ग्राम पंचायत की मनमानी : किसान के खेत में जबरन जेसीबी मशीन से बना दिया रोड

0

झाबुआ ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत उमरिया वजंतरी में उमरिया साल मार्ग वर्षों पूर्व जर्जर हो चुका था। उक्त मार्ग को बनाने के लिए आसपास के ग्रामीणों ने कई बार आवेदन दिए। इसके बाद एक दिन ग्राम पंचायत किसान धन्ना पिता सलिया मेडा़ और उनके बड़ा भाई प्रेमा सलिया मेडा़ इन दोनों भाइ के खेतों में से नवीन रोड़ बनाया जा रहा है जिसके लिए धन्ना मेडा़ ने 29 दिसंबर को कलेक्टर की जनसुनवाई में अपनी पीड़ा व्यक्त की तथा ग्राम पंचायत सरपंच के खिलाफ मनमानी के आरोप लगाए जिसके पंजीयन क्रमांक 50263 पर किया गया है। अब गरीब किसान के पास सिर्फ यह एक ही खेती है जिसपर अपने भरन पोषण करता है। अगर यह खेत रोड में चला गया तो किसान को मजबूरी में आत्महत्या करने को मजबूर होना पडेगा। इस लिए शासन से यह अनुरोध करता हूं कि मेरी जमीन को ग्राम पंचायत के सरपंच से जमीन को छुटकारा दिलाए जाए, जिस पर कानूनी कार्रवाई की जाए। पूर्व सरपंच अनसिंग भूरिया उमरिया सालम से उमरिया वजंतरी जाने वाले मार्ग जो करीब बीस साल से बना हुआ है जो अभी फिलहाल में खराब हो रहा है जिसको सुधारने के बजाय ग्राम पंचायत के सरपंच द्वारा जो नया रास्ता बनाया जा रहा है जो गलत है। क्योंकि जिस किसान का खेत इस रोड़ में जा रहा है जिसके लिए जनसुनवाई में आवेदन दिया गया है। इस किसान के पास यह एक ही जमीन के बजाय और दूसरी कहा पर जमीन नहीं है, जिसके लिए अपना भरण पोषण कर सके।

पीडि़त किसान की जुबानी
किसान धन्ना मेड़ा ने कहा कि मेरे खेत के समीप से वर्षों पुराना रोड होकर गुजर रहा है जो जर्जर होने के बाद सरपंच मनमानी पर आमादा है और मेरे खेत में से जबरन रोड निकाला जा रहा है। जब मेरे द्वारा आपत्ति ली गई तो सरपंच मुझे मारने के लिए दौड़ा। आवेदन पत्र भी जनसुनवाई में दिया गया है। नाले के पास बनाया जा रहा है नया रोड़ से बारिश में पानी मेरे खेत में प्रवेश करेगा जिससे मेरी फसले बर्बाद हो जाएगी।

इस संबंध में पूर्व सरपंच अनसिंह भूरिया कहते हैं कि उमरिया सालम से उमरिया वजंतरी जाने वाले मार्ग जो वर्षों से बना हुआ है जो अभी फिलहाल में खराब हो रहा है जिसको सुधारने के बजाय ग्राम पंचायत के सरपंच द्वारा जो नया रास्ता बनाया जा रहा है नियम विरुद्ध है। क्योंकि जिस किसान का खेत इस मार्ग में जा रहा है, उसके पास अपनी आजीविका चलाने के लिए सिर्फ इसी खेत पर निर्भर है। किसान के साथ सरपंच द्वारा अन्याय किया जा रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.