आखिर कब मिलेगी रोड की सौगात : विधायक ने पत्र लिख कर प्रभारीमंत्री से की मांग

0

झाबुआ लाइव के लिए झकनावदा से जितेंद्र राठौड़ की रिपोर्ट-
जिले के अंतिम छोर पर बसे झकनावदा की क्षेत्र की जनता प्रशासन एवं जन प्रतिनिधियों की उपेक्षा से आजीज आ चुकी है। आजादी के बाद से ही यह क्षेत्र मूलभूत सुविधाओं से वंचित है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि जिलों में आधा दर्जन कलेक्टर पदस्थ होकर जा चुके है, लेकिन किसी कलेक्टर ने झकनावदा क्षेत्र रुख ही नहीं किया और न ही इस क्षेत्र की महत्वपूर्ण मांगों की ओर ध्यान दिया। झकनावदा की जनता की दो सबसे महत्वपूर्ण मांग जिसमें झकनावदा से टिमायची डामरीकरण मार्ग ओर रायपुरिया से व्याहा झकनावदा होकर इंदौर-अहमदाबाद मार्ग तक टू-लेन मार्ग की मांग दोनों की राजनीतिक दलों के जन प्रतिनिधियों एवं सामाजिक संगठनों एवं क्षेत्र के नागरिकों पंचायत प्रतिनिधियों ने क्षेत्र की दोनों प्रमुख सडक़ों को स्वीकृत करवाने के लिए विधायक, सांसद, प्रभारी मंत्री, विभागिय मंत्री से लेकर मुख्य मंत्री तक को अवगत करवा चुके है लेकिन क्षेत्र की महत्वपूर्ण मांग आज तक पूरी नहीं हो पाई है।
टू-लेन की दरकार
रायपुरिया से फोरलेन तक टू-लेन सडक़ की मांग जनता बरसों से कर रही है। यह टू-लेन में परिर्वन किया जाता है तो यह क्षेत्र के विकास के लिए वरदान साबित होगा। क्योंकि झकनावदा विकास के क्षेत्र में अति पिछड़ा इलाका है, यहां किसी प्रकार के रोजगार के अवसर भी नहीं है। अगर झकनावदा से जोडऩे वाला मार्ग टू-लेन में तब्दील होता है तो बड़वानी-जुलवानिया एवं इंदौर से राजस्थान राज्य के बांसवाड़ा की ओर जाने के लिए सीधा और सरल ट्रेक होगा। प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर जाने के लिए बड़ी संख्या में व्यापारी कुशलगढ़, बांसवाड़ा ,थांदला सहित पड़ोसी प्रांतों के व्यापारी इसी रोड से इंदौर को जाते है यह मार्ग बनने से प्रसिद्ध जैन तीर्थ मोहनखेड़ा और तीर्थ स्थळ विश्व मंगल धाम तारखेड़ी के साथ पर्यटन और तीर्थ स्थल श्रृंगेश्वर धाम आने-जाने वाले दर्शनार्थियों को इससे सुविधा होगी।
झकनावदा टिमायची मार्ग-
झकनावदा से राजगढ़-धार को जोडऩे वाला सडक़ मार्ग 30 किमी की दूरी तय कर जाना पड़ता है जिससे समय की बर्बादी होती है यह मार्ग डामर हो जाता है तो क्षेत्र के लिए सुविधाजनक होगा। क्योंकि यात्रियों को राजगढ़ जाने के लिए 30 किमी का सफर के बजाय महज 15 किमी की दूरी पर ही राजगढ़ पहुंच पाएंगे। माही परियोजना के कारण कई गांव माही मे पानी होने के कारण से क्षेत्र से विमुख हो गए उन्हें झकनावदा क्षेत्र से जोडने के लिये भी यही एक मात्र मार्ग बचा है और क्षेत्र के लोग इसी मार्ग से आाना जाना करते है। बारिश के दिनों में रोड बंद हो जाने के कारण धार-झाबुआ जिले के नागरिकों का संपर्क कट जाता है और उन्हे 50 किमी की लंबी दूरी तय कर आना पड़ता है।
हर वर्ष जन सहयोग से बनाते है सडक-
