May

जन अभियान परिषद के युवा ने दिखाया जज्बा

ग्रामीण अंचल में जागृति लाने के कर रहा है काम
झकनावदा
मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद द्वारा संचालित मुख्यमंत्री सामूहिक नेतृत्व क्षमता नेतृत्व क्षमता विकास पाठ्यक्रम के माध्यम से झकनावदा क्षेत्र के गांव गांव में अशिक्षित बेरोजगार ग्रामीणों को शासन की योजनाओं से जोड़ना एवं सामाजिक सरोकार के लिए काम करने का लक्ष्य बनाकर लगातार विगत 2 सालों से ग्रामीण अंचल में सेवाएं दे रहे हैं। प्रवीण यादव को बीते दिनों जिले के प्रभारी मंत्री विश्वास सारंग ने सम्मानित किया। ग्रामीण अंचल के अनपढ़ एवं बेरोजगार लोगों को शासन की योजनाओं का लाभ दिलाना एवं कुरीतियों से दूर करने का लक्ष्य लेकर लगातार हर गांव में भ्रमण करने का लक्ष्य प्रवीण यादव ने संकल्प लेकर हर गांव में जागरण दिलाने के लिए काम कर रहे हैं।
झकनावदा के रहने वाले इस युवा ने सामाजिक सरोकार के क्षेत्र में अपनी एक बड़ी मिसाल कायम की है
सैकड़ों ग्रामीणों ने जन्म योजना मे खाते खुलवाये

झकनावदा के प्रवीण यादव जब अंचल मे गये, तो पाया की ग्रामीण अंचल के गरीब लोग आज भी सरकार से कई दुर है।उन्होने पाया की ग्रामीण के बारे मे खाते ही नही है फिर प्रविण ने लक्ष्य बना लिया क्षेत्र में जिन जिन लोगों के बैंकों में खाते नहीं हैं उनके खाते खुलवाना। तरूण यादव ने अभी तक करीब 300 लोगों के जन धन योजना के अंतर्गत बैंकों में खाते खुलवाए वही 150 से अधिक लोगों को प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना के अंतर्गत जोड़ा। साथ ही करीब 100 लोगो को अटल पेंशन योजना से जोडा गया।

हजारों को कैशलेस से जोड़ा— सरकार की सबसे महत्वपूर्ण योजना केशलेष से ग्रामीणों को जोड़ने क काम भी युवाने बखूबी तरीके से किया।इस नौजवान ने करीब 2000 ग्रामीण अंचल के लोगों को नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक से घर-घर जाकर ATM वितरित किए और कैशलेस से जोड़ने का काम किया। झकनावदा के इस युवा ने सरकार की महत्वकांक्षा के अनुसार योजना में महिला की भागीदारी बढ़ाने हेतु 10 युवा महिलाओं को मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना से जोडा” पांच महिलाओं को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से लोन दिलवाया। साक्षरता मिशन के अंतर्गत अनपढ़ महिलाओं को साक्षर करने कभी काम किया। ग्राम पंचायत बखतपुरा के खिन्दाखौ गांव में बड़ी संख्या में महिलाएं अनपढ़ और अशिक्षित थी भारत साक्षरता मिशन के अंतर्गत करीब 25 से अधिक महिलाओं को साक्षर करने हेतु लगातार महिलाओं को पढ़ाया आज महिलाएं साक्षर हैं।ग्राम पंचायत के पौधारोपण मे सहभागिता —

