झाबुआ नगर पालिका चुनाव के लिऐ बिछने लगी ” बिसात “

May

झाबुआ Live के लिए ” विपुल पांचाल ” की EXCLUSIVE पड़ताल ।

झाबुआ जिले की राजनीति मे बेहद अहम् ” झाबुआ नगर पालिका परिषद् ” का चुनाव अब राजनीतिक गर्मी बड़ा रहा है । झाबुआ नगर की BjP की राजनीति वैसे भी संगठन की जगह अब तक ” नाकाओ ओर चोको ” के प्रति निष्ठाओ की धुरी से तय होती आई है लेकिन इस बार BJP संगठन एक नयी भूमिका मे होगा । कोन कोन अध्यक्ष के दावेदार बनकर उभर रहे है देखिए ” झाबुआ Live” की इस खास पड़ताल में ।

BJP मे मचेगी ज्यादा ” खींचतान ” 

झाबुआ नगर पालिका अध्यक्ष के लिए बीजेपी मे जमकर खींचतान होना तय है । शैलेष दुबे के नेतृत्व वाली ” राजगढ़ नाका” लाबी की ओर से ” मोजूदा नगर पालिका अध्यक्ष ” धनसिंह बारिया” की पत्नी ” बसंती बारिया” की दावेदारी तय है नाका लाबी को भरोसा है कि ” अरविंद मेनन ” के जाने के बाद अब विधायक ” शांतिलाल बिलवाल” की अगुवाई मे ओर बाकी दोनों विधायकों के समथ॔न से अध्यक्ष का टिकट हासिल करने की कवायद करेंगे  ओर अगर पार्टी ने टिकट नहीं दिया तो ” बसंती बारिया” बागी होकर भी लड सकती है मगर इसका नुकसान राजगढ़ नाके को होगा ओर अगला नुकसान उनको टिकट दिलवाने की कवायद करने वाले विधायको को उठाना होगा । दूसरी अन्य प्रमूख उम्मीदवार के रुप मे ” सावित्री संजय मैडा” है जिनका नाम मोजूदा Bjp जिला अध्यक्ष ” दोलत भावसार ” या कहें ” दिलीप कुशवाह ” की ओर से आगे बढ़ाया जा रहा  है अभी सावित्री को संगठन लेवल पर महत्व दिया जा रहा है ओर वे सोशल मीडिया मे भी खासी सक्रिय बनी हुई है । BJP यानी जिला संगठन की चली तो सावित्री संजय मैडा को टिकट मिल सकता है । BJP की ओर से एक अन्य नाम ” पाष॔द ” आशा डामोर” का है जो हाल ही मे अलग थलग पड़े एक नये BJP ग्रुप की ओर से दावेदारी कर सकती है । लेकिन यह बताते चले की नगर मे BJP का कोई भी गुट इस समय ऐसा नहीं है जो अपने दम पर अपनी उम्मीदवार को जीतवा सके । क्योकि यहां बीजेपी एक होकर ही जीतती आई है ।

कांग्रेस मे भी खींचतान कम नहीं

BJP अकेली ही ऐसी पार्टी नहीं है जो तीन तीन दावेदारो से जुझ रही है बल्कि कांग्रेस मे भी यही संकट है । युवक कांग्रेस के रतलाम लोकसभा अध्यक्ष ” आशीष भूरिया ” की मां ” शीला भूरिया” भी शासकीय सेवा त्यागकर ” कांग्रेस ” से टिकट मांगने कि तैयारी मे है तो हेमचंद डामोर की पत्नी ” नीता डामोर” भी दावेदार बताई जा रही है तीसरी दावेदार ” ठेकेदार नाथुभाई” की धम॔ पत्नी ओर युवा नेता रिषी डोडियार की मां  ” मन्नु डोडियार ” भी दावेदार है । अब किस पर कांग्रेस दाव खेलती है यह देखने वाली बात होगी । हालाँकि कांग्रेस की दिक्कत यही है कि उसके पास नगर मे कार्यकर्ताओ का कैडर नहीं है । इसलिए दिक्कत कांग्रेस को हो सकती है कांग्रेस की नगर इकाई कहां है यह भी तलाश का विषय है ।

सकल व्यापारी संघ भी तैयार

झाबुआ नगर पालिका अध्यक्ष के उम्मीदवार मे क्या कोई निद॔लीय भी होगा ? निश्चित तोर पर कुछ उम्मीदवारों सामने आयेगे  लेकिन सकल व्यापारी संघ ने यह कहकर एक सनसनी फैलाई थी कि उसका भी एक उम्मीदवार अध्यक्ष के लिए होगा । सुत्र बताते है कि झाबुआ नगर के सकल व्यापारी संघ से जुड़े व्यापारी ” आशीष भूरिया ” के समथ॔न मे है ओर सुत्र यह भी बता रहे है कि अगर कांग्रेस  आशीष भूरिया की मां को टिकट नहीं देती है तो वे सकल व्यापारी संघ के उम्मीदवार हो सकते है । गोरतलब है कि अब मात्र 6 महीने का समय नगर पालिका परिषद्  चुनाव मे बचा है ।