झकनावदा-टिमायची मार्ग पर कच्चा रोड होने एवं बाकिया में नदी होने के कारण से हर वर्ष यह रोड बारिश के बाद खराब हो जाता है ओर पत्थर निकल आते है एवं बाकिया नदी पर दोनो ओर घाट होने के कारण से घाट दोनो ओर से जर्जर हो जाता है जिसके कारण से दुर्घटना का खतरा रहता है, जिसके कारण से प्रतिवर्ष झकनावदा के ग्रामीणों को व्यक्तिगत चंदा एकत्रकर 3 किमी तक की सडक़ का निर्माण करते है जिससे राहगीरों को धार जिले केा जोडऩे वाही सुगम सडक़ मिलती है। हर वर्ष जन सहयोग से राशि एकत्र कर अपने हौसले पर क्षेत्र की महत्वपूर्ण सडक को सुचारू रूप से सुगम बनाते है ।
रोड से सुधरेगी क्षेत्र की दशा-
रायपुरिया से फोर लेन तक और झकनावदा से टिमायची तक दोनों रोड का निर्माण होता है तो क्षेत्र विकास कर अपनी दशा और दिशा में सुधार आ सकता है। यह रोड बनने से बडी संख्या मे यात्री इसी रोड से सफर करेगे जिसके कारण क्षेत्र की जनता को रोजगार मिलेगा ओर क्षेत्र मे बेरोजगारी के कारण से जो पलायन होता है वह प्रवत्ती रोजगार के कारण से दूर होगी ।
दो विभागों के बीच अटका-
रायपुरिया से टू-लेन निर्माण होने में सबसे बड़ी दिक्कत बोलासा से मनाअसीया रोड तक जिसकी दूरी लगभग 20 किमी है जिसमे 12 किमी लोक निर्माण विभाग के क्षेत्र मे आता है और 8 किमी प्रघानमंत्री सडक़ योजना में जिसके चलते दोनों विभाग के अधिकारियों में असमंजस के कारण से विभाग के द्वारा सडक़ का प्रस्ताव सरकार के पास नही भेजे जा रहे है।
विधायक ने लिखा पत्र-
झकनावदा-टिमायची और रायपुरिया से टू-लेन के लिए पेटलावद विधायक निर्मला भूरिया ने प्रभारी मंत्री एवं विभागीय मंत्री को पत्र लिखकर क्षेत्र की दोनों सडक़ों के निर्माण के लिए जल्द स्वीकृति की मांग की है। विधायक भूरिया ने बताया कि हमारे पेटलावद विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए महत्वपूर्ण ओर इन दोने के निर्माण करवाने मे कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। दोनों विभागों के बीच समंजस का अभाव है उसको दूर करने के लिए दोनों विभाग से अपने अपने क्षेत्र के सडक़ निर्माण का प्रस्ताव शासन को भिजवाएंगे। इन दोनों रोड के लिए में मुख्यमंत्री से जल्द ही मिलूगी।
क्या कहते है जनप्रतिनिधि-
क्षेत्र के विकास के लिए दोनों ही रोड अत्यंत ही महत्वपूर्ण है दोनों रोड के निर्माण से क्षेत्र की दशा और दिशा दोनों की बदल जाएगी। रोड निर्माण से क्षेत्र की जनता को रोजगार मिलेगा ओर क्षेत्र विकास की राह पर अग्रसर होगा।
– अम्बालाल मेहता, पूर्व भाजपा जिला मंत्री
क्षेत्र के बाकिया एवं टिमायची मार्ग के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय को भी पत्र लिख चुके है क्षेत्र की महत्वपूर्ण मार्ग है जल्द पूरी होना चाहिए। मुख्यमंत्री ने भी घोषणा की थी घोषणा पूरी नही हुई हो क्षेत्र की जनता के साथ आंदोलन भी करना पड़ा तो करेंगे।
-प्रदीपसिंह तारखेड़ी, कांग्रेस नेता एवं सांसद प्रतिनिधि
हर वर्ष राशि एकत्रित कर रोड का निर्माण करवाते है अब जन प्रतिनिधियों को देखना चाहिए कि रोड क्षेत्र के लिए अति महत्वपूर्ण है। रोड का निर्माण होना चाहिए।
– मनोहर सिंह सेमलिया ग्रामीण
पहले भी तत्कालीन लोक निर्माण मंत्री नागेद्रसिंह नागोर से मिल चुके है उन्होंने भी महज आश्वासन ही दिया है। रोड निर्माण होना चाहिए अन्यथा अपने क्षेत्र के विकास के लिये आंदोलन कर सडक़ निर्माण करवाएगी।
-राजेश कांसवा

Leave A Reply

Your email address will not be published.