दुर्घटनाओं को न्योता देता थान्दला-लिमडी मार्ग का जर्जर मार्ग, जिम्मेदार टोल वसूलने में मशगुल

May

झाबुआ लाइव के लिए परवलिया से हरीश पंचाल की रिपोर्ट-
थान्दला-लिमडी मार्ग अब दयनीय स्थिति में है। सडक़ पर बड़े बड़े गड्ढे हो चुके हैं। बावजूद सडक़ की मरम्मत कराने की बजाय टोल वसूला जा रहा है। इस और न ही एमपीडीआरसी और न ही सडक़ निर्माण कंपनी गंगोत्री कंस्ट्रक्शन जो वर्तमान में परवलिया के समीप टोल टैक्स स्थापित कर टोल वसूली में मशगुल है।
रोड सही नही किस बात का टोल दे
वाहन चालक प्रतिदिन टोल टैक्स पर बहस करते नजर आते है। वाहन चालकों का कहना है कि जब रोड ही खराब है टोल टैक्स किस बात का। वान चालकों का कहना है कि रोड से हर जगह से गिट्टी व डामर निकल चुका है रोड में गड्ढे हो चुके हैं लेकिन टोल टैक्स कंपनी का इस ओर ध्यान नहीं है सिर्फ कंपनी चांदी काटने में व्यस्त है दिखाई दे रही है। रोड कंपनी रोड सिर्फ आश्वासन देकर अपने काम में जुट जाती है।
दुर्घटनाओं की जद में थांदला-लिमड़ी मार्ग-
थांदला-लिमड़ी में जर्जर हो चुके रोड के कारण कई दुर्घटनाएं हो चुकी है और कई लोग अभी भी अस्पतालों में इलाज करवा रहे हैं। प्रतिदिन होने वाली दुर्घटनाओं में लगातार इजाफा हो रहा है। साथ ही परवलिया फाटक के समीप तो रोड इतनी जर्जर हालत में पहुंच चुका है कि रोड का डामर निकलकर टेडामेड़ा हो चुका है जिससे बाइक सवार बुरी तरह गिर जाते हैं, यहां पर दुर्घटनाएं बढ़ रही है लेकिन जिम्मेदारों को बड़ी दुर्घटना का इंतजार है।
पैचवर्क भी उखड़ चुका-
थांदला-लिमड़ी मार्ग पर पैचवर्क किया गया था लेकिन गुणवत्ता विहीन हुए इस पैचवर्क के चलते कुछ दिनों में उखड़ गया और इसके बाद इंदौर की कंपनी कार्य अधूरा छोडक़र भाग गई।
बड़े हादसे का अंदेशा बरकरार-
रोड कंपनी ने हादसों के दृष्टिगत पैचवर्क का कार्य शुरू नहीं किया तो आने वाले दिनों में बड़ा रोड हादसे का अंदेशा है। कई हादसे हो चुके हैं और इस मार्ग पर बड़े हादसे का अंदेशा बना हुआ फिर भी जिम्मेदार मौन है। थांदला-लिमड़ी मार्ग के कुछ जगह तो इतनी जर्जर है कि वाहनों का चलना भी खतरे से कम नहीं है और वाहनों में टूट-फूट भी हो रही है।
जिम्मेदारों का नहीं है ध्यान-
रोड कंपनी की लापरवाही के चलते वाहन चालक व राहगीर परेशान है लेकिन जिम्मेदारों का इस ओर ध्यान नहीं है। वहीं प्रशासन की भूमिका भी इसमें तमाशबीन की तरह है। इस दौरान टोल टैक्स कंपनी के कर्मचारियों से बात की गई तो उनका कहना है कि पांच दिनों में काम शुरू हो सकता है।
टोल पर जाकर टोल वालो से बात करो-
जब झाबुआ लाइव ने एमपीडीआरसी के सब-इंजीनियर डामोर से बात कि तो उनका कहना था कि आप टोल पर जाकर बात कर लो। लेकिन उन्होंने यह कहकर अपना पल्ला झाड़ लिया।
15 दिन में काम शुरू कर देंगे-
पूर्व में जिस ठेकेदार को पैचवर्क का काम दिया था वह ठेकेदार भाग गया। नए ठेकेदार से बात की गई है कि वह 15 दिनों में काम शुरू कर देगा।
विजय शंकर त्रिपाठी, गंगोत्री टोल कंस्ट्रक्शन थांदला-लिमड़ी मार्ग