बालिकाएं सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान देकर उच्च पद पर आसीन हो : एसपी जैन

0

img-20170104-wa0066झाबुआ लाइव के लिए रायपुरिया से लवेश स्वर्णकार की रिपोर्ट-
रायपुरिया में जिले के पुलिस कप्तान महेशचंद्र जैन ने बालिका सशक्तिकरण कार्यक्रम का आयोजन करवाया। एसपी ने बताया कि 70 प्रतिशत आवेदन पुलिस अधीक्षक कार्यालय में लडक़ी को भगाकर ले जाने के सामने आये है। लिहाजा इस कार्यक्रम को रखने की आवश्यकता पड़ी। उन्होंने कहा कि उस उम्र में जब हमको पढऩा चाहिए हम अल्प आयु में पढऩे की बजाय 12 साल की लडक़ी बहलावे फुसलावे में आकर भागकर चली जाती है। मेरे देखने में यह आया है जिसमे पहले यहां सामाजिक पंचायत बैठती है वहां अगर बात बनती नहीं है तो थाने पर आकर रिपोर्ट की जाती है लगभग इस प्रकार के 95 प्रतिशत केस में ऐसा होता है।
घर से भागकर बालिकाओं का जीवन नर्क के समान-
99 प्रतिशत नाबालिग बालिका को घर से भागने के बाद गुजरात जाकर मजदूरी ही करना पड़ती है और इस गलत कदम की वजह से उसका सारा जीवन नर्क बनकर रह जाता है इसलिए पढ़ाई करने की सलाह उन्होंने बालिकाओं को दी। इस दौरान एसपी ने यह कहा कि किसी के बहलावे फुसलावे में नहीं आना है। क्योंकि हमारा सुनहरा जीवन उस दिन बर्बाद हो जाता है जब हम 14 वर्ष की उम्र में भागकर शादी कर लेती है।
पढ़ाई की दी सीख-
उन्होंने जिले में पूर्व एडिशनल एसपी सीमा अलावा का उदाहरण दिया की वह आपके जिले की एडिशनल एसपी रह चुकी है आने वाले दिनों में हो सकता है कि वह इस जिले की एसपी बनकर भी आ सकती है। वह इस पोस्ट पर कैसे पहुंची है, क्योंकि उन्होंने कम उम्र में शादी नहीं की है। अच्छी पढ़ाई की है। उन्होंने यह भी कहा कि पुलिस विभाग में महिलाओं के आरक्षक पद पर पूरे के पूरे पद किसी साल नहीं भरते एक और बहला फुसलाकर ले जाई गइ, हजारो बालिकाए मजदूरी को मजबूर है तो दूसरी और शासन की पुलिस विभाग की नौकरी में आधे से ज्यादा पद खाली रह जाते है। ऐसी स्थति में अच्छी शिक्षा प्राप्त करने की अपील की।
सपने देखे और उन्हें पूरा करे-
उन्होंने ये भी कहा कि आप आरक्षक बनेंगे तो आपकी आने वाली संतान हो सकता है आपसे भी ऊंचे पद पर आसीन हो जाए। कार्यक्रम में उपस्थित बालिकाओं को जिले के पुलिस कप्तान महेशचंद्र जैन ने संकल्प दिलवाया की वह अच्छी पढाई करेंगी कभी कम उम्र में शादी नहीं करेंगे, किसी के बहलावे फुसलावे में नहीं आकर भागकर शादी नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि ऐसे सपने देखो की हमें आगे अच्छी पढ़ाई कर एसपी और कलेक्टर बनेंगे ऐसा नहीं की आप सभी एसपी या कलेक्टर बने लेकिन आपके जरूर एसपी और कलेक्टर बनेंगे और आश्चर्य नहीं की आपमें से भी कोई एसपी और कलेक्टर बनेंगे। कार्यक्रम में कल्पना वर्मा अध्यापिका ने भी बालिकाओं को आवश्यक सुझाव दिए। कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक महेशचंद्र जैन, एसडीओपी आरआर आवासिया, रायपुरिया थाना प्रभारी एमएल भाबर, सब इंस्पेक्टर हीरालाल मालीवाड़, एएसआई जयवीरसिंह चौहान, निर्भया प्रभारी अनीता तोमर, पत्रकार रजनीकांत शुक्ला, लवेश स्वर्णकार, गोमतीलाल पाटीदार, हरीश राठौर, संजय लोढ़ा आदि उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.