ग्लोबल वार्मिंग की समस्या से निजात के लिए सामाजिक महासंघ की अभिनव पहल, अंबा पैलेस पर शुरू हुआ 50 हजार सीट बाल का निर्माण

झाबुआ। सामाजिक महासंघ जिला इकाई द्वारा आगामी वर्षाकाल में पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने एवं ग्लोबल वार्मिंग की समस्या से निजात के दृष्टिगत अभिनव पहल की जा रहीं है। जिसके अंतर्गत वर्षाकाल में जिलेभर में 21 हजार पौधों के वितरण के साथ 50 हजार सीट बाल भी जरूरतमंद लोगों को उपयोगी स्थानों पर लगाने हेतु प्रदान की जाएगी। 

जानकारी देते हुए सामाजिक महासंघ जिलाध्यक्ष डॉ. नीरजसिंह राठौर एवं जिला सचिव उमंग सक्सेना ने बताया कि सीट बॉल बनाने का कार्य 19 जून, बुधवार दोपहर 12 बजे से अंबा पैलेस पर शुरू हो गया है। प्रतिदिन 10 हजार सीट बाल का निर्माण किया जाएगा, इस प्रकार 5 दिनों में कुल 50 हजार सीट बॉल बनकर पौधारोपण महाअभियान के साथ यह सीड्स  भी उपयोगी स्थानों पर लगाने हेतु वितरित की जाएगी। जिसकी विशेषता यह है कि पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए सीड बॉल गौबर से बनाकर उसमें अलग-अलग प्रकार के बीज करंज, अमरताल, सीताफल आदि डालकर ऊपर से सूखे और काले गैर से लेपन कर नरम अवस्था में बनाई जा रहीं है, ताकि यह जल्द ही कम पानी में वृक्ष का रूप लेंगी। सामाजिक महासंघ द्वारा इस वरहद रूप से पौधारोपण महाभियान संचालित करने का निर्णय लिया गया है। जिसमें 3 प्रकार की प्रजाति धार्मिक पौधों में तुलसी, बिल्वपत्र के साथ हरियाली पौधों में पीपल, नीम, बरगद के साथ फलदार पौधों में आम, जाम, सीताफल सूरज की फली आदि सहित अन्य पौधों का वितरण किया जाएगा। ग्रामीण युवा तैयार कर रहे सीडबॉल – सामाजिक महासंघ के वरिष्ठ पं. गणेशप्रसाद उपाध्याय एवं  डा एमएल फुलपगारे ने बताया कि सीड बाल का निर्माण ग्रामीण युवाओं में राहुल कतिजा, सोनू निनामा, करण भाबोर, छोटा भाबोर, मीखभाई, बाबू, कालू कतिजा, कालू भगत अर्पित निनामा आदि द्वारा निर्माण  किया जा रहा है। 

इस कार्य में सामाजिक महासंघ के सदस्य एवं मातृशक्तियां भी सहयोग प्रदान कर रहीं है। इस दौरान महासंघ के हरीश शाह ‘लालाभाई’ ने सभी से ‘जय हरियाली एवं विजय झाबुआ’ के जयघोष भी लगवाएं। महासंघ से जुड़े अजय रामावत अशोक शर्मा ने बताया कि यह सीट बाल पहाड़ी क्षेत्रों के साथ ग्रामीण अंचलों में भी उपयोगी स्थानों पर लगाने साथ सब्जी व्यापारियों और अन्य जरूरतमंद लोगों को आवश्यकता अनुसार प्रदान की जाएगी। इस दौरान राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग की ओर से  डॉ.अशोक बलसोरा, अन्नू भाबोर, पीडी रायपुरिया आदि ने भी उक्त कार्य में पूर्ण सहयोग हेतु आश्वस्त किया। वहीं गायत्री परिवार के विनोदकुमार जायसवाल एवं श्रीमती सुजाता जायसवाल ने भी पर्यावरण संरक्षण एवं हरियाली को बढ़ावा देने संबंधी तखतीयो के साथ जागरूकता का संदेश दिया। यह रहे उपस्थित – उक्त कार्यक्रम में विशेष रूप से पद्मश्री श्रीमती शांतिबेन रमेश परमार के साथ वरिष्ठजनों में अरविंद व्यास, प्रदीपकुमार अरोड़ा, अमरसिंह कुशवाह भेरूसिंह चौहान, प्रकाशचंद्र त्रिवेदी, मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी, अब्बू रहीम अब्बू दादा, मातृ शक्तियों में श्रीमती कुंता सोनी, भारती सोनी एवं भारती राठौर आदि सहित संस्था के अन्य सदस्यगण उपस्थित थे।

Comments are closed.