शहीद चंद्रशखर आजाद की जयंती मनाई, लेकिन मुख्य कार्यक्रम में खाली रह गई कुर्सियां, कोई बड़े नेता भी नहीं हुए शामिल

आरिफ हुसैन, चंद्रशेखर आजाद नगर

शहीद चंद्रशेखर आजाद की जयंती पर हर साल की तरह उत्साह कम नजर आया। आजाद ग्राउंड पर रखे गए कार्यक्रम में इस बार भाजपा की ओर से कोई भी बड़ा नेता नहीं पहुंचा। हालांकि नगर परिषद अध्यक्ष निर्मला डावर ने पार्षदों के साथ मिलकर आजाद की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए।

कलेक्टर, एसपी, तहसीलदार ने भी नमन किया।

आजाद जयंती के कार्यक्रम लिए जो टेंट लगाया गया था वह खाली पड़ा रहा। सिर्फ जनप्रतिनिधि आगे की कतार में कुर्सी पर बैठे नजर आए। बाकी टेंट की कुर्सियां खाली रही। दोपहर 12 बजे कलेक्टर डॉ. अभय अरविंद बेड़ेकर और एसपी राजेश व्यास आजाद कुटिया पहुंचे। उन्होंने यहां शहीद आजाद की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। उनके साथ तहसीलदार जितेंद्र सिंह तोमर, नायब तहसीलदार रानू माल, पटवारी भी मौजूद रहे। दोपहर में विधायक सेना पटेल और पूर्व विधायक मुकेश पटेल, कांग्रेस जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश राठौर भी कार्यकर्ताओं के साथ पहुंचे और श्रद्धांजलि दी। दूसरी ओर मंत्री नागर सिंह चौहान दिल्ली में होने के कारण इस बार वे भी यहां पर नहीं पहुंचे। उन्होंने दिल्ली से ही वीडियो जारी कर आजाद नगर नहीं पहुंचने का वीडियो जारी किया। उन्होंने कहा इस बार आजाद नगर नहीं जाने का उन्हें खेद है इसलिए वे यहीं से श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं। उनके नहीं होने से जिले से भी कोई बड़ा नेता आजाद नगर नहीं पहुंचा। 

अमर शहीद चन्द्रशेखर आज़ाद की जन्म जयंती पर खाली रहा पंडाल टपकता रहा पानी। कई बड़े राजनेताओ ने नही किया आज़ाद को याद।

सांस्कृतिक कार्यक्रम भी नहीं हुए

आजाद ग्राउंड में सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए योजना बनाई गई थी। लेकिन सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं हुए। मंच पर सिर्फ राष्ट्रीय गीत का आयोजन चलता रहा। मंच पर भी अतिथियों को बैठक की कुर्सी नहीं लगाई गई। गौरतलब है कि पूर्व में यहां प्रदेश के मंत्री भी पहुंचते थे लेकिन पिछले कुछ सालों से कोई बड़ा आयोजन चंद्रशेखर आजाद में नहीं हो रहा है जो इस वर्ष भी चर्चा का विषय बना रहा। कुछ तो यह भी कहते सुने गए कि अब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान नहीं है इसलिए अमर शहीद आजाद की जन्म स्थली की अनदेखी की जा रही है। 

माटी कलश यात्रा आजाद नगर पहुंची

झाबुआ से आज़ाद साहित्य परिषद के नेतृत्व में माटी कलश यात्रा का आगमन आज़ाद नगर में आज़ाद स्मृति मंदिर पर नमन वंदन आगमन हुआ। आज़ाद साहित्य परिषद अध्यक्ष डाक्टर के के त्रिवेदी, सचिव शरत शास्त्री संरक्षक विरेन्द्र मोदी सहित संस्था सदस्य ने नगर के नगरपालिका अध्यक्ष निर्मला बेन डाबर व वरिष्ठ समाजसेवी विरेन्द्र जैन का संस्था की ओर अभिनंदन किया। विभिन्न साहित्यिकार संस्थापक सदस्य आज़ाद के चरणों में शीश नवाकर वंदन किया। कलश लेकर आई स्मृति मेम अनूनू भाबर शकुंतला राठौर भी पहुंची। साहित्य संस्था अभिव्यक्ति साहित्य संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष कवि निसार पठान रंभापुरी संरक्षक डाक्टर एम एल फूलपगारे जय हिन्द अभियान से राम किशोर सिंह तोमर सामाजिक महासंघ से नीरज सिंह राठौर आजाद कलामच भैरूसिंह चौहान सामाजिक संस्था के डाक्टर अशोक बरसोरा बापु सिंह कटारा रानापुर से सुरेश समीर आदि सदस्यों ने सहभागिता दी। राष्ट्रीय कवि निसार पठान रमभापुरी ने आजाद रंग रंग जिन्दा कविता का पाठ किया। संचालन शास्त्री ने आभार प्रदीप पंड्या ने माना।

मॉडल स्कूल चंद्रशेखर आज़ाद नगर के छात्रों ने अमर शहीद चन्द्रशेखर आज़ाद की जन्म जयंती पर पुष्प अर्पित कर नमन किया।

Comments are closed.