क्रिसमस पर्व धूमधाम से मनाया, अलसुबह तक होते रहे धार्मिक आयोजन

May
-बालक यीशू की आरती उतारती बालिका।
-बालक यीशू की आरती उतारती बालिका।

झाबुआ लाइव के लिए थांदला से रितेश गुप्ता की रिपोर्ट-
कैथोलिक डायसिस झाबुआ के थांदला चर्च में क्रिसमस पर्व धूमधाम से मनाया गया। शनिवार की मध्य रात्रि कडक़े की सर्दी में प्रभु यीशू के जन्मोत्सव पर बालक यीशू की प्रतिमा के साथ जुलूस निकाला गया। जुलूस के दौरान ढोल-मांदल के साथ समाज के युवक-युवतियों ने परम्परागत आदिवासी नृत्य किया। इस दौरान मिस्सा पूजा समारोह हुआ। मिस्सा पूजा के मुख्य याजक कसमीर डामोर ने कहा कि हम आनंद मनाते हैं, खुशी मनाते हैं क्योंकि दो हजार 16 वर्ष पूर्व हमारे प्रभु यीशू ने इस धरती पर जन्म लिया था। लेकिन बहुत ही विकट परिस्थितियों में मां मरियम व युसूफ को सराय में जगह नहीं मिली। प्रभु यीशू ने एक गौशाला में जन्म लिया और उसे चरनी में रखा गया, जहां गाय-भैंस को दाना-पानी दिया जाता था। उन्होंने कहा कि हमारे बीच रोजाना प्रभु यीशू किसी न किसी रुप में आते हैं। कभी गरीब भिखारी तो कभी निर्धन एवं भूखे व्यक्ति के रुप में। क्या हम उन्हें अपने हृदय में जगह देते हैं या हम उनका तिरस्कार करते हैं। जरूरत है हम गरीब, बेसहारा, भूखों, यतीमों की सहायता करें और अपने स्वार्थ से ऊपर उठकर हरेक की सेवा करे। एक-दूसरे के साथ प्रेमपूर्वक व्यवहार करे, तभी हमारा ख्रीस्त जयंती मनाने का अर्थ सार्थक होगा। जानकारी देते हुए मीडिया प्रभारी पीटर बबेरिया ने बताया कि मिस्सा पूजा के दौरान फादर कसमीर डामोर, फादर बसंत एक्का, फादर जामू कटारा, फादर वीरेंद्र भूरिया एवं माइकल मकवाना ने भाग लिया। मिस्सा पूजा के दौरान बाइबल पाठ का वाचन शांतिलाल मेड़ा एवं मीरी भूरिया ने किया। पवित्र सुसमाचार का वाचन फादर बसंत एक्का ने किया।
सांसद भूरिया पहुंचे थांदला-

शुभकामनाएं देते सांसद कांतिलाल भूरिया।
शुभकामनाएं देते सांसद कांतिलाल भूरिया।

सांसद कांतिलाल भूरिया क्रिसमस पर्व की बधाई देने के लिए थांदला के कैथोलिक चर्च पहुंचे जहां उन्होंने उपस्थित सभी समाजजनों को क्रिसमस पर्व की बधाई दी। इस अवसर पर उन्होंने समाजजनों से प्रभु यीशू के सत्य, अंहिसा, शांति, भाईचारे के मार्ग पर चलने की बात कही। इस दौरान सांसद भूरिया ने कहा कि प्रभु यीशू ने 2016 वर्ष पूर्व जन्म लिया, जिससे सभी समाजजनों में उत्साह व उमंग का वातावरण है, मैं आप सभी को इसकी बधाई देता हूं। इस दौरान पूर्व विधायक वीरसिंह भूरिया, सुरेशचंद्र जैन, कालूसिंह नलवाया, गेंदाल डामोर, राजेश डामोर, पासिंह डिंडोर समेत कांग्रेसी मौजूद थे।
समारोह में भव्य संगीत कार्यक्रम-
शनिवार-रविवार की मध्य रात्रि में राजू कटारा, क्लेर, आनंद मेड़ा, ज्योति निनामा के दल द्वारा प्रभु यीशू के जन्मोत्सव के सुमधुर गीतों की प्रस्तुति दी गई। इन गीतों पर रात्रि में नाच-गाने युवक-युवतियों द्वारा हर्षोल्लास के साथ किए गए। अंत में कैथोलिक चर्च के संचालक फादर कसमीर डामोर ने समस्त समाज के लोगों को बधाई संदेश दिया। रविवार प्रात: बिशप बसील भूरिया ने सभी समाजजनों के साथ मिस्सा पूजा में भाग लिया व समाजजनों को क्रिसमस पर्व की शुभकामनाएं दी।
समाज के विभिन्न दलों द्वारा समारोह में सहयोग किया गया जिसमें युवा संघ, माता मरियम संघ, पल्ली परिषद के सदस्य जिसमें मथियास रावत, राजेंद्र बारिया, जोसफ माल, प्रकाश कटारा, विनोद धानक, राजेश मेड़ा, मार्था डामोर, दिव्या चरपोटा, प्रदीप भाबोर, कपिल मेड़ा, अलका मेड़ा, कांता डामोर, लुसिया भाबोर आदि ने विशेष सहयोग दिया। इस दौरान पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के माकूल इंतजाम किए जिसके लिए समाज के लोगों पुलिस प्रशासन का आभार माना।

झाबुआ में भी उत्साह पूर्वक मनाया क्रिसमस पर्व
झाबुआ। कैथोलिक डायसिस झाबुआ के मुख्य गिरजाघर में क्रिसमस पर्व धूमधाम से मनाया गया। गिरजाघर में क्रिसमस पर्व को लेकर आकर्षक विद्युत सजावट की गई थी, साथ ही अनेक झांकियां बनाई गई थी जिसमें उत्पति से लेकर प्रभु यीशू के जन्म तक बाइबल के कोटेेशन के साथ चित्रण किया गया था, जिसे लोगों ेने सराहा। शनिवार मध्य रात्रि में क्रिसमस के मुख्य समारोह में मिस्सा पूजा में बिशप डॉ.बसील भूरिया ने समाजजनों एवं जिलेवासियों को क्रिसमस की शुभकामनाएं दी। इस दौरान वीजी पीटर खराड़ी, पीआरओ रॉकी शाह, डायसिस के सेकेट्री फादर थॉमस पीए, झाबुआ डीनरी के डीन फादर फादर स्टीफन वीटी, यूथ डायरेक्टर फादर सोनू वसुनिया, प्रेषितालय के रेक्टर फादर पीटर कटारा, ज्योति भवन के फादर आलोक डामोर, फादर इम्बानाथन, फादर मींज ने भाग लिया।