शिक्षा के क्षेत्र में निजी कन्या स्कूल होना गर्व की बात, बालिकाओं को शिक्षण के साथ सुरक्षा का माहौल भी जरूरी-निरजा चंदेल

May

पियुष चन्देल, अलीराजपुर

 वर्तमान समय में छोटी छोटी बालिकाओं के साथ जिस तरह से दुर्व्यवहार किया जा रहा है, यही समाज के पतन के कारण है। वर्तमान में हम अपने संस्कारों को भूलते जा रहे है, इसीलिए बच्चीयों के साथ साथ युवतियों एवं महिलाओं को भी दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ता है, जिसके कारण अनेक परिवार अपने बच्चों को कहीं भी बाहर पढऩे भेजने के लिए संकोच करते है। समाज मे आई हुई विकृतियों के चलते बालिकाओं को शिक्षा से वंचित रहना पढ़ता है, और कई बालिकाएं अपनी शिक्षा को बीच में ही छोड़कर घरो में केद हो जाती है। वर्तमान समय शिक्षा का है, जिसमें बालक एवं बालिकाओं को समान अवसर मिलना चाहिए। आलीराजपुर जिले में मीरा गर्ल्स स्कूल द्वारा कन्या शिक्षा पर जोर देते हुए जिस प्रकार से कन्या विद्यालय की स्थापना की गई है, वह प्रशंसनीय है। यह बात भारतीय स्त्री शक्ति संगठन की जिला अध्यक्ष एवं नव चेतना मंडल की नगर अध्यक्ष निरजा चंदेल ने स्थानीय सहयोग गार्डन में आयोजित मीरा गर्ल्स स्कूल के वार्षिक उत्सव के समापन अवसर पर कहीं। इस दौरान जिला कांग्रेस कार्यवाहक अध्यक्ष ओमप्रकाश राठौर, स्कूल संचालक कृष्णकांत गुप्ता, हितेन्द्र शर्मा, जयंतीलाल सराफ, कैलाश कमेडिय़ा तथा मुकामसिंह डावर भी मंचासीन थे।

वर्तमान समय में बालिकाओं को पढ़ाना जरूरी

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कांग्रेस कार्यवाहक जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश राठौर ने कहा कि शिक्षा से ही उन्नती संभव है, एवं कन्या जब शिक्षित होती है, तो साथ ही आने वाली पीढिय़ा भी शिक्षित एवं संस्कारवान होती है।  वर्तमान समय में हर बच्चें को पढ़ाना आवश्यक है, क्योंकि ज्ञान की कोई सीमा नहीं होती जो बच्चां जितना ज्ञान अर्जित करता है, उसे जीवन में उतनी ही सफलताएं मिलती है। आज हमारे क्षेत्र के बच्चें ना सिर्फ भारत के विभिन्न राज्यों में जाकर शिक्षा ले रहे है, बल्कि कई बच्चें तो विदेशों में भी जाकर इस क्षेत्र का नाम रोशन कर रहे है। राठौर ने हर माता पिता से अपने बच्चों को स्कूल जरूर भेजने की अपील भी की।

रंगारंग कार्यक्रम हुआ संपन्न

विद्यालय के दो दिवसीय वार्षिक उत्सव कार्यक्रम के पहले दिन बच्चों के माता पिता द्वारा विभिन्न खेल कूद गतिविधियों में भाग लेकर बच्चों का भी उत्साह वर्धन किया। कार्यक्रम के दूसरे दिन नृत्य एवं नाटक का मंचन बच्चों द्वारा शानदार ढंग से किया गया। इसमें बच्चों द्वारा किए गए नाटय मंचन में प्लास्टिक का कम से कम उपयोग करने एवं स्वच्छता का संदेश दिया गया। वहीं बच्चों ने पंजाबी, गुजराती, पुराने गीतो की पेरोडी पर नृत्य कर सब का मन मोह लिया। अंत में अतिथियों द्वारा पुरस्कार वितरण किए गए। कार्यक्रम में स्कूल प्राचार्य आकांक्षा चौंबे, योगिता पंवार, आफरीन, प्रेक्षा तंवर, नकीया, हर्षिता, सायना, अलीना का विशेष सहयोग रहा। कार्यक्रम का संचालन शिक्षिका फातीमा ने किया।

 

)