रस्साकशी राष्ट्रीय स्पर्धा-मध्य प्रदेश को उदयगढ़ की टीम ने जीता दिया सिल्वर मेडल

May

उदयगढ़ की टीम ने 28 वर्षों में पहली बार दिलाया मध्य प्रदेश को गौरव

मध्यप्रदेश का नेतृत्व करने वाली उदयगढ़ की टीम को उपविजेता की ट्राफी व मेडल प्रदान करते भारतीय रस्साकशी महासंघ के पदाधिकारी
मध्यप्रदेश का नेतृत्व करने वाली उदयगढ़ की टीम को उपविजेता की ट्राफी व मेडल प्रदान करते भारतीय रस्साकशी महासंघ के पदाधिकारी

झाबुआ डेस्क। अलीराजपुर जिले के उदयगढ़ की रस्साकशी टीम ने महाराष्ट्र के औरंगाबाद में 22 व 23 जनवरी को भारतीय रस्साकशी महासंघ (टग ऑफ वार) द्वारा आयोजित 28वीं सीनियर मैन नेशनल रस्साकशी चैंपियनशीप में सिल्वर मेडल हासिल किया है। 640 किलोग्राम पुरुष वर्ग में मध्यप्रदेश की ओर से मुकाबले में उतरी उदयगढ़ की टीम ने सेमीफाइनल में स्पर्धा के आयोजक प्रदेश महाराष्ट्र की टीम को पराजित कर फाइनल में पंजाब से मुकाबला किया और उपविजेता बनी। 640 किलोग्राम पुरुष वर्ग में मध्यप्रदेश की टीम पुल बी में शामिल थी जिसने केरला, चंडीगढ़, कर्नाटक, उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड व आसाम की टीम को पराजित किया वहीं पुल ए में शामिल पंजाब प्रांत की टीम ने राजस्थान, महाराष्ट्र, मणीपुर, गोवा, जम्मू-कश्मीर, व बिहार की टीम को पराजित कर फाइनल में मध्यप्रदेश की टीम से मुकाबला किया।
सड़क पर मेहनत कर अपने आप को निखारा
उदयगढ़ की रस्साकशी टीम एक दशक से झाबुआ-अलीराजपुर जिले का नेतृत्व संभाग, प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर पर कर रही है। उदयगढ़ में खेल मैदान नहीं है और न ही यहां के खिलाडिय़ों ने कोई प्रशिक्षण प्राप्त किया है। सड़क पर रस्साकशी करते हुए युवाओं ने अपने आप को निखारा है। युवा कल्याण एवं खेल विभाग ने भी इस प्रतिभाशाली टीम को कोई विशेष महत्व नहीं दिया। मांग के बावजूद कभी टीम को जूते, ड्रेस कीट, रस्सा, खेल सामाग्री उपलब्ध नहीं करवाई। स्वयं के खर्च पर उदयगढ़ की टीम रस्साकशी स्पर्धाओं में भाग लेती रही है। मध्यप्रदेश रस्साकशी महासंघ ग्वालियर के नेतृत्व में बीते 28 वर्षो से मुकाबले में उतर रही अन्य टीम कभी सेमीफाइनल तक भी नहीं पंहुच पाई। मध्यप्रदेश को बीते वर्ष सेमीफाइनल तक भी उदयगढ़ की टीम ने ही पहुंचाया था और अब एक कदम और आगे बढ़ कर टीम ने पहली बार मध्यप्रदेश को सिल्वर तमगा दिलाया है।
2020 ओलम्पिक में प्रदर्शन मैच के रुप में शामिल होगी रस्साकशी स्पर्धा
औरंगाबाद में आयोजित नेशनल रस्साकशी चैंपियनशीप में भारतीय रस्साकशी महासंघ की सेकेटरी जनरल माधवी पाटील ने बताया कि 2020 में जापान में आयोजित ओलम्पिक में रस्साकशी को प्रदर्शन मैच के तौर पर शामिल किया जाएगा। गौरतलब है कि 1935 तक यह खेल ओलम्पिक में शामिल रहा है और वर्तमान में 100 से अधिक देशो में यह खेला जा रहा है।
टीम का किया सम्मान-
मध्यप्रदेश का नेतृत्व करते हुए सिल्वर मेडल हासिल करने वाली टीम के कोच नितिन अग्रवाल, टीम लीडर जितेन्द्र गुजराती, सरपंच उदयगढ़ गजराज मोर्य, नरेन्द्र गुजराती, जितेन्द्र माली, केन्दु मुवेल, दिनेश अजनार, मनोज इच्छे, भूरका मोरी, शंकर डामोर का विधायक माधौसिंह डावर, भाजपा जिलाध्यक्ष राकेष अग्रवाल, जनपद सीईओ बीएस रावत, बीईओ आरकेएस तोमर, पत्रकार राजेश जयंत आदि ने सम्मान किया। वहीं कलेक्टर शेखर वर्मा, एसडीएम शारदासिंह चौहान सहित अनेक अधिकारियों ने प्रसन्नता जाहिर की है।