ग्राम पंचायत के पास फण्ड नहीं, ग्राम में नहीं हो रहा सैनिटाइजर का छिड़काव, ग्रामीण परेशान

May

 हितेन्द्र पंचाल @मदरानी

AUD-20200402-WA0060

=====================
ग्राम मदरानी पंचायत मंत्री द्वारा बरती जा रही लापरवाही गांव में कोरोना के चलते लोकड़ाउन का पूर्ण रूप से पालन किया जा रहा है लेकिन ग्राम पंचायत ने देश भर में चल रही महामारी के चलते अभी तक कोई उचित कदम नही उठाया। गाव के कुछ युवाओ ने जब मदरानी पंचायत के सचिव शांतिलाल कतीजा से बात की तो बताया कि हमारे पास ऐसा कोई आदेश नही आया है और नही कोई फंड आया है , जबकि सरकार द्वारा प्रदेश की हर ग्राम पंचायत में आदेशनुसार 30,000 रुपये तक वैश्विक महामारी की रोकथाम के लिए जरूरत मन्द लोगो के लिए भोजन आश्रय की व्यवस्था के लिए जमा किया ।

परिसम्पतियों के संधारण हेतु 7.5% राशि निर्धारित की गई है,जिसमे ग्राम पंचायत की साफ ~सफाई का कार्य, साफ सफाई सम्बन्धित सामग्री क्रय करने का प्रावधान है।कोरोना महामारी दृष्टिगत रखते हुए इस मद में न्यूनतम 2.5% राशि व्यव्य की जाए एव सेनेटाइजर ,मास्क आदि सामग्री क्रय की जावे । जबकि ग्राम पंचायत के सचिव से बात करने पर उचित जवाब नही दिया।
गाव में अभी तक न ही पंचायत द्वारा मास्क बाटे गए न ही सेनेटाइजर का छिड़काव हुआ। गाव के कुछ युवाओ ने सचिव से बात की बहार से आये कुछ लोग उनके पास खाने के लिए कोई राशन नही है उनको राशन दिला दो तो मंत्री ने कोई  जवाब नही दिया। बोला राशन दिला देंगे ओर हाथ खड़े कर चल दिए अपने घर और दूसरे दिन फिर मदरानी नही आये । ओर न ही फोन उठा रहे है फिर गाव के कुछ युवाओ न बाहरी व्यक्ति को राशन दिलाया जबकि ऐसे महामारी के चलते गांव के पंचायत से सहायता मिलनी चाहिए वो नही मिली व सेनेटाइजर की बात कही तो सचिव ने बताया कि सेनेटाइजर का छिड़काव का काम जनपद का है तो वही छिड़काव करेगी । गाव में ओर मास्क का कहा गया तो बोला कि ये मास्क वितरण का कार्य आपके गाव के हॉस्पिटल वाले करेंगे जबकि अस्पताल से डॉ पावस द्विवेदी से बात करने पर बताया गया कि अगर हमारे पास मास्क बाटने जैसा कोई आदेश आता है या हमारे पास उपलध होते है तो हम जरूर बाटते। ग्राम सचिव के इस लापरवाही के चलते गाव के लोगो द्वारा नाराजगी जताई जा रही है ।

)