ग्राम पंचायत ने कागजों पर निर्माण कार्य दर्शा लाखों रुपए की राशि की आहरण

May

जितेंद्र राठौड़, झकनावदा
लगातार भ्रष्टाचार और लीपापोती के लिए सुर्खियों में रहने वाली पेटलावद जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत झकनावदा ने तो इस बार सभी सरकारी नियमों को ताक पर रख कर ऐसा कारनामा कर दिया जिसके कोई कल्पना ही नही की जा सकती। जहां प्रदेश और केन्द्र की सरकार भ्रष्टाचार रोकने के लिए हर काम ऑनलाइन और बिल स्कैन करवाकर निर्माण कार्य लोकेशन से जियोटेक कर राशि जारी करने का दावा करती है पंरतु सरकारों के तमाम नियम और दावों की पोल ग्राम पंचायत झकनावदा ने खोलकर रख दी। जी हां मामला पंच परमेश्वर निधि से सीसी रोड निर्माण का है। ग्राम पंचायत झकनावदा ने गत वर्ष 2 अक्टूबर की ग्रामसभा में प्रस्ताव पारित करवाकर ग्राम में छह सीसी रोड निर्माण की डीपीआर बनवाई गई। ग्रामवासियों को लगने लगा की सीसी रोड निर्माण से ग्राम को कीचड और गंदगी से मुक्ति मिलेगी पंरतु ग्राम पंचायत ने सभी नियमों को ताक पर रखकर चार रोड कागज पर ही बनाकर राशि का आहरण कर लिया।
इस तरह किया भ्रष्टाचार

ग्राम के केलुवाड में सीसी रोड निर्माण हेतु रामा के घर से गोपाल लछेटा के घर तक ग्राम पंचायत ने सीसी रोड निर्माण बताकर राशि निकाली जबकि उक्त स्थान पर कोई सीसी रोड नहीं बना जबकि ग्राम पंचायत ने एक लाख 71 हजार 350 रुपए की राशि का आहरण कर लिया जबकि रोड बना ही नहीं है।
इसी दूसरा एक ओर सीसी रोड नारायण कुम्हार के घर से पूनमचन्द्र के घर तक सीसी रोड निर्माण होना बताकर करीब एक लाख 39 हजार की राशि निकाली जबकि जमीन पर कोई निर्माण नहीं है। इसी तरह शासकीय अस्पताल से रमेश लोहार के घर तक सीसी रोड निर्माण से ग्राम पंचायत ने एक लाख 79 हजार की राशि का आहरण कर लिया, जबकि निर्माण कही दिखाई नहीं दे रहा इसी तरह पंचायत यही नहीं रुकी। कैलाश भोई के घर से कच्चा रोड तक के नाम से एक लाख 44 हजार की राशि का आहरण कर लिया जबकि कैलाश भाई के घर के बाद कोई कच्ची सडक़ है ही नही और राशी का आहरण कर लिया। पंचायत ने निकाली 6 लाख 33 हजार की राशि ग्राम पंचायत ने शासन को चूना लगाकर लाखों रुपए की राशि का आहरण कर लिया।

जनवरी मे हुई शिकायत आज तक नहीं हुई थी जांच

ग्राम पंचायत झकनावदा के संरपच सचिव द्वारा राशि आहरण मामले में ग्राम के नागरिक शंकर चौधरी ने शिकायत दर्ज करवाई परंतु कोई कार्रवाई या जांच नहीं हो पाई। गत दिनों झकनावदा मॉर्निंग फ्लोअप के दौरान ग्रामीणों का आक्रोश कलेक्टर के सामने फूटा तो कलेक्टर आशीष सक्सेना ने आरईस के ई संजय सोलंकी को तत्काल जांच कर रिपोर्ट सौंपने के आदेश जारी किए जिस में आरईएस इंजीनियर ने तत्काल टीम लेकर जांच की जिसने मेरे पंचनामा मे रोड नही पाया गया। देखना है अब कुंभकर्णीय नींद सोया प्रशासन कार्रवाई करेगा या नहीं यह बडा सवाल है या प्रशासन भी इस भष्टाचार में लिप्त है।

क्या कहते है कलेक्टर
जांच के आदेश दिए थे। जांच रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई की जाएगी। – आशीष सक्सेना कलेक्टर
————
मेरे द्वारा कई बार शिकायत की गई लेकिन आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। – शंकर चौधरी, शिकायतकर्ता

सचिव मनमानी पर अडे है। रोड की राशि का आहरण कर लिया और रोड नही बनाए हैं। जनता हमें कोसती है। जनप्रतिनिधियो की तो सुनते ही नहीं है। सचिव को नहीं हटाया तो आंदोलन करेंगे। -संजय कोठारी, उपसंरपच