BIG NEWS: सावधान! आपके मोबाइल में भी हो सकता है धमाका, पढ़ ले यह खबर

0
4610

सलमान शेख@ झाबुआ LIVE…
आजकल हर किसी के पास स्मार्टफोन है. स्मार्टफोन ने लोगों की जिन्दगी जितनी आसान बना दी है उतना ही अधिक उससे खतरा भी बढ़ गया है। इस जमाने में हर कोई मोबाइल फोन इस्तेमाल करता है। अक्सर लोगों की यह शिकायत होती है की मोबाइल गर्म (हिट) हो जाता है। ऐसे में ज्यादा तर मोबाइल फटने का डर भी होता है। यह लोगों के लिए खतरे की घंटी हो रही है।
हाल ही में एपमी के झाबुआ जिले के पेटलावद में अपने मामा के यहां आए एक युवक आज सुबह अपना मोबाइल चला रहा था। तभी अचानक उसमें ब्लास्ट हो गया। हालांकि घटना में किसी प्रकार की जनहानि नही हुई, लेकिन एक बड़ी अनहानि घटना होते-होते बच गई।
जानकारी के मुताबिक अभिषेक गुगलिया निवासी राजगढ़ अपने मामा बसंत मालवीय के यहां आया था। उसके पास एमआई कंपनी का मोबाइल था। आज सुबह जब वह उठकर मोबाइल पर अपडेट देख रहा था तो उसके मोबाइल में ब्लास्ट हो गया और मोबाइल चकनाचूर हो गया। हालांकि जैसे ही ब्लास्ट हुआ, वैसे ही अभिषेक ने मोबाइल को अपने हाथ से फेंक दिया था, जिससे उसे कोई गंभीर चोट नही आई, लेकिन अगर मोबाइल उसके हाथ में रहता, तो फिर उसके हाथ में गंभीर चोटे आती। अभिषेक अपना मोबाइल चला रहा था और उसमें ब्लास्ट हो गया। यह स्मार्टफोन ब्लास्ट के कारण होने वाली इकलौती दुर्घटना नहीं है। मोबाइल फटने की घटनाएं पहले भी हो चुकी हैं, जिसमें जान-माल का भी नुकसान हुआ है। वर्तमान में मोबाइल प्रत्येक की जरूरत है।
क्या आप जानते हैं कि ऐसा किस लिए होता है?
हर स्मार्टफोन यूजऱ चाहता है कि उसके फोन की बैटरी लाइफ लंबी हो. लिथियम आयन बैटरी की जितनी अधिकतम बैटरी लाइफ हो सकती है उसका लगभग 90 फीसदी तक कंपनियां हासिल कर चुकी हैं. लेकिन इसके बाद भी और अधिक बैटरी लाइफ पाने के प्रयास जारी हैं.
स्मार्टफोन में नए-नए फीचर्स जुड़ते जा रहे हैं इसलिए इनकी बैटरियों में समस्या होने की संभावना ज्यादा बढ़ती जा रही है. फोन फटने का सबसे सामान्य कारण हो सकता है, इसकी बैटरी का अधिक गर्म होना. अगर आप फोन को घंटों तक चार्जिंग पर लगाकर छोड़ देते हैं या फिर चार्जिंग पर लगाने के बावजूद फोन पर बातें करते हैं, तो इसकी बैटरी अत्यधिक गर्म होने के साथ अतिरिक्त चार्ज हो रही है. ऐसी स्थिित में बैटरी पिघल भी सकती है या फूल सकती है.
गलत चार्जर का इस्तेमाल भी आपके फ़ोन के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. अगर आप अपने स्मार्टफोन को किसी भी लोकल चार्जर या फिर अन्य चार्जर से चार्ज करते हैं, तो चार्ज होने के बजाए बैटरी ब्लास्ट हो सकती है।
अगर आप अपने स्मार्टफोन में स्मार्ट विंडो पर काम करते हैं, तो इससे फोन की बैटरी पर दबाव अधिक पड़ता है. कोशिश करें कि दिन में एक बार फ़ोन को ज़रूर रीबूट करें और इस्तेमाल में ना आने वाले ऐप को बंद रखें।
स्मार्टफोन की बैटरी लिथियम आयन की बनी होने के कारण हल्की होती हैं, गिरने पर इनमें शॉर्ट सर्किट का खतरा बना रहता है. इस परिस्थिति में बैटरी व फोन के फटने की संभावना अधिक होती है।

)

नोट – अगर आप झाबुआ – अलीराजपुर जिले के मूल निवासी है ओर हमारी खबरें अपने वाट्सएप पर चाहते है तो आप हमारा मोबाइल नंबर 8718959999 को पहले अपने स्माट॔फोन मे सेव करे ओर फिर Live news लिखकर एक मेसेज भेज दे आपको हमारी न्यूज लिंक मिलने लगेगी

नोट : अगर पहले से हमारे मोबाइल नंबर 9425487490 से हमारी खबरें पा रहे हैं तो कृपया ऊपर वर्णित खबर पर न्यूज के लिए मैसेज न भेजे।