“जन अभियान परिषद के युवा ने दिखाया जज्बा”
“(ग्रामीण अंचल में जागृति लाने के कर रहा है काम”)
झकनावदा
मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद द्वारा संचालित मुख्यमंत्री सामूहिक नेतृत्व क्षमता नेतृत्व क्षमता विकास पाठ्यक्रम के माध्यम से झकनावदा क्षेत्र के गांव गांव ममेंअशिक्षित बेरोजगार ग्रामीणों को शासन की योजनाओं से जोड़ना एवं सामाजिक सरोकार के लिए काम करने का लक्ष्य बनाकर लगातार विगत 2 सालों से ग्रामीण अंचल में सेवाएं दे रहे हैं प्रवीण यादव को बीते दिनों जिले के प्रभारी मंत्री विश्वास सारंग ने सम्मानित किया! ग्रामीण अंचल के अनपढ़ एवं बेरोजगार लोगों को शासन की योजनाओं का लाभ दिलाना एवं कुरीतियों से दूर करने का लक्ष्य लेकर लगातार हर गांव में भ्रमण करने का लक्ष्य प्रवीण यादव ने संकल्प लेकर हर गांव में जागरण दिलाने के लिए काम कर रहे हैं!
झकनावदा के रहने वाले इस युवा ने सामाजिक सरोकार के क्षेत्र में अपनी एक बड़ी मिसाल कायम की है
1—तिन सौ से अधिक ग्रामीण के जन्म योजना मे खाते खुलवाये! –झकनावदा के प्रवीण यादव जब अंचल मे गये! तो पाया की ग्रामीण अंचल के गरीब लोग आज भी सरकार से कई दुर है! उन्होने पाया की ग्रामीण के बारे मे खाते ही नही है! फिर प्रविण ने लक्ष्य बना लिया क्षेत्र में जिन जिन लोगों के बैंकों में खाते नहीं हैं उनके खाते खुलवाना! तरूण यादव ने अभी तक करीब 300 लोगों के जन धन योजना के अंतर्गत बैंकों में खाते खुलवाए वही 150 से अधिक लोगों को प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना के अंतर्गत जोड़ा!
साथ ही करीब 100 लोगो को अटल पेंशन योजना से जोडा!
2—करीब दो हजार लोगों को कैशलेस से जोड़ा— सरकार की सबसे महत्वपूर्ण योजना केशलेष से ग्रामीणों को जोड़ने क काम भी युवाने बखूबी तरीके से किया! इस नौजवान ने करीब 2000 ग्रामीण अंचल के लोगों को नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक से घर-घर जाकर ATM वितरित किए और कैशलेस से जोड़ने का काम किया!
महिलाऔ की शासन की योजना मे भागीदारी बडाने के लिए भी काम किया—— झकनावदा के इस युवा ने सरकार की महत्वकांक्षा के अनुसार योजना में महिला की भागीदारी बढ़ाने हेतु 10 युवा महिलाओं को मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना से जोडा” पांच महिलाओं को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से लोन दिलवाया!
4– साक्षरता मिशन के अंतर्गत अनपढ़ महिलाओं को साक्षर करने कभी काम किया—- ग्राम पंचायत बखतपुरा के खिन्दाखौ गांव में बड़ी संख्या में महिलाएं अनपढ़ और अशिक्षित थी भारत साक्षरता मिशन के अंतर्गत करीब 25 से अधिक महिलाओं को साक्षर करने हेतु लगातार महिलाओं को पढ़ाया आज महिलाएं साक्षर हैं।

ग्राम पंचायत के पौधारोपण मे सहभागिता

म प्र सरकार द्वारा चलाए जा रहै पौधारोपण कार्यकम के अंतर्गत ग्राम पंचायत के साथ मिलकर ग्रामीणों की मदद लेकर ग्राम खिन्दाखौ मैं पौधारोपण करवाया गया रो आज भी उन पौधों को जीवित रखने के लिए ग्रामीणों की मदद से निरंतर में पौधों को पानी पिलाने का काम करते हैं! नदी बचाओ अभियान के अंतर्गत ग्रामीण अंचल में जल संरक्षण का महत्व विक्रम जाते हैं साथी संकल्प सिद्ध कार्यक्रम के तहत बच्चों एवं गरीबों युवाऔ से भष्टाचार सांप्रदायिकता आतंकवाद आदि मुद्दों से कैसे लड़ना है संकल्प कार्यक्रम के तहत लोगों को जागरुक करने का कार्य करते हैं!
5. — टंट्या भील निशुल्क कोचिंग क्लास में बच्चों को निशुल्क शिक्षा देने का काम करते हैं।झकनावदा में संचालित निशुल्क कोचिंग क्लास में रोजाना बच्चों को निशुल्क शिक्षा देने का काम भी करते हैं साथ ही बखतपुरा में मिल बांचे कार्यक्रम के अंतर्गत निशुल्क शिक्षा प्रदान करते हैं।साथ ही पैरालीगल वालेटियर के अंतर्गत अभी तक 20लोगो के समझौते करवा चुके है जिससे गरीब ग्रामीण का कोर्ट का पैसा बचा-म प्र सरकार द्वारा चलाए जा रहै पौधारोपण कार्यकम के अंतर्गत ग्राम पंचायत के साथ मिलकर ग्रामीणों की मदद लेकर ग्राम खिन्दाखौ मैं पौधारोपण करवाया गया रो आज भी उन पौधों को जीवित रखने के लिए ग्रामीणों की मदद से निरंतर में पौधों को पानी पिलाने का काम करते हैं। नदी बचाओ अभियान के अंतर्गत ग्रामीण अंचल में जल संरक्षण का महत्व विक्रम जाते हैं साथी संकल्प सिद्ध कार्यक्रम के तहत बच्चों एवं गरीबों युवाऔ से भष्टाचार सांप्रदायिकता आतंकवाद आदि मुद्दों से कैसे लड़ना है संकल्प कार्यक्रम के तहत लोगों को जागरुक करने का कार्य करते हैं। टंट्या भील निशुल्क कोचिंग क्लास में बच्चों को निशुल्क शिक्षा देने का काम करते हैं।झकनावदा में संचालित निशुल्क कोचिंग क्लास में रोजाना बच्चों को निशुल्क शिक्षा देने का काम भी करते हैं साथ ही बखतपुरा में मिल बांचे कार्यक्रम के अंतर्गत निशुल्क शिक्षा प्रदान करते हैं! साथ ही पैरालीगल वालेटियर के अंतर्गत अभी तक 20लोगो के समझौते करवा चुके है, जिससे गरीब ग्रामीण का कोर्ट का पैसा बचा।