ट्रैक्टर से हुई मौत के बाद थाने पर लाश रखकर किया प्रदर्शन

May

झाबुआ लाइव के लिए पेटलावद से हरीश राठौड़ की रिपोर्ट-
रायपुरिया थाना क्षेत्र के रसोड़ी पारेवा फाटा मोहनकोट रोड पर एक युवक की ट्रैक्टर के नीचे आने से मृत्यु हो गई। गुस्साएं परिजनों ने रायपुरिया थाने पर लाश रख कर प्रदर्शन किया गया। वही मामले का निराकरण भांजगडी के माध्यम से हुआ, जबकि पुलिस विभाग के कप्तान दो दिन पूर्व ही जिले में बैठकर भांजगडी प्रथा रोकने का फरमान सुना रहे थे, जबकि रायपुरिया में पुलिस इस मामले में बेबस नजर आई।
रसोड़ी के सरपंच मानसिंह के ट्रैक्टर के पहिये में आकर बाइक सवार रामसिंह उम्र 25 वर्ष की मौत हो गई। पुलिस ने मर्ग कायम करने के बाद 304 ए में अपराध पंजीबद्व किया है। घटना दोपहर 12 बजे की बताई जा रही है। ओवरटेक करने में ट्रैक्टर के नीचे बाइक चालक आ गया. घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस वहां पहुंची और लाश को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया।
पुलिस दल तैनात किया-
रायपुरिया थाने पर मृतक के परिजनों द्वारा प्रदर्शन करने पर आसपास के थाना क्षेत्रों से अतिरिक्त पुलिस बल रायपुरिया थाने पर बुलवाया गया, जो की किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए तैनात था, जिसमें पेटलावद-झकनावदा और कल्याणपुरा से पुलिस बल बुलाया गया था। एसडीओपी आरआर अवास्या और टीआई एमएल भाबर की समझाइश के बाद शाम 6 बजे लाश को अंतिम संस्कार के लिए ले जाया गया। सूत्रों की माने तो भांजगडी प्रथा के माध्यम से मामले का निराकरण होने के बाद ही मृतक के परिजन शव ले जाने को तैयार हुए।
भांजगडी प्रथा का विरोध-
वहीं जिले के पुलिस मुखिया महेशचंद्र जैन भांजगडी प्रथा का विरोध कर रहे है और उन्होंने दो दिन पूर्व ही कहा कि हम भांजगडी प्रथा को बंद करने के लिए कदम उठाएंगे। वही दूसरी और थानों में ही प्रदर्शन कर भांजगडी की जा रही है। इस संबंध में टीआई एमएल भाबर से चर्चा की गई तो उनका कहना है कि पुलिस ने कायमी कर मामला दर्ज कर लिया है। झाबुआ जिला होने से यहां भील पंचायत में निर्णय होते है उसके लिए कुछ नहीं कर सकते है।