फुटतालाब में प्रदेश स्तरीय गरबों में होगी सोने की 11 चेन-11 अंगूठियों के साथ इनामों की बारिश

0
आकर्षक रूप तैयार हुआ फुटतालाब
आकर्षक रूप तैयार हुआ फुटतालाब
  हनुमान प्रतिमा

हनुमान प्रतिमा
 हनुमान प्रतिमा
हनुमान प्रतिमा

झाबुआ लाइव के लिए मेघनगर से भूपेंद्र बरमंडलिया की रिपोर्ट-
प्रदेश के हजारो लोगो के दिल में बसे प्रदेश के गौरवशाली नवरात्री महोत्सव फुटतालाब में इस बार सोना बटेगाा। श्रीराम भक्त हनुमान की तपोभूमि व तीर्थस्थल का स्वरूप ले चुंके नगर से 3 किमी दूरी पर स्थित ग्राम फ्ुटतालाब में श्री वनेश्वर मारूती नंदन कुटीर हनुमान मंदिर में इस वर्ष भी भव्य गरबोत्सव की तैयारियां लगभग पूर्ण हो चुकी है। सतत 7 वर्षों से नवरात्री महोत्सव में इतिहास रच रहे समाजसेवी सुरेशचंद्र जैन और वनेश्वर मारुती नंदन समिति फुटतालाब मेघनगर द्वारा इस वर्ष भी आयोजन की भव्य तैयारियां व्यापक स्तर पर की जा रही है। गौरतलब है कि यह आयोजन जिले का सबसे बड़ा गरबा आयोजन माना जाता है, जिसमें हजारों दर्शकों की उपस्थिति के बीच भारत के कई जाने माने दल अपनी प्रस्तुतियां देते है। समिति सदस्यों और युवा समाजसेवी रिंकु जैन ने बताया कि रामदासजी टाटवाले बाबा और मंदिर महंत मुकेशदास महाराज के मार्गदर्शन में लगातार यह आयोजन सफलता के नए आयाम छू रहा है ।
ये व्यवस्थाएं रहेगी खास
इस वर्ष भी यंहा बाहर से आए हजारों दर्शकों के सुव्यवस्थित बैठक व्यवस्था सहित पार्किंग, मेला क्षेत्र, अतिथि व्यवस्था, भव्य मंच, गरबा पांडाल सहित मंदिर व पूरे क्षेत्र को आकर्षक विद्युत सज्जा से सजाया जा रहा है। वही ग्राम फुटतालाब से अगराल व मेघनगर तक सड़क के दोनों ओर आकर्षक विद्युत सज्जा की जा रही है। साथ ही गरबा स्थल पर 3 अलग-अलग मंच बनाए जाएंगे, जिसमे एक मंच गायक कलाकारों और आर्केस्ट्रा के लिए, दूसरा मंच मुख्य अतिथियों के लिए और तीसरा मंच नृत्य नाटिकाओं के मंचन के लिए रहेगा। वही पूरे रोड पर जगह जगह विभिन्न समाजसेवियों, औद्योगिक इकाइयों व धार्मिक सामाजिक संस्थाओं द्वारा पूरे प्रदेश सहित आसपास के राज्यों से यंहा आने वाले आगुंतकों के स्वागत हेतु स्वागत द्वार लगाए जा रहे है. इस वर्ष भी श्रद्धालुओं के मेघनगर से फुटतालाब आने जाने हेतु स्थानीय साईं चौराहे से बस की नि:शुल्क व्यवस्था आयोजन समिति की ओर से रहेगी।
प्रतिभाओं पर बरसेगा सोना
आयोजक समिति के जैकी जैन ने बताया कि इस वर्ष गरबा रास हेतु वैसे तो इंदौर, बडौदा व अहमदाबाद के कलाकारों की टीमें अपनी सर्वश्रेष्ठ प्रस्तुति देंगी मगर क्षेत्रीय प्रतिभाओं को उभारने व उन्हे प्रदेश स्तरीय मंच देकर अतर्राष्ट्रीय कलाकारों के साथ गरबा नृत्य करने हेतु आयोजन समिति ने ग्रुप बनाकर नवरात्रि के दसों दिन गरबा नृत्य करने वाली क्षेत्रीय टीमों में प्रतिस्पर्धा के साथ इनामों की घेषणा की है । इसके तहत प्रतिस्पर्धा में शामिल होने वाली प्रत्येक टीम मे 11 सदस्यों का होना अनिवार्य रखा गया है। वंही सर्वश्रष्ठ प्रदर्शन करने वाली प्रथम टीम के प्रत्येक सदस्य को आयोजन समिति द्वारा सोने की चेन भेंट स्वरूप प्रदान की जाएगी। वही द्वितीय स्थान पर रहने वाली टीम के प्रत्येक सदस्य को सोने की अंगूठी व तृतीय स्थान की टीम के सदस्यों को चांदी के सिक्के प्रदान किए जाएंगे । साथ ही दसों दिन गरबा खेलने वाले श्रेष्ठ युगल को टाइटन घडी उपहार में दी जाएगी। गौरतलब है कि यहां आयोजित होने वाले गरबों में में स्थानीय प्रतिभाओं को विशेष रूप से अवसर दिए जाते है। जिले के ग्रामीण अंचलों की सर्वाधिक गरबा खेलने वाली टीमे इसमें भाग लेती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.