कल तडके ” आदिवासी ” अंचल की पटरीयों को थर्राते हुऐ गुजरेगी ” Telgo”

0

झाबुआ Live के लिए ” बामनिया” से लोकेंद्र चाणोदिया की EXCLUSIVE रिपोर्ट ।

Screenshot_2016-08-01-17-37-33-1

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी ” Telgo” ट्रेन आज अपने ट्रायल रन पर दिल्ली – मुंबई के बीच चलेगी । भारतीय रेलवे यह चाहता है कि दिल्ली – मुंबई की दूरी काफी कम हो जाये । इसके लिए यूरोपीय देश Spain की Telgo ट्रेन को चुना गया है । कल यह ट्रेन तडके आदिवासी अंचल झाबुआ के बामनिया & मेघनगर से गुजरेगी । इस ट्रेन को ठीक ढंग से जिलेवासी नही देख पायेंगे क्योकि ट्रेन की गति 150 किमी से अधिक की होगी जब यह stestion से गुजरेगी । लेकिन रतलाम मे यह ट्रेन रुकेगी ओर 3 मिनट का ठहराव होगा । तडके 3 बजकर 13 मिनट पर यह रतलाम पहुंचेगी ओर 3 बजकर 16 मिनट पर रवाना होगी ।

जानिए Telgo के बारे में

यह ट्रेन सफर के समय में कमी के साथ ही टेल्‍गो के हल्‍के डिब्‍बे 30 प्रतिशत कम ऊर्जा लेते हैं। इसके सीटें भी हवाई-जहाज की सीटों जैसी लगती हैं। टेल्‍गो का दावा है कि उसके कोच मोड़ पर भी तेज रफ्तार से चल सकते हैं। वर्तमान में टेल्‍गो ट्रेन एशिया और अमेरिका में कई जगहों पर चल रही है।

पटरियों में बिना बदलाव किए अगर टेल्गो ट्रेन 160 से 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने में सफल रही तो दिल्ली-मुंबई का सफर 7 से 12 घंटे में पूरा हो जाएगा। वर्तमान में ये दूरी तय करने में 17 से 18 घंटे लगते हैं। अगर इसका ट्रायल सुरक्षित और सफल रहा तो ये ट्रेन पटरियों पर दौड़ती नज़र आएंगी। गौरतलब है कि इसका पहला ट्रायल बरेली से मुरादाबाद के बीच 29 मई 2016 को किया गया था । यह सारे ट्रायल पटरीयों के कंपन को जांचने के लिए हो रहा है ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.