गिट्टी डाल दी लेकिन डामरीकरण नहीं अनियमितता से ग्रमीण परेशान

May

मामला मोहनकोट मोरझरिया मार्ग का
झाबुआ लाइव के लिए रायपुरिया से लवेश स्वर्णकार की रिपोर्ट-
ग्राम मोहनकोट में प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत जामपाड़ा सेमलकुंडिया रंगपुरा होते हुए मोरझरिया तक सड़क का निर्माण प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत नीमच के ठेकेदार महेश पाटीदार द्धारा करवाया जा रहा है। ठेकेदार द्वारा यहा निर्माण सबंधी कोई सूचना बोर्ड भी नहीं लगाया है। निर्माण संबधी बोर्ड नही लगा होने के कारण कार्य कब पूरा होगा इसकी जानकारी यहा के ग्रामीणों को नहीं है यहां ठेकेदार द्वारा एक माह से मार्ग पर सूखी गिट्टी बिछा रखी है, जिसकी आज तक दबाई आदि भी नही की गई हे कार्य मे हो रही इस अनियमितता बरती जा रही है। लिहाजा यहा होकर गुजरने वाले वाहन चालक समस्याओं से परेशान हो चुके हैं। कई बाइक सवार यहां बिछाई हुई गिट्टी पर फिसलकर गिर रहे और उन्हे चोट लग रही है। बताया जा रहा है कि ठेकेदार द्वारा यहा गिटटी के साथ नदी का बंडा भी मार्ग पर बिछा दिया गया है, जिससे यहा कार्य की गुणवत्ता पर सवाल उठ रहे हैं।
अभी तक नही हुआ डामरीकरण-

1 इस तरह सूखी बंडा मिली गिट्टी बिछा रखी डामरीकरण भी नहीं हुआ अवैध खनन कर सड़क की साइड में भरा गया बिना राजस्व चुकाए मुर्रम।
1 इस तरह सूखी बंडा मिली गिट्टी बिछा रखी डामरीकरण भी नहीं हुआ अवैध खनन कर सड़क की साइड में भरा गया बिना राजस्व चुकाए मुर्रम।

आने वाले 15 से 20 दिनो मे बारिश की संभावना हे ओर अभी तक यहा ठेकेदार द्वारा डामरीकरण नही करवाया गया है यदि समय पर डामरीकरण नहीं होता है, तो यहा बारिश के दिनों में लोगों को काफी दिक्कतों से रूबरू होना पड़ेगा।
नहीं चुकाया राजस्व किया अवैध खनन-
यहां सड़क की साइडो पर मुर्रम नदी का बंडा आदि बिछाया गया है, जिसकी रायल्टी भी नहीं चुकाई है, जिससे शासन को राजस्व की भारी हानि हुई। ठेकेदार ने आसपास की घाटियों से बिना राजस्व चुकाए भारी मात्रा मे अवैध खनन किया, जिसकी जांच जरूरी है।
नहीं ली गई अनुमति, नहीं चुकाया राजस्व
मिटटी मुर्रम की खुदाई के लिए कोई अनुमति नहीं ली गई है राजस्व भी नही चुकाया गया हे खनन करने के लिए एक निश्चित जगह निर्धारित की जाती है ओर वही से अनुमति के बाद खनन किया जाता है यदि वहा अवैध खनन किया गया हे तो ओर यहा जल्द डामरीकरण के लिए मे संबंधित के जीएम से बात कर मामले को दिखवाता हूं।-
                              सीएल सोलंकी, एसडीएम पेटलावद