अब झकनावदा को मिलेगी जलसंकट से मुक्ति-प्रमुख अभियंता के निर्देश पर अंचल को मिला माही से पानी

May

55 copyझाबुआ लाइव के लिए झकनावदा से जितेंद्र राठौड़ की रिपोर्ट-
ग्राम झकनावदा व आसपास के करीब एक दर्जन गांवों में गर्मी के दो माह पहले ही भीषण जलसंकट गहरा गया था, जिससे ग्रामीणों को पीने के पानी के लिए अभी से टैंकरों का सहारा लेना पड़ रहा है, परंतु समीप ही माही के फिल्टर प्लांट से क्षेत्र की जनता को पानी मिलने से समस्या का समाधान होगा।
ट्यूबवेल बंद बड़ा संकट-
वैसे तो माही से जलप्रदाय धार व झाबुआ सहित रतलाम जिले में भी माही से ही जलप्रदाय होता है, परन्तु जहां माही डेम बना है वहां के लोग प्यासे रह जाते है। ग्राम पंचायत झकनावदा में जल प्रदाय समीप के ही गांव खिन्दाखो व बांकिया के ट्यूबवेल से ही होता है। परन्तु अचानक ट्यूबवेल से पानी सूख जाने के कारण पिछले एक माह से ग्रामीणों को भीषण जलसंकट का सामना करना पड़ रहा था जिससे ग्रामीणों को मार्च के दो माह पहले ही टैंकरों से पानी खरीदने को मजबूर हो रहे हैं, जिससे ग्रामीणों को गरमी की चिंता ठंड से ही सताने लगी है।
प्रमुख अभियंता नें तत्काल पानी चालू करने के दिए निर्देश-
झकनावदा पंचायत में एक माह पहले ट्यूबवेल बंद होने से जलसंकट अभी से विकराल रूप ले चुका है। साथ ही पंचायत सचिवों की हड़ताल ने समस्याओं को ओर बढ़ा दिया है। ग्रामीणों की परेशानी पर पंचायत के जल समिति के अध्यक्ष एंव सांसद प्रतिनिधि राजेश कांसवा, प्रतिनिधि मंडल के साथ भोपाल में पीएचई के प्रमुख अभियंता जीएस डामोर से मुलाकात कर आदिवासी अंचल में भीषण जलसंकट से अवगत करवाया व ग्रामीणों को तत्काल प्रभाव से माही फिल्टर प्लांट से पानी देने की मांग की, जिस पर प्रमुख अभियंता डामोर ने पीएचई के जिला कार्यपालन यंत्री ई जितेन्द्र मावी को तत्काल प्रभाव से फिल्टर प्लांट से माही का पानी झकनावदा सहित संपूर्ण अंचल में देने के निर्देश जारी कर दिए हैं।
अधिकारी पहुंचे फिल्टर प्लांट-
प्रमुख अधियंता के निर्देश के बाद पीएचई ई जितेन्द्र मावी अपने अधिकारियों को लेकर झकनावदा पहुंचे व बद ट्यूबवेल को चेक किया इसके बाद श्रंगेश्वर धाम में मोटर डलवाई एवं बोलासा स्थित फिल्टर प्लांट पर पहुंच कर तत्काल प्रभाव से चालू करवाया, जिससे ग्रामीणों को आज से ही माही फिल्टर प्लांट व खिन्दाखो के ट्यूबवेल से पानी मिलने लगेगा।
प्रमुख अभियन्ता का माना आभार-
पूरे क्षेत्र के जलसंकट को हल करने एवं समस्या का समाधान करने पर अचंल के ग्रामीणों ने प्रमुख अभियंता जीएस डामोर एवं पीएचई के ई-जितेन्द्र मावी तथा फिल्टर प्लांट प्रभारी जोशी का आभार माना।
जिम्मेदार बोल-
क्षेत्र के जलसंकट को देखते हुए आला अधिकारियों के निर्देश पर समय से पहले हमने फिल्टर प्लांट चालू करवा दिया है। पूरे क्षेत्र में तत्काल प्रभार से माही का पानी मिलना चालू हो गया है, और आगे भी अगर कोई संकट आता है तो इसके समाधान के लिए हम तैयार है।
-जितेन्द्र मावी, ई.पीएचई झाबुआ