आभार व्यवक्त किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.