नगर के विकास के लिए नगर के हित मे जो भी होगा वो जरूर मिलेगा : माधौसिंह डावर

0

आरिफ हुसैन, चन्द्रशेखर आज़ाद नगर

नगर परिषद आज़ाद नगर में एक दिवसीय विकास यात्रा कर्यक्रम को लेकर नगर परिषद अध्यक्ष निर्मला डावर ने सभा को संबोधित करते हुए नगर में हुए विकास और पात्रता धारियों को योजनाओं के तहत दिए गए लाभ के बारे बताया। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अनुदान में प्रति व्यक्ति को एक लाख के हिसाब से कुल 40 हितग्राहियों को योजना का लाभ दिया गया।

कैबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त माधौसिंह डावर ने मंच के माध्यम से कहा कि विकास यात्रा क्या है इसके बारे में बताते हुए कहा कि 5 फरवरी से 25 फरवरी तक यात्रा चलेंगी। प्रतेयक विधानसभा में विकास यात्रा चल रही है। 5 फरवरी से लेकर जोबट, उदयगढ़, भाबरा में 14 फरवरी से यात्रा का सुभारम्भ हुआ 18 फरवरी को जनपद क्षेत्र की यात्रा का समापन हुआ और आज नगर की विकास यात्रा एक दिवसीय है। इसके बाद कट्ठीवाड़ा को पहुचेंगी। इसी रूप से विकास यात्रा जो पूरे मध्यप्रदेश में निकाली जा रही है। जो विकास की जनकल्याणकारी योजनाए है हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितम्बर को हुआ था। 17 सितम्बर से मध्यप्रदेश की सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म दिन मनाने के लिए एक अनूठा कार्यक्रम आयोजित किया है। और जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है या नही यदि हित लाभ नही मिल रहा है तो हमारे अधिकारी कर्मचारी घर-घर गली मोहल्ले में जाकर जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में शिविर लगाए जा रहे है ये शासन का आदेश है कि शिविर लगाकर जिन्हें लाभ नही मिला है वो आवेदन प्राप्त करे और योजनाओं का लाभ ले सके। ओर पूरे जिले में 88 हजार आवेदन दिए है। जिसमे से 83 हजार आवेदनों का निराकरण किया गया। जिसका हित लाभ विकास यात्रा के माध्यम से हितग्राहियों को वितरण किया जा रहा है। जिनको हित लाभ नही मिला उनको यात्रा के माध्यम से प्रेरणा मिलेंगी की अगर हम भी आवेदन देते तो हम भी हित लाभ प्राप्त कर सकते थे। यदि आप लोगो ने आवेदन नही दिया है तो अधिकारी कर्मचारी मौजूद है आवेदन दे सकते हो और लाभ ले सकते हो।

ग्रामीण क्षेत्र में खेती को लेकर बिजली की समस्याओं से मिलेगी निजात : डावर

ग्रामीण क्षेत्र में खेती को लेकर बिजली की समस्याओं के चलते जो परेशानी हो रही है उसके लिए भी जिसकी भी निजी खेती में कुएं तक थ्री फेस बिजली की लाइन दी जाएगी जिससे किसानो को अपने खेत मे थ्री फैस बिजली मिलने से खेतों पानी की मोटर चलाने के लिए प्रयाप्त बिजली मिल सकेंगी। ग्राम बड़ी पोल के गवली फलिए में जो किसान है पहाड़ो पर गेहूं की खेती कर रहे है। उन्हें आश्वस्त किया कि कोई भी कुआ व ट्यूबेल बाकी नही रहेगा जिस पर थ्री फेस लाइन नही होगी। नगर ग्रामीणों के विकास को लेकर और आप लोगो का आशिर्वाद से राम मंदिर चौराहे से जो हमारे लाडले मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा था कि दादा फिकर मत करो हम तुम्हे केबिनेट मंत्री का दर्जा देंगे ओर में आभार व्यक्त करता हु मध्यप्रदेश सरकार व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का उन्होंने जैसी वाणी कहि थी उसी वाणी पे खरा उतरते हुए आज मुझे केबिनेट मंत्री का दर्जा दिया है। ओर इस नाते में कहना चाहता हु की अलीराजपुर ही नही पूरे मध्यप्रदेश में जहाँ भी मेरे विभाग से सम्बंधित काम होंगे में पूरा करने का प्रयास करूंगा।

नगर परिषद क्षेत्र भूराघाटा में पानी की बहुत समस्या है निश्चित पानी की समस्या आती है। अब पानी की चिंता मत करना भुराघाटा पर भी तीन मंजिल पर पानी चढ़ेगा। 19 करोड़ की जो योजना है उसे चालू कर रहे है। अभी नगर के कुछ ही मोहल्ले में पानी दे रहे है। अभी पाइपों की टेस्टिंग (चेक) की जा रही है। थोड़े दिनों में भुराघाटा में भी तीन मंजिला मकान में भी पानी मिलने लगेगा।

