जिला स्तरीय मुस्लिम पंच सदर सम्मेलन सम्पन्न

0

झाबुआ लाइव के लिए थान्दला से रितेश गुप्ता की रिपोर्ट –
( अंजुमन ए नूरी समिति के संयोजन में जिला स्तरीय मुस्लिम पंच सदर सम्मेलन का आयोजन मुस्लिम पंच थान्दला के संरक्षण में किया गया। सम्मेलन के मुख्य अतिथि के रूप में जामा मस्जिद थंादला के पेश ईमाम मौलाना इस्माइल बरकाती कादरी रहे। सम्मेलन में जिला झाबुआ एवं अलीराजपुर के मुस्लिम पंच सदर शामिल हुए। सम्मेलन का उद्देश्य समाज फैल रही बुराइयो को दूर करना, समाज को विकास की राह पर लाना, आर्थिक एवं शैक्षणिक स्तर पर सुदृढ़ करना, वतन से मुहब्बत का प्रदर्शन एवं इस्लाम को सही रूप में पेश करना, देश की एकता व अखंडता को बढ़ावा देना, मुस्लिम पंच एवं वक्फ की सम्पत्तियो के राजस्व रिकार्ड दुरस्तीकरण, सीमांकन एवं बाउंड्रीवाल के लिए कार्य करना, शासकीय योजनाओं का समाज में प्रचार-प्रसार करना एवं अन्य सामाजिक कार्यो में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने की योजनाओ को अमल में लाना।
87तलीम को दे बढ़ावा
मुख्य अतिथि मोलाना इस्माइल बरकाती ने कहा कि हमारे समाज मे तालीम की कमी है उसको प्राथमिक तोर पर सही करना एवं आर्थिक रूप से समाज में पिछड़े परिवारो को मदद कर उनको समाज की मुख्य धारा में जोड़ना रहेगा और उसको किस प्रकार से अमल में लाया जाएगा, उसकी रूपरेखा प्रस्तुत की, जिसका एक रोडमेप बनाकर इन लक्ष्यो को हासिल किया जाएगा। सम्मेलन को संबोधित करते हुए पेटलावद मुस्लिम पंच सदर राहील खान (एडवोकेट) ने कानूनी रूप से हमें अपनी वक्फ सम्पत्तीयो की हिफाजत किस प्रकार करना है, धाराओ सहीत बताया। सम्पत्तियो की देखरेख में आ रही परेशानियो का हल निकालने के एकजुट होकर काम करने की नसीहत दी। बुजुर्गो के होश और युवाओ के जोश को मिलाकर काम करने को कहा। संयोजक रियाजुलहक ने कहा कि हमारे समाज को एकजुट होकर हर समस्या का हल निकालना चाहिए, चाहे सामाजिक, धार्मिक, राजनैतिक किसी भी प्रकार मामले हो। इन समस्याओ के हल के लिए जिला स्तर पर सभी मुस्लिम पंच सदर की कमेटी बनाने का प्रस्ताव पेश किया जिसे सर्वसम्मति से मान लिया गया। वही झाबुआ जिले की मुस्लिम पंच सदर की कमेटी का गठन किया गया। जिसमें झाबुआ जामा मस्जिद के पदेन सदर कमेटी के अध्यक्ष के रूप में एक साल तक कार्य करेगे ओर प्रतिवर्ष अध्यक्ष पद अन्य मुस्लिम पंच के पास सर्वसम्मती से चला जाएगा। वही अलीराजपुर एवं रतलाम के जिला मुस्लिम पंच सदर की कमेटी का गठन किया जाना प्रस्तावित किया गया।
सम्मेलन में उपस्थित झाबुआ एवं आलीराजपुर के मुस्लिम पंच सदरो ने एक ध्वनिमत से सभी प्रस्ताव पारित किए। सम्मेलन में झाबुआ जिले से खवासा, पेटलावद, बामनिया, मेघनगर, पारा, राणापुर, मदरानी तथा अलीराजपुर जिले से भाबरा, बरझर, कटठीवाड़ा, कदवाल से मुस्लिम पंच सदर एवं थान्दला से पूर्व मुस्लिम पंच सदर हाज़ी अब्दुल जब्बार, मुश्ताक खान, हाज़ी गुलाम कादर, युसुफ पठान, अब्दुल सत्तार छीपा, मदरसा मुस्तफाइया इंतजामिया अध्यक्ष अब्दुल हक खान, मुस्लिम पंच थान्दला के मेम्बरान एवं एडवोकेट सलीम खान, इरफान पठान उपस्थित हुए। कार्यक्रम का संचालन अब्दुल हक खान एवं सम्मेलन में उपस्थित मेहमानो का आभार सदर मुस्लिम पंच कदरूद्दीन शेख ने माना ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.