संभागायुक्त की राजस्व समीक्षा बैठक से निकली कई दिशाएं, सशक्त बनेगा इंदौर का लिटिगेशन कार्यालय

0

आलीराजपुर। संभागायुक्त दीपक सिंह द्वारा इंदौर में गत दिनों राजस्व अधिकारियों की ली गई बैठक परिणाम मूलक बन रही है। इस बैठक में कलेक्टर अपर कलेक्टर, एसडीएम से लेकर तहसीलदार और नायब तहसीलदार स्तर के अधिकारी मौजूद रहे। इससे वरिष्ठ स्तर से दिए जाने वाले निर्देशों का स्पष्ट रूप से प्रसारण मैदानी स्तर तक संभव हुआ। बैठक की ख़ास बात यह भी रही कि संभागायुक्त श्री सिंह द्वारा राजस्व प्रकरणों में होने वाली न्यायालयीन त्रुटियों के संबंध में भी व्यवहारिक रूप से प्रशिक्षण दिया गया। यही नहीं माननीय उच्च न्यायालय में प्रस्तुत किए जाने वाले प्रकरणों में जो विसंगतियां रहती हैं, उसके संबंध में भी संभागायुक्त द्वारा मार्गदर्शन दिया गया। विभिन्न न्यायालयीन प्रकरणों में समन्वय करने वाले लिटिगेशन कार्यालय को सशक्त बनाने का निर्णय भी इस बैठक में हुआ। दीपावली त्योहार में पटाखों और ज्वलनशील सामग्री के बेहतर संधारण और इस संबंध में एसओपी के पालन के लिए संभागायुक्त श्री सिंह द्वारा विस्फोटक विशेषज्ञ श्री शरद सरवटे को भी बैठक में बुलाकर उनके द्वारा प्रशिक्षण प्रदान कराया गया।

संभागायुक्त श्री सिंह ने समस्त कलेक्टर एवं राजस्व अधिकारियों को राजस्व महाभियान 2.0 की सफलता के लिए बधाई दी गई एवं नक्शा तरमीम और खसरा लिंकिग के शेष कार्य को पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने इंदौर एवं बडवानी जिलों में एक वर्ष से अधिक एवं दो से पांच वर्ष के लंबित राजस्व प्रकरणों को विशेष अभियान चलाकर आगामी दो महीनों में शत प्रतिशत निराकरण किए जाने के निर्देश दिए हैं। संभाग के समस्त जिलों में रबी की फसल के बोनी के पूर्व सीमांकन के लंबित प्रकरणों के निराकरण के लिए विशेष अभियान प्रांरभ किया जाकर सीमांकन के लंबित प्रकरणों में सीमांकन कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। नक्शा तरमीम के लंबित प्रकरणों के निराकरण के लिए और अधिक प्रयास करने के निर्देश दिए। इंदौर, धार, खण्डवा, खरगोन जिले सीएम हेल्पलाईन के अपेक्षाकृत अधिक प्रकरण पाये जाने पर लंबित प्रकरणों का शीघ्र निराकरण कराये जाने पर चर्चा भी हुई। इन सब निर्देशों और फैसलों से किसानों और आम आदमी को फायदा मिलेगा।

पटवारी मिलें पंचायतों में

संभागायुक्त दीपक सिंह ने निर्देश दिए है कि समस्त जिलों के पटवारियों की पंचायत स्तर पर उपस्थिति अनिवार्य रूप से सुनिश्चित हो। उनके मिलने का दिन व समय वहाँ दीवरर पर लिखा हो। राजस्व अधिकारी दूरस्थ क्षेत्रों में कैम्प आयेजित कर राजस्व प्रकरणों का निराकरण एवं ग्राम पंचायत स्तर पर बंटवारा, नामांतरण आदेशों एवं राजस्व अभिलेखों की प्रति को वितरण करें। आदिवासी क्षेत्रों में संचालित हाट बाजारों में शिकायत पेटी को स्थापित किया जायें। राजस्व निरीक्षकों के रिक्त पदों पर वरिष्ठ पटवारी को प्रभार दिये जाने के लिए कलेक्टर के अनुमोदन पश्चात प्रस्ताव प्रेषित किया जाये। पटवारी उपस्थिति हेतु परख एप के क्रियान्वयन के संबंध में कार्यवाही की जाये। समस्त जिले BRISC एवं CRISC योजना के तहत राजस्व वसूली हेतु अधिक प्रयास किया जाये। लोकसेवा गांरटी में प्रचलित प्रकरणों की प्रत्येक दिन तहसील व अनुभाग स्तर पर समीक्षा की जाये।