विधायक प्रतिनिधि ने डावर के कार्यों की प्रशंसा की

विशाल रावत ने कहा कि इस 22 सालों में मेरा पहली बार आना हुआ आने के साथ मंच पहली बार शेयर हुआ है। सबसे पहले तो क्षेत्र के नेता दादा व अध्यक्ष और सभी पार्षदो का आभारी हु। लेकिन जितना मेरा इन 22 सालों में राजनैतिक अनुभव नही है जितना नगर परिषद अध्यक्ष और माधौसिंह दादा को है। जब से मैने राजनीति की सुरुआत की है 2002 से  जब से नगर पंचायत में 2002 से भारतीय जनता पार्टी की अध्यक्ष निर्मला डावर अभी तक जीतते आए है। विकास की ज्यादा बात तो नही करूंगा। एक लंबा दौर इस क्षेत्र में जनप्रतिनिधि के रूप में हमारे दादा ने भी दिया है। हमारा रास्ता ओर मकसद एक है जोबट विधानसभा क्षेत्र को किस गति में ले जाना चाहिए। दादा ने ओर हम लोगो ने जो मिलकर काम किया है। आज विकास की गाथा वहां से चालू होती है आज आपके विधानसभा क्षेत्र में पांच सीएम राइज  जैसे स्कूल 36 करोड़ का मध्यप्रदेश में पहला विधानसभा क्षेत्र है जिसमे पांच सीएम राइज स्कूल मंजूर हुए है। हम ओर दादा ने मिलकर क्षेत्र में 56 करोड़ के 12 बैराज मंजूर कराए है। दादा ने खच्चड रोडों की दशा ओर दिशा सुधारने में जो योगदान रहा है। उसका पूरा के पूरा श्रेय माधौसिंह डावर ओर हमारे पूरा नेतृत्व को जाता है। उनको बहुत-बहुत धन्यवाद देना चाहता हु। उनके नेतृत्व में मुझे काम करने का मौका मिल रहा है।

विशाल रावत ने कांग्रेस को लिया आड़े हाथों

जो हमारे क्षेत्र के है ही नही वो हाथ से हाथ जोड़ो अभियान लेकर निकले है। पहले उनसे यह पूछो की जब आपकी सरकार 15 महीने की बनी थी जिस विश्वास से आपको जोबट विधानसभा की जनता ने चुना था 2 लाख रुपए का कर्जा माफ करने की बात करी थी। युवाओं से आपने उन 15 महीनों में अगर हम रोजगार नही दे पाएंगे तो बेरोजगारी भत्ता देने की बात कही थी।  जब वो आपके घर आएंगे तो चुनाव के समय ये दो सवाल कर लेना। क्योंकि 50 साल देखे है मुझे पता है उनकी कथनी और करनी में कितना अंतर है। इन्दरसिंह डावर ने कहा कि नगर परिषद हमेशा टेक्स के माध्यम से चलती है। साथ ही यहा के विकास में केन्द्र व राज्य सरकार का बड़ा योगदान रहा है। पिछले कुछ वर्षों से माधौसिंह डावर के नेतृत्व में विकास हुआ है। नगर के सौन्दर्य की बात या रोजगार के क्षेत्र में या सड़क पानी के लिए डावर ने बहुत अच्छा काम किया है जो बधाई के पात्र हैं। भूपेंद्र डावर ने भी अपने भाषण में कहा कि। आपके द्वार सरकार आई है आपके आवेदन हो या समस्या हो तो आप दे सकते हो ताकि आपकी समस्या तत्त्काल हल किया जायेगा।

इन्हें हितलाभ दिया

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत दस हजार प्रति व्यक्ति 21 लोगों को कुल 2 लाख दस हजार व 20 हजार के दस ओर 50 हजार के तीन व्यक्ति को अनुदान राशि का लाभ दिया गया। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत 2 लाख के 5 युवाओं को योजना के तहत चेक वितरण किए गए।   सम्बल योजना में 10, खाद्यान पात्रता पर्ची के 13 लोगो को दी गई, सामाजिक सुरक्षा पेंशन 16 पत्रताधारियो को योजना के अंतर्गत लाभ दिए गए। लाडली लक्षमी योजना के अंतर्गत। 10 लड़कियों को प्रमाण पत्र दिए गए वही प्रधानमंत्री मात्र वंदना के 8 लोगो को योजना का लाभ मिला। इसके अलावा 20 लाख के निर्माण कर्यो का किया भूमि पूजन किया।

ये थे मौजूद

इस अवसर पर नगर पंचायत अध्यक्ष निर्मला डावर,जनपद अध्यक्ष इंदर सिंह डावर, विधायक प्रतिनिधि विशाल रावत, पूर्व मंडी उपाध्यक्ष एवं विधायक प्रतिनिधि भूपेंद्र डावर,भाजपा जिला पिछड़ा वर्ग मोर्चा अध्यक्ष अजय जायसवाल,मंडल अध्यक्ष, मनीष शुक्ला, राकेश नलवाया, धर्मेंद्र जायसवाल,  पूर्व भाजपा युवा मोर्चा अध्यक्ष मोंटी डावर, एसडीएम देवकीनंदन सिंह, तहसीलदार जितेंद्र सिंह तोमर, सीएमओ इकबाल मनिहार, बीईओ विनोद कुमार कोरी,बीआरसी राजेंद्र बैरागी,उत्कृष्ट विद्यालय प्रभारी प्राचार्य निलेश शाह, हिमांशु पाटीदार सहित क्षेत्र के पार्षद एवं भाजपा के वरिष्ठ कार्यकर्ता उपस्थित रहे| संचालन हेमंत गुप्ता ने किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.