राष्ट्रीय ” गुलाब प्रदश॔नी ” में इस बार फिर जलवा बिखेरने को तैयार ” चोपड़ा जी” का गुलाब

May

झाबुआ Live के लिए ” खवासा के लिए ” अर्पित चोपड़ा ” की EXCLUSIVE रिपोर्ट ।

 उद्यानकी विभाग और मालवा रोज सोसायटी के संयुक्त बैनर तले इंदौर में आयोजित होने वाली “गुलाब प्रदर्शनी” में खवासा के फूल प्रेमी राजमल चोपड़ा द्वारा अपने बगीचे में विकसित किए गए गुलाब झाबुआ जिले का नाम रोशन करने जा रहे है । इन गुलाबों को अपने रंग और आकार के आधार पर प्रदर्शनी में विशेष तौर पर शामिल किया जाएगा ।

तीन दशक से हो रहा आयोजन

ऋतुराज बसंत के आगमन और प्रेम दिवस “वेलेंटाइन डे” के मौके पर हर साल आयोजित होने वाली “गुलाब प्रदर्शनी” इस बार 18 और 19 फ़रवरी को गाँधी हॉल इंदौर में आयोजित की जाएगी । प्रदर्शनी को सुबह 10 से रात 9 बजे तक देखा जा सकेगा । मालवा रोज सोसायटी इंदौर के सचिव डॉ अरुण सराफ ने झाबुआ live को बताया कि उक्त प्रदर्शनी सन् 1987 से सतत आयोजित की जा रही है जिसमे देश के कई इलाकों से प्रतियोगी भाग लेते है । इस वर्ष भी करीब 250 वैरायटी के गुलाब इसमें प्रदर्शित होंगे ।

खास होंगे खवासा के गुलाब

मालवा रोज सोसायटी के सचिव डॉ अरुण सराफ ने बताया कि इस वर्ष प्रदर्शनी में इंदौर, धार, पीथमपुर, देवास, रतलाम आदि कई इलाकों के अलावा झाबुआ जिले के खवासा में विकसित गुलाबों को उनके रंग और आकार के आधार पर विशेष तौर पर प्रदर्शनी में शामिल किया जाएगा । डॉ अरुण सराफ के अनुसार खवासा के गुलाब प्रेमी राजमल चोपड़ा ने देश के विभिन्न इलाकों में पाई जाने वाली गुलाबों की कई वैराइटी को अपने बगीचे में विकसित किया हुआ है । यहाँ कई प्रकार, रंग और आकार के मनमोहक गुलाब देखे जा सकते है । पिछले दिनों उज्जैन में आयोजित राष्ट्रीय गुलाब प्रदर्शनी में भी राजमल चोपड़ा ने अपने गुलाब प्रदर्शित किए थे जिन्हें चयनकर्ताओं द्वारा विशेष सराहना मिली थी । गौरतलब है कि प्रतियोगिता में “एक कलम पर दो गुलाब” वाले वर्ग में राजमल चोपड़ा द्वारा ले जाए गए गुलाब को कलम से टूट जाने के कारण प्रथम पुरस्कार से वंचित रहना पड़ा था ।

हर ग्रुप में अलग-अलग पुरस्कार

अपने ढंग की अनोखी इस साल की प्रदर्शनी में करीब 250 प्रकार के 2500 से अधिक गुलाबों को अलग-अलग वर्ग में प्रदर्शित किया जाएगा । जिन्हें हायब्रिड टीज (बड़े आकार के), फ्लोरिबंडा (मध्यम), पोलिऐंथा (मिनिएचर) ग्रुप्स में बांटा जाएगा । हर वर्ग में अलग अलग पुरस्कार भी वितरित होंगे ।