नहीं बिक सकेगी मंदिरों की भूमि

मंदिर, दान, सरकारी पट्टे, न्यास बोर्ड की भूमि के खसरा खतौनी में अहस्तांतरणीय भूमि/कलेक्टर की अनुमति द्वारा ही हस्तांतरणीय होगी की टीप अंकित की जायेगी। समस्त जिलों के बंटवारा के लंबित प्रकरणों को न्यायालय द्वारा तेज गति से निराकरण किया जाये। सीमांकन के लिए तहसीलदार/ एसएलआर के स्तर पर सीमांकन की तिथि निर्धारित की जाये। समस्त जिलों में आगामी दिवसों तक नक्शा तरमीम के प्रकरणों का 80 प्रतिशत निराकरण हो जाये एवं टी.एल. बैठक में समीक्षा की जाये। समस्त जिलों के राजस्व अभिलेखागारों में अभिलेख संधारण की समस्त मूलभूत व्यवस्था हो व सुरक्षा हेतु सीसीटीवी की निगरानी कराना सुनिश्चित किया जाये। समस्त जिलों में यदि अनुभाग व तहसील कार्यालय के नवीन भवन निर्माण की आवश्यकता है तो प्रस्ताव प्रस्तुत किए जाए।

पटाखों के विक्रय को लेकर निर्धारित एसओपी का पालन अनिवार्य रूप से हो

संभागायुक्त श्री सिंह ने निर्देश दिए कि संभाग के समस्त जिले क्षेत्रान्तर्गत आने वाले औद्योगिक परिक्षेत्रों के गहन जांच कर निरीक्षण करायें। समस्त जिलों में पटाखों के लाइसेंस व भण्डारण की जांच कराना सुनिश्चित किया जाये। समस्त जिले पटाखों के बाजार के लिए मानक प्रचलन प्रक्रिया एसओपी का पालन करते हुए सुरक्षा व बचाव नियामकों के आधार पर ही पटाखा बाजार के स्थान का चिन्हांकन करें।

आलीराजपुर, झाबुआ, धार, बडवानी जिले में सोलर पार्क स्थापित किये जाने के लिए विशेष प्रयास किया जाये

संभागायुक्त सिंह ने निर्देश दिए कि आलीराजपुर, झाबुआ, धार, बडवानी जिले में सौलर पार्क के क्षेत्र में निवेशकों व शासकीय परियोजना के माध्यम से यूनिट स्थापित किये जाने के लिए विशेष प्रयास किया जाये। उन्होंने निर्देश दिए कि संभाग के समस्त अनुविभागीय अधिकारी सप्ताह में एक दिन छात्रावासों, आश्रमों एवं शासकीय चिकित्सालय का निरीक्षण करें। छात्रावास अधीक्षक के कार्य, आचरण शैली व योग्यता का आंकलन किया जाए। सोयाबीन उपार्जन पंजीयन केन्द्र, सत्यापन की कार्यवाही और उपार्जन कार्य समय सीमा में पूर्ण किया जाए। समस्त जिले महिला एवं बाल विकास और पुलिस विभाग के सहयोग से महिला सुरक्षा केन्द्र जैसे नवाचारों का प्रयास किया जाये।

Leave A Reply

Your email address will not be published.