मां की आराधना में दस दिनों तक फुटतालाब में जुटेंगे देश के विभिन्न स्थलों से धर्मावलंबी

0

झाबुआ लाइव के लिए मेघनगर से भूपेंद्र बरमंडलिया की रिपोर्ट-
नगर के समीपस्थ स्थित ख्याति प्राप्त वनेश्वर मारूति नंदन फुटतालाब पर लगातार सातवे वर्ष मां जगदम्बा की आराधना हेतु भव्यातिभव्य गरबोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। प्रतिवर्ष यहां के आयोजन मे परिवर्तन और निखार देखा गया है और इस वर्ष भी यहां नवरात्री को लेकर विहंगम तैयारियां अंतिम चरणों में है। क्षेत्र ही नही अपितु प्रादेशिक स्तर तक यहां का नवरात्री महोत्सव ख्याति अर्जित कर चुका है। फुटतालाब के गरबा आयोजन को निहारने एवं माता का आशीर्वाद प्राप्त करने हेतु झाबुआ जिले के भक्तों के साथ-साथ अलीराजपुर, धार, रतलाम, राजस्थान के बांसवाडा, यहां तक कि गुजरात तक के भक्त प्रतिवर्ष पहुंचते है। 1 अक्टूबर को प्रारंभ हो रहे इस महामहोत्सव की तैयारियों की चर्चा करे तो मानो ऐसा लग रहा है मानो कि बालाजी और मां जगदम्बा का ये दरबार किसी स्वर्ग से कम नही। दुधिया और रंगबिरंगी रोशनी से बालाजी और माताजी के धाम के साथ साथ फुटतालाब से लेकर सांई चौराहा मेघनगर तक 3 किमी तक मार्ग के दोनो ओर आकर्षक विद्युत सज्जा की गई है, वहीं अगराल से लेकर सांई चौराहे तक विशाल स्वागत प्रवेश द्वारो का भी निर्माण अंतिम चरणो में है। श्री वनेश्वर मारूति नंदन कुटीर हनुमान मंदिर समिति, ग्रामवासियों एवं पप्पू भैया मित्र मंडल के सदस्य आयोजन की सफलता के लिये दिन-रात प्रयासरत है। आयोजन समिति के राजेश जैन (रिंकू भैया) ने बताया कि नवरात्री महोत्सव की भव्य तैयारियां अंतिम चरणों में है। 10 दिनो तक आयोजित होने वाले इस गरबोत्सव में क्षेत्रीय प्रतिभा को निखारने के उद्देश्य से प्रतियोगिता का भी आयोजन समिति द्वारा किया जाता रहा है। इस वर्ष भी इसी तरह का आयोजन होगा जिसमें सम्मिलित होने वाले प्रत्येक ग्रुप में 11 सदस्य होना अनिवार्य रहेगा और इन ग्रुपों को कम से कम 8 दिनो तक आवश्यक रूप से यहां प्रस्तुति देना होंगी। जिन्हे समापन समारोह में प्रथम आने वाले ग्रुप को पुरस्कार के रूप में सोने की चेन, द्वितीय पुरूस्कार में सोने की अंगूठी, तृतीय पुरस्कार में चांदी का सिक्का ग्रुप के प्रत्येक सदस्य को प्रदान किया जाएगा। पुरस्कार की इस श्रंखला में बेस्ट कपल गरबा प्रस्तुति देने पर कपल को टाईटन की घड़ी समिति की ओर से ही जावेगी।
गुजरात के कलाकार देंगे प्रस्तुति
साथ ही जैन ने बताया कि गुजरात के अहमदाबाद की मधुर आर्केस्ट्रा ग्रुप द्वारा नवरात्री महोत्सव के दौरान मां आध्याशक्ति की आराधना की जाएगी, वहीं अहमदाबाद, इन्दौर और भोपाल के कलाकारो द्वारा भी विविध कलाओ और अंदाजो के साथ गरबा की प्रस्तुति दी जाएगी। वहीं मुन्नाभाई बदनावर द्वारा आकर्षक विद्युत सज्जा, माता के मंदिर की झांकी, चैन्नई पैटर्न पर मां भवानी के मंदिर की परिक्रमा की रचना, डिजिटल लाइनर धूम साउंड द्वारा प्रदर्शनी आदि आयोजन देखने जैसे होंगे। आयोजन स्थल तक आने जाने हेतु सांई चौराहा से नि:शुल्क बस सुविधा और आयोजन स्थल पर बैठक हेतु भी सुगम व्यवस्था संचालित की जाएगी।
मेघनगर में जारी है गरबों की तैयारी
नगर के अति प्राचीन श्री मेघेश्वर महादेव मंदिर पर उत्सव समिति द्वारा गरबोत्सव की तैयारियां जोर शोर से जारी है। अध्यक्ष निलेश भानपुरिया ने बताया कि इस बार बड़ौदा की गायिका मेघा देसाई व कल्पना पांडे द्वारा गरबों की प्रस्तुती दी जाएगी।, साथ ही आजाद चौक से भंडारी चौराहा व शंकर मंदिर तक मनमोह लेने वाला डेकोरेशन जी.ई.टी. इंदौर द्वारा किया जा रहा है। पंचागानुसार तिथियों के मान से इस वर्ष नवरात्रि का आयोजन 9 की जगह 10 दिवस तक किया जाएगा। जिसमें प्रतिदिन रात्री 9 बजे 108 दीपक की महाआरती, रात्री 12 बजे अल्पाहार फरियाली व 10 दिनो तक प्रत्येक गरबा खेलने वाले श्रद्धालुओं को प्रतिदिन पारितोषिक वितरित किया जाएगा। वहीं नगर के बाफना कम्पाउण्ड में भी जय मातादी ग्रुप द्वारा भी रंगारंग गरबोत्सव का आयोजन किया जाएगा और प्रतिदिन गरबा खेलने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा। वहीं नगर के झाबुआ मार्ग स्थित श्री बिजासन माता मंदिर, कालिका माता मंदिर, रेलवे कॉलोनी, आदि स्थानो पर भी तैयारियां जोरो से चल